कंधे में चोट के चलते शमी भारत की वन डे टीम से बाहर, टेस्ट सीरीज में खेलना अधर में

शमी की जगह वन डे सीरीज के लिए उमरान मलिक भारतीय टीम में

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अभ्यास के दौरान कंधे में चोट के चलते बांग्लादेश के खिलाफ तीन वन डे मैचों की क्रिकेट सीरीज के लिए भारतीय टीम से बाहर हो गए हैं। फिलहाल शमी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की मेडिकल टीम की निगरानी में एनसीए बेंगलुरू में हैं। अखिल भारतीय सीनियर क्रिकेट चयन समिति ने शमी की जगह तेज गेंदबाज उमरान मलिक को भारतीय टीम में शामिल किया है। शमी के बांग्लादेश के खिलाफ वन डे सीरीज के साथ टेस्ट सीरीज में भी खेलने पर सवालिया निशान लग गया है। समझा यही जा रहा है कि ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में शिरकत कर वहां भारत के सेमीफाइनल में हार कर स्वदेश वापस लौटने के बाद शमी अभ्यास के दौरान चोट खा बैठे थे। यह भी आशंका जताई जा रही है कि वह चट्टïग्राम में 14 दिसंबर से मेजबान बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली दो टेस्ट भी भारतीय टीम बाहर हो सकते हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की वन डे टीम इस प्रकार है : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल(उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत(विकेटकीपर), इशान किशन(विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक।

वहीं उमरान मलिक से न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में उसके घर में भारत के लिए अपने वन डे करियर का अच्छा आगाज किया था। बांग्लादेश ‘ए’ के खिलाफ चार दिवसीय मैच में तेज गेंदबाज नवदीप सैनी मेजबान टीम के भारत ‘एÓ के लिए खेलते हुए बढिय़ा गेंदबाजी कर चार विकेट चटकाए थे। ऐसे में सैनी निश्चित रूप के भारत के लिए वन डे सीरीज में बांग्लादेश के खिलाफ बढिय़ा विकल्प साबित हो सकते थे।

यह भी मुमकिन है कि शमी यदि टेस्ट सीरीज से भी बाहर होते हैं तो बहुत मुमकिन है कि नवदीप सैनी को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम में शामिल किए जा सकते हैं। वहीं ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अभी भी घुटने की सितंबर में सर्जरी के बाद अभी भी पूरी तरह फिट नहीं हुए हैं और उनका भी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज मे खेलना अधर मे है। ऐेसे में मुमकिन है भारत ‘एÓ के लिए बांग्लादेश ‘एÓ के खिलाफ खेल चुके बागपत (उ.प्र.) के लेफ्ट आर्म स्पिनर सौरभ कुमार को टेस्ट टीम में जगह मिल सकती है।