भारत की निगाहें तीसरा व अंतिम टी-20 भी जीत सीरीज अपने नाम करने पर

  • सूर्य को रोकना न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती
  • हार्दिक अपनी कप्तानी में भारत को दूसरी टी-20 सीरीज जिताने के करीब
  • भारत की अंतिम एकादश में अंतिम मैच के लिए बदलाव की उम्मीद कम
  • न्यूजीलैंड कप्तान टिम साउदी से गेंद से कमाल की आस करेगा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : सूर्य कुमार यादव के अविजित तूफानी शतक की बदौलत न्यूजीलैंड से माउंट मउंगनुई में दूसरा मैच जीत 1-0 बढ़त लेने के बाद भारत की निगाहें अब नेपियर में मंगलवार को उससे तीसरा और अंतिम टी-20 क्रिकेट मैच भी जीत सीरीज अपने नाम करने पर लगी हैं। सूर्य की बल्लेबाजी का ‘सूर्यÓ उनके नाम के मुताबिक जिस तरह चमक रहा है उससे मेजबान न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती मंगलवार को उन्हें रोक ने की होगी। ऐसे में न्यूजीलैंड के लिए भारत को तीसरे और अंतिम टी-20 मैच में मैच में रोक पाने की संभावना कम है। नेपियर में भी यदि अंतिम मैच बारिश के कारण मैच धुला तो भी भारत की टीम न्यूजीलैंड से 1-0 से यह सीरीज जीत उसके खिलाफ लगातार तीसरी टी-20 सीरीज जीत अपने नाम कर लेगी। भारत ने इससे पहले बीते बरस मेहमान न्यूजीलैंड से टी-20 सीरीज 3-0 से जीती थी। मेहमान भारत की टीम जब इससे पहले 2020 में न्यूजीलैंड के दौरे पर गई तो उसने उसका टी-20 सीरीज में 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया था।

नियमित कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान केएल राहुल और विराट कोहली जैसे धुरंधर बल्लेबाजों की त्रिमूर्ति की गैरमौजूदगी में हार्दिक पांडया अब अपनी कप्तानी मेंं अब भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जिताने के करीब खड़े हैं। हार्दिक की कप्तानी और कार्यवाहक हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन में ही इससे पहले इसी साल ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप से पहले भारत ने जून में आयरलैंड के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज 2-0 से जीती और तब दीपक हुड्डïा दूसरे मैच में शतक जडऩे के साथ कुल 151 रन बना कर मैन ऑफ द सीरीज रहे थे। संयोग से सूर्य के बल्ले से कमाल के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दूसरे मैच में ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा ने गेंद से कमाल दिखा चार विकेट चटका उसे जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरह सेमीफाइनल में हार कर बाहर होने वाली भारतीय टीम अब से दो बरस वेस्ट इंडीज में होने वाले इसके अगले संस्करण से नए सिरे से तैयारी के क्रम में नए संयोजन को आजमाने में जुटी है। भारत ने इसी क्रम में मौजूदा टी-20 सीरीज में इशान किशन के साथ उपकप्तान ऋषभ पंत से पारी का आगाज कराया लेकिन यह प्रयोग बहुत सफल नहीं रहा।

विराट को आराम दिए जाने पर तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मौके को पूरी तरह भुना कर सूर्य ने भारत के लिए शानदार सेंचुरी जड़ दी। अंतिम ओवर में बल्लेबाजी के लिए उतरे ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा ने पहली गेंद पर आउट होने की भरपाई जिस तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ बीच के तथा आखिर के ओवरों में गेंदबाजी कर चार विकेट चटकाए उससे भारत की अंतिम एकादश में अंतिम मैच के लिए बदलाव की उम्मीद बहुत कम आती है। ऐसे में रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक, विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और शुभमन गिल को एकादश में शामिल करने की संभावना कम नजर आती है। कप्तान हार्दिक पांडया ने दूसरे मैच में गेंदबाजी नहीं की थी। ऐसे में भारत की एकादश में उसी सूरत में बदलाव की कोई गुंजाइश बनती है जब वह वह वाशिंगटन सुंदर को बाहर रखे और शुभमन गिल से पारी का आगाज कराए। वाशिंगटन सुंदर ने दूसरे मैच में खतरनाक दिखते डेवॉन कॉनवे का सही वक्त पर विकेट चटकाया इससे उनके एकादश में ही बने रहने की पूरी संभावना है। भारत के बल्लेबाजों को खासतौर पर रफ्तार के साथ गेंद को स्विंग कराने में माहिर कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले तेज गेंदबाज टिम साउदी, लॉकी फर्गुसन और एडम मिल्न के साथ कंजूस लेफ्ट आर्म स्पिनर मिचेल सेंटनर से चौकस रहना होगा।

वेलिंगटन में बारिश के चलते सीरीज का पहला मैच बारिश के धुलने और दूसरा भारत द्वारा जीतने के बाद न्यूजीलैंड की कोशिश अंतिम मैच जीत सीरीज को एक-एक की बराबरी पर समाप्त कराने की होगी। न्यूजीलैंड के लिए यह आसान कतई नहीं होगा क्योंकि उसके लिए दूसरे टी-20 में अकेले ही अद्र्बशतक जमाने वाले नियमित कप्तान केन विलियमसन पहले से तय स्वास्थ्य जांच के कारण तीसरे और अंतिम मैच के लिए उसे उपलब्ध नहीं होंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या न्यूजीलैंड की विलियमसन की जगह टीम में शामिल किए गए ऑलराउंडर मार्क चैपमैन को अंतिम एकादश में मौका देगा। न्यूजीलैंड की सीरीज के इस अंतिम मैच में कप्तानी उसके दूसरे मैच में भारत की पारी के अंतिम ओवर में हैट-ट्रिक लेने वाले तेज गेंदबाज टिम साउदी करेंगे। न्यूजीलैंड साउदी से यही आस करेगा कि वह फिर गेंद से कमाल जरूर दिखाए लेकिन पारी के आखिरी में ओवर में नही बल्कि शुरू के ओवर में।

न्यूजीलैंड को सीरीज में बराबरी हासिल करनी है तो फिर विस्फोटक फिन एलेन व डेवॉन कॉनवे के साथ खासतौर पर ग्लेन फिलिप्स और डैरल मिचेल को शीर्ष क्रम में बड़ी पारियां खेलनी होंगी। न्यूजीलैंड के सामने नियमित कप्तान केन विलियमसन की गैरमौजूदगी में दुविधा यह होगी कि शुरू से दे दनादन करे या फिर आखिर के पांच ओवर में जिमी नीशम जैसे ऑलराउंडर से बल्ले से दे दनादन की आस करे। भारत के दृष्टिïकोण से अच्छी बात यह है कि स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार, नौजवान अर्शदीप सिंह और मोहम्मद सिराज तीनों तेज गेंदबाजों के साथ अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन त्रिमूर्ति न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाने में सफल रही है। न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को भारत के स्पिनरों को बस रिवर्स स्वीप जडऩे से रोकने की कोशिश करनी होगी। अच्छी बात यह है कि भारत के पास तेज गेंदबाज में पर्याप्त विकल्प हैं और ऐसे में वह जरूर न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी जीत के सिलसिले को आगे बढ़ा कर उसके खिलाफ टी-20 क्रिकेट में अपने वर्चस्व के सिलसिले को और आगे बढ़ा सकता है।
मैच का समय : दोपहर 12 बजे से(भारतीय समयानुसार)