भारत के सामने न्यूजीलैंड से दूसरा वन डे जीत सीरीज में बराबरी पाने की मुश्किल चुनौती

  • भारत को गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की बाबत सोचना होगा
  • सैमसन की जगह हुड्डा भारत के लिए बेहतर विकल्प

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान शिखर धवन, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल के रूप में शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों के बढिय़ा अद्र्बशतकों से ऑकलैंड में पहले वन डे क्रिकेट मैच 50 ओवर में सात विकेट पर 306 रन का पहाड़ का स्कोर बनाने के बावजूद न्यूजीलैंड के हाथों शुक्रवार को सात विकेट से हार के बाद भारत के सामने अब रविवार को हैमिल्टन मे उससे दूसरा मैच जीत सीरीज में बराबरी पाने की मुश्किल चुनौती है। सिडान पार्क, हैमिल्टन में 2020 से मात्र तीन वन डे मैच खेले गए और दो मैचों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 330 रन के पार पहुंचने में कामयाब रही। इस दौरान भारत ने एक बार इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए 347 रन बनाए लेकिन रॉस टेलर के शतक की बदौलत न्यूजीलैंड इस स्कोर के पार पहुंच मैच जीतने मे कामयाब रहा। वहीं भारत इस मैदान पर एक बार पहले बल्लेबाजी करते हुए मात्र 92 रन ढेर हो गया था। नियमित कप्तान रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली जैसे दिग्गजों की गैरमौजूदगी के बावजूद अपने शीर्ष क्रम के रंग में रहने के चलतें उम्मीद यही है भारत इस बार सिडान पार्क मैदान पर पिछले दो वन डे में पहले बल्लेबाजी कर हार के क्रम को तोड़ फिर जीत की राह पर लौटने मे कामयाब होगा।

अब चल रही वन डे विश्व कप सुपर लीग में न्यूजीलैंड ने अपने घर में सभी 13 वन डे मैच जीते हैं। न्यूजीलैंड यदि हैमिल्टन में भारत से दूसरा वन डे भी जीत जाता है तो फिर वह 2-0 की निर्णायक व विजयदाई बढ़त के साथ तीन मैचों की सीरीज अपने नाम कर लेगा। न्यूजीलैंड तब साथ ही भारत को अंक तालिका में शीर्ष से हटा देगा। फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम भारत से दूसरा वन डे भी जीत सीरीज अपने नाम करने की मजबूत दावेदार दिख रही है। भारत को यदि न्यूजीलैंड में जीतने से रोकना है तो उसे अपने खासतौर पर गेंदबाजी संयोजन में बदलाव की बाबत गंभीरता से सोचना होगा। अपनी गेंदबाजी को मजबूत करने के लिहाज से भारत के लिए ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा रविवार को दूसरे वन डे के लिए संजू सैमसन की जगह बेहतर विकल्प हो सकते हैं। 2023 में भारत में होने वाले वन डे विश्व कप की तैयारी के क्रम में भारत और न्यूजीलैंड के लिए तीन वन डे मैचों की यह सीरीज पहला पड़ाव है।

भारत के रफ्तार के नए सौदागर उमरान मलिक के खिलाफ जवाबी हमली बोलते हुए पहले वन डे में टॉम लैथम ने अविजित आतिशी शतक जड़ मेजबान न्यूजीलैंड को सात विकेट से जीत दिला तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की अहम बढ़त दिला दी थी। भारत यदि दीपक हुड्डा को सैमसन की जगह एकादश में शामिल करता है तो वह अपनी बल्लेबाजी को मजबूत बनाए रखते हुए गेंदबाजी में छठा विकल्प जोड़ सकता है। साथ ही भारत के सामने बड़ा सवाल होगा क्या वह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल की जगह बाएं हाथ के लेग स्पिनर कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करे। पहले वन डे में सूर्य कुमार यादव मात्र चार रन बनाकर आउट हो गए थे पिछले सात वन डे मैचों में एक अद्र्धशतक नहीं जड़ पाए और उनका सर्वोच्च स्कोर इस दौरान 27 रन रहा है। बावजूद इसके जिस तरह टी-20 क्रिकेट सूर्य इस साल रंग में दिखे उसके मद्देनजर वह बल्लेबाजी के लिए मुफीद हैमिल्टन की पिच पर न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी पारी खेल सकते हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज उपकप्तान ऋषभ पंत की जगह तीसरे नंबर पर सूर्य कुमार यादव भारत के लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं और ऐसे में ऋषभ पांचवें नंबर पर बल्ले से बेहतर योगदान कर सकते हैं।

ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने पहले वन डे में मात्र 16 गेंदों में तीन छक्कों और तीन चौकों की मदद से 37 रन की तूफानी पारी खेलने के साथ बीच के ओवर में न्यूजीलैंड के लिए अविजित शतक जडऩे वाले लैथम और कप्तान केन विलियमसन (नॉटआउट 94) के साथ चौथे विकेट के लिए अजेय 221 रन की मैच जिताने वाली भागीदारी करने वाले दोनों ही बल्लेबाजों के लिए खासी दिक्कत पेश की थी। ऐसे में सुंदर और दीपक हुड्डïा गेंद से कमाल कर लैथम और विलियमसन पर लगाम लगा या फिर सस्ते में आउट करने में कामयाब रहे तो फिर भारत जरूर ही दूसरे वन डे में जीत की आस कर सकता है। दरअसल ऑलराउंडर हार्दिक पांडया, रवींद्र जडेजा औरअक्षर पटेल की वन डे सीरीज में मौजूदगी में भारत को छठे गेंदबाजी विकल्प की कमी अखर रही है। हार्दिक ने भले ही बतौर कप्तान गेंदबाजी न करने के बावजूद भारत को माउंट मउंगनुई में दूसरा टी-20 मैच जीत बारिश से खासी प्रभावित रही तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जिताई। भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों में खासतौर पर श्रेयस अय्यर जिस तरह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों – लॉकी फर्गुसन, टिम साउथी और मेट हेनरी की शॉर्ट पिच गेंदबाजी के खिलाफ जवाबी हमला बोल स्ट्रोक खेले उस 80 रन की विश्वास भरी खेली उससे दूसरे वन डे के लिए उनके हौसल बेशक बुलंद होंगे।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने 2019 के वन डे विश्व कप के बाद कुल जो नौ मैच खेले उनमें से पांच तो इसी साल खेले। इनमें सात पारियों में वह मात्र एक अद्र्धशतक ऑकलैंड में सीरीज के पहले वन डे में ईडन पार्क में जड़ पाए। विलियमसन बराबर लैथम को स्ट्राइक देने की कोशिश में 94 रन बना अविजित रहे,। भारत के युजवेंद्र चहल 2022 में 21 विकेट चटका टी-20 में सबसे कामयाब स्पिनर रहे है। ऑकलैंड में मौजूदा वन डे सीरीज के पहले मैच में दस ओवर में उन्होंने 66 रन दिए हालांकि भारत के कप्तान शिखर धवन से मिड ऑन पर उनका एक आसान सा कैच छूट गया था। युजवेंद्र चहल के बतौर लेग स्पिनर अगले साल होने वाले वन डे विश्व कप में भारत की पहली पसंद बने रहने के लिए यदि दूसरे वन डे में मौका मिलता है स्पिन का जाल बुन आने वाले साल में बराबर विकेट चटकाने की दरकार है।

भारत के लिए पहले वन डे में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीनों विकेट भले ही तेज गेंदबाज उमरान मलिक और शार्दूल ठाकुर ने बांटे लेकिन नौजवान अर्शदीप सिंह भारत के तीनों तेज गेंदबाज खासे महंगे साबित हुए हैं। भारत ऐसे में मुमकिन है पहले मैच में कामयाब रहने के बावजूद अनुभवी दीपक चाहर को उनकी जगह उतार सकता है। दीपक चाहर भी शार्दूल ठाकुर की तरह सही वक्त पर विकेट चटकाने की कूवत के साथ निचलेक्रम में जरूरत पडऩे पर सही वक्त पर बल्ला भांज भारत को संकट से निकाल बड़े स्कोर तक या फिर लक्ष्य का पीछा करते हुए बड़े स्कोर के पार पहुंचा सकते हैं।
मैच का समय : सुबह सात बजे से (भारतीय समयानुसार)