शिखर में है बतौर कप्तान भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज जिताने का माद्दा

  • दोनों टीमों का ध्यान अब 2023 में होने वाले वन डे विश्व कप पर
  • भारत को सूर्य,शिखर, शुभमन और श्रेयस से बल्ले से धमाल की आस
  • चहल, हुड्डा और सुंदर की स्पिन त्रिमूर्ति साबित हो सकती है भारत की ताकत

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : सदाबहार, अनुभवी और भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को अब वन डे क्रिकेट में भारत की कप्तानी रास आने लगी हैं। ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार कर बाहर होने वाली भारत और न्यूजीलैंड की टीमों का पूरा ध्यान अब 2023 में भारत में अगले साल होने वाले वन डे क्रिकेट विश्व कप पर लग गया है। भारत बतौर मेजबान सीधे ही अपने घर में अगले साल होने वाले वन डे विश्व कप के लिए क्वॉलिफाइ कर चुका है। शिखर की कप्तानी में भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ ईडन पार्क, ऑकलैंड में शुक्रवार को पहले वन डे से शुरू हो रही तीन मैचों की यह सीरीज वन डे विश्व कप की तैयारी के लिए अपने विकल्पों को आजमाने का अच्छा मौका साबित हो सकती है।

शिखर धवन ने दूसरी पंक्ति के खिलाडिय़ों को मौजूदगी मेंं भारत को टी-20 विश्व कप से ठीक पहले दक्षिण अफ्रीका की मजबूत टीम के खिलाफ सीरीज वन डे क्रिकेट सीरीज 2-1 से जिताई थी। शिखर में खुद बल्ले से कमाल दिखाने के साथ बतौर कप्तान अनुकरणीय प्रदर्शन कर भारत को मजबूत मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज जिताने का माद्दा है। रोहित, केएल राहुल, विराट, ऑलराउंडर हार्दिक पांडया, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह जैसे धुरंधरों की गैरमौजूदगी के बावजूद शिखर अपनी कप्तानी में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ भी शुक्रवार को ऑकलैंड में पहले वन डे से शुरू तीन की सीरीज जिताने के मकसद से उतरेंगे। भारत और न्यूजीलैंड में वन डे सीरीज में रोचक संघर्ष की आस है।

भारत टी-20 में इस साल धमाल मचा दो शतकों और 9 अद्र्बशतकों दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्य कुमार यादव (1164 रन) के साथ खुद कप्तान शिखर धवन व उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरने वाले श्रेयस अय्यर से न्यूजीलैंड के खिलाफ वन डे सीरीज में बल्ले से धमाल की आस करेगा। ऑकलैंड के ईडन पार्क की स्ट्रेट बाउंड्री और विकेट के पीछे बाउंड्री बहुत छोटी है और ऐसे मे गेंदबाजों की कोशिश गेंद के बल्ले से दूर रखने की होगी। इसका सूर्य कुमार यादव पूरा लाभ उठा कर गेंद को बराबर मैदान के बाहर पहुंचाने की कोशिश करेंगे। न्यूजीलैंड के रफ्तार के सौदागर मैट हेनरी व अनुभवी टिम साउदी और लेफ्ट आर्म स्पिन ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर से अपनी चतुराई से भारत के बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं।

भारत के लिए सबसे उत्साह की बात खुद कप्तान शिखर धवन और उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल , तीसरे नंबर पर इस साल खासतौर पर टी-20 क्रिकेट में बल्ले से धमाल मचाने वाले सूर्य कुमार यादव के साथ फिर श्रेयस अय्यर, विकेटकीपर बल्लेबाज उपकप्तान ऋषभ पंत के के साथ आगे ऑलराउंडरों दीपक हुड्डïा, शार्दूल ठाकुर, चोट के बाद वापसी करने वाले दीपक चाहर जैसे ऑलरांउडर, तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के रूप में खासी मजबूत टीम और विकल्प मौजूद हैं। स्पिनरों का प्रदर्शन इस मैदान पर तेज गेंदबाजों से बेहतर रहा और ऐसे में अपनी चतुराई से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और दोनों ऑफ स्पिनर ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा और वाशिंगटन सुंदर की स्पिन मूर्ति भारत की ताकत साबित हो सकती है। मैदान पर तेज हवाए चलने और बादल छाए रहने के बाजवूद बारिश: की आशंका नहीं है।

न्यूजीलैंड की टीम फिलहाल आईसीसी रैंकिंग में दुनिया की नंबर एक वन डे टीम है और सुपर लीग में 15 मैचों में 11 अंकों के साथ शीर्ष पर है। भारत 2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर उससे पांच टी-20 मैचों की सीरीज 5-0 से जीतने के बाद वन डे सीरीज 0-3 से और टेस्ट सीरीज 0-2 से हार गया था। भारत ने बेशक न्यूजीलैंड से अपने पिछले पांच में से चार वन डे मैच हारे हैं लेकिन मौजूदा फॉर्म के आधार पर वह मेजबान टीम के मुकाबले बेहतर स्थिति में दिखाई देता है। भारत के लिए अच्छी बात यह है कि उसने इस साल जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका से अपनी पिछली दोनों वन डे सीरीज जीती हैं। वहीं न्यूजीलैंड का मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने इस साल सितंबर में 3-0 से सूपड़ा साफ दिया था। न्यूजीलैंड की टीम ने इससे पहले अगस्त में जरूर मेजबान वेस्ट इंडीज से तीन वन डे मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी।

तीसरे और अंतिम टी-20 से बाहर रहने वाले न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन उसे भारत के लिए वन डे सीरीज के लिए उपलब्ध हैं। वन डे क्रिकेट विलियमसन को टी-20 से ज्यादा रास आता है और मध्यक्रम में वह विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम के साथ मिल उसे बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते है। अनुभवी डेवॉन कॉनवे और नौैजवान विस्फोटक बल्लेबाज फिन एलन की सलामी जोड़ी के साथ कप्तान केन विलियमसन, टॉम लाथम, डैरेल मिचेल और ग्लेन फिलिप्स पर निर्भर करेगी। भारत के युजवेंद्र चहल, ऑलराउंडर हुड्डïा व सुंदर की स्पिन त्रिमूर्ति के साथ नौजवान अर्शदीप सिंह, ऑलराउंडर शार्दूल ठाकुर व दीपक चाहर की तेज गेंदबाजों की त्रिमूर्ति से निपटना न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा। लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने इस साल भारत के लिए 11 वन डे में सबसे ज्यादा 21 विकेट चटकाए हैं और वह साल का समापन भी उसके इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेदबाज के रूप में करने को बेताब होंग।

मैच का समय : सुबह सात बजे से (भारतीय समयानुसार)।