इशान किशन के तूफानी दोहरे शतक , विराट के शतक से भारत की 227 रन से जोरदार जीत

  • बांग्लादेेश की भारत को 3-0 से हरा सफाया करने की हसरत पर पानी
  • विराट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जडऩे में सचिन के बाद दूसरे नंबर पर

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज इशान किशन के विस्फोटक दोहरे शतक और विराट कोहली के शतक की बदौलत भारत ने बांग्लादेश पर शनिवार को चट्टïग्राम में तीसरे और अंतिम वन डे अंतराष्टï्रीय क्रिकेट मैच में 227 रन से जोरदार जीत दर्ज करा सम्मान बचा लिया। भारत की वन डे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में रनों के लिहाज से यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है। नियमित कप्तान रोहित शर्मा के अंगूठे में चोट के कारण मिले मौके को पूरी तरह भुनाते हुए वन डे क्रिकेट के इतिहास का सबसे तेज दोहरा शतक बनाया। बांग्लादेश ने भारत ने मीरपुर में शुरू के दो वन डे जीत 2-0 की निर्णायक बढ़त के साथ पहले ही वन डे सीरीज अपने नाम कर ली थी। भारत ने शनिवार की जीत के साथ बांग्लादेश की इस वन डे सीरीज में 3-0 से जीत उसका पूरी तरह सफाया करने की हसरत पर पानी फेर दिया। बांग्लादेेश ने भारत से यह वन डे सीरीज 2-1 से जीती। इस जीत से अब विराट कोहली और भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ इसी मैदान पर 14 दिसंबर से शुरू हो रहे टेस्ट में बुलंद इरादे से उतरेगी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 409 रन का पहाड़ का सा स्कोर बनाया। भारत का बांग्लादेश के खिलाफ वन डे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सर्वोच्च स्कोर है। साथ ही भारत का यह अंतर्राष्टï्रीय वन डे में यह चौथा सर्वोच्च स्कोर है। ऑलराउंडर तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर (3/30), उमरान मलिक (2/43) और लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (2/22) की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों ने एक इकाई में बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए बांग्लादेश को 34 ओवर में 182 रन पर ढेर उसे जोरदार जीत दिलाई। कप्तान ओपनर लिटन दास(29रन, 26 गेंद, एक छक्का, चार चौके), शाकिब अल हसन (43 रन, 50 गेंद, चार चौके ) और यासिर अली (25 रन, 30 गेंद, ,एक छक्का) को छोड़ कर बांग्लादेश के बाकी बल्लेबाज शनिवार को टिक नहीं सके। बांग्लादेश ने 27 ओवर में छह विकेट 146 रन पर खो दिए तो तब उसे हार के जबड़े से निकाल शुरू के दो वन डे में जीत दिलाने वाले मैन ऑफ द सीरीज रहे मेहंदी मिराज क्रीज पर उतरे। शार्दूल ठाकुर ने मेंहदी (2) को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच करा एक और चमत्कारिक पारी खेल बांग्लादेश की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

मैन ऑफ द मैच इशान किशन (210 रन, 131 गेंद, दस छक्के, 24 चौके) भारत के लिए सचिन तेंडुलकर, वीरेंद्र सहवाग और रोहित शर्मा के बाद भारत के लिए वन डे में दोहरा शतक जडऩे वाले चौथे बल्लेबाज बन गए। इशान किशन ने अपना शतक 49 गेंदों में एक छक्के और सात चौकों तथा दोहरा शतक 126 गेंदों में 9 छक्के और 23 चौकों की मदद से पूरा किया। वहीं विराट कोहली (113 रन, 91 गेंद, दो छक्के, 11 चौके) ने अगस्त 2019 के बाद भारत के लिए अपना पहला और 44 वां वन डे शतक जड़ा। विराट ने मात्र एक रन पर मेहंदी हसन की गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास द्वारा टपकाए कैच का पूरा लाभ उठाया।विराट इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट-वन डे, टेस्ट और टी-20- कुल मिलाकर अपना 72 वां अंतर्राष्टï्रीय शतक जड़ा। अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कुल सौ अंतर्राष्ट्रीय शतक भारत के ही सचिन तेंडुलकर के नाम हैं। विराट अब अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर (100 शतक ) के बाद रिकी पॉन्टिंग (71 शतक) को पीछे छोड़ सबसे ज्यादा अंतर्राष्टï्रीय शतक जडऩे में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। इशान पारी के 36वें ओवर में तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद (2/89) की गेंद को उड़ाने के फेर में बांग्लादेश के कप्तान लिटन दास को मिडऑन पर कैच थमा आउट हुए। विराट कोहली ने लेफ्ट आर्म स्पिनर शाकिब अल हसन (2/68) की गेंद पर छक्का उड़ाने के फेर में बाउंड्री पर मेहंदी हसन मिराज के हाथों लपके गए।

इशान से पहले वन डे अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट मे सबसे तेज दोहरे शतक का रिकॉर्ड वेस्ट इंडीज के के बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम था। गेल ने 2015 के वन डे विश्व कप में मात्र 138 गेंद दोहरा शतक जड़ा था। इशान का अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में शतक के रूप में वन डे में दोहरा शतक जड़ा। इशान किशन (25 बरस 145 दिन)ने सबसे कम उम्र में अंतर्रष्टï्रीय क्रिकेट में दोहरा जडऩे के अपने ही देश के रोहित शर्मा (26 बरस 186 दिन) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। इशान ने अपने 156 रन छक्को और चौकों की मदद से पूरा किए।

‘तब मुझे लगा कि मैं वन डे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट तिहरा शतक जड़ लेता’
‘विकेट बल्लेबाजी के लिए बहुत अच्छी थी। मेरी मंशा एकदम साफ थी। मैं बहुत खुशकिस्मत हूं मेरा नाम भी भारत के लिए वन डे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच मे दोहरा शतक जडऩे वाले महान सचिन तेंडुलकर, वीरेन्द्र सहवाग और रोहित शर्मा जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की फेहरिस्त में शामिल हो गया। शनिवार को जब मैं आउट हुआ तो तब 15 ओवर बाकी थे और तब मुझे लगा कि मैं वन डे में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट तिहरा शतक जड़ लेता।मैं विराट भाई के साथ बल्लेबाज कर रहा और उन्हें एकदम मालूम था कि मुझे बांग्लादेश के किस गेंदबाज को निशाना बनाना है। मैं जब 96 रन पर था और गेंदबाज को उड़ाना चाहता लेकिन उन्होंने क्रीज पर आकर मुझे शांत किया और कहा कि यह तुम्हारा पहला अंतर्राष्ट्रीय शतक होगा। विराट भाई की यह सलाह बहुत काम आई।

इशान किशन, मैन ऑफ द मैच