पुजारा ने शतक से चूकने के बावजूद भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया

  • पुजारा की श्रेयस के साथ शतकीय व पंत के साथ अद्र्धशतकीय भागीदारी
  • तैजुल ने दूसरी नई गेंद से पुजारा व मेहंदी ने अक्षर को किया आउट

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी -सदाबहार चेतेश्वर पुजारा अपने खास अंदाज में जरूरत के मुताबिक सधी बेहतरीन पारी खेलने के मात्र दस रन से शतक से जरूर चूके लेकिन उन्होंने भारत को बांग्लादेश के खिलाफ बुधवार को चटग्राम में शुरू पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में पहली पारी में संकट से उबार उसे 90 ओवर में छह विकेट पर 278 रन के मजबूत स्कोर तक जरूर पहुंचा दिया। तब तीन जीवनदान का सहारा लेकर श्रेयस अय्यर 169 गेंद खेल कर दस चौकों की मदद से 82 रन बनाकर खेल रहे थे। बांग्लादेश के सबसे कामयाब गेंदबाज लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम (3/84) मिडल स्टंप पर गिर कर पुजारा (90 रन, 203 गेद, 11 चौके) के ऑफ स्टंप को उड़ा ले गई। भारत ने पहले दिन की आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल (14 रन, 2 चौके, 26 गेंद) का विकेट खोया। अक्षर को मेहंदी हसन मिराज (2/71) ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। भारत ने दूसरी नई गेंद से पहले दिन यदि आखिरी दस ओवर में 28 रन जोड़ पुजारा और अक्षर पटेल के विकेट न गंवाए होते तो वह कहीं और मजबूत स्थिति में होता। बांग्लादेश के स्पिनर तैजुल इस्लाम और मेहंदी ने दूसरी नई गेंद से खेल के आखिरी सत्र में दो विकेट चटका कर उसे खासी राहत दिलाई।

भारत वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) में फिलहाल चौथे स्थान पर है उसे फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बनाए रखने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दोनों और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट सहित अगले छह टेस्ट में से पांच टेस्ट जीतने जरूरी है। भारत को मौजूदा सीरीज जीतने के लिए पहले टेस्ट में ही जीत से आगाज जरूरी है और बुधवार को पहले दिन उसने इसकी नींव तो लगभग रख ही दी।

भारत ने पहले सत्र में ओपनर शुभमन गिल, कप्तान केएल राहुल और विराट कोहली के रूप में तीन विकेट 26 ओवर में 85 रन बनाए। भारत ने लंच और चायकाल के बाद दूसरे सत्र में मात्र ऋषभ पंत का विकेट खोकर 30 ओवर में 89 रन जोड़ अपनी पारी संभाली। भारत ने खेल के तीसरे और आखिरी सत्र में 34 ओवरो में दो विकेट खोकर सबसे ज्यादा 104 रन जोड़े। भारत के 20 वें ओवर में तीन विकेट मात्र 48 रन पर गंवा देने के बाद ऋषभ पंत क्रीज पर पुजारा का साथ देने उतरे और अपने ताबड़तोड़ अंदाज मे जवाबी हमला बोल चौथे विकेट के 64 रन जोड़ उसे गहरे संकट से उबारा। पुजारा ने श्रेयस अय्यर के साथ साढ़े तीन घंटे से अधिक क्रीज पर टिक कर पांचवें विकेट के लिए 149 रन की भागीदारी कर भारत को संकट से उबारने के साथ खासी मजबूत स्थिति में पहुंचाया। भारत की बल्लेबाजी की ‘दीवारÓ कहे जाने वाले पुजारा और श्रेयस ने खासतौर पर बांग्लादेश के स्पिनरों के खिलाफ अपने पैरों का बहुत चतुराई से इस्तेमाल कर अपने स्ट्रोक खेले। उपकप्तान पुजारा और श्रेयस को जहूर अहम चौधरी स्टेडियम में पारी के शुरू में जो जीवनदान मिले उसका इन दोनों ने पूरा लाभ उठाया। पुजारा (13) को लंच के बाद तेज गेंदबाज इबादत हुसैन की दूसरी गेंद पर विकेटकीपर नुरूल हसन ने कैच टपकाया और गेंद चार के लिए सीमा पार गई। श्रेयस (37) को शाकिब अल हसन की गेंद पर विकेटकीपर नुरूल हसन ने कैच टपकाया । इसके बाद श्रेयस(67) ने ऑफ स्पिनर मेहंदी हसन मिराज की गेंद को उड़ाने का प्रयास किया लेकिन मिडविकेट पर इबादत हुसैन ने कैच टकपाया तब भारत का स्कोर चार विकेट 236 रन था। दूसरी नई गेंद से अपने पहले ओवर भारत की पारी के 85 वें ओवर तेज गेंदबाज इबादत हुसैन ने आखिर में श्रेयस अय्यर (76) के बोल्ड कर दिया लेकिन गिल्लियां नहीं गिरने के कारण उन्हें आउट नहीं दिया गया। तब भारत का स्कोर चार विकेट पर 256 रन था।

शुभमन गिल (20 रन, 40 गेंद, 3 चौके) और कप्तान केएल राहुल (22 रन, 54 गेंद, 3 चौके) की सलामी जोड़ी ने टॉस जीत संभल कर आगाज कर 14 ओवर में 41 रन जोडऩे के बाद बेवजह हड़बड़ी में गड़बड़ी कर और विराट कोहली (1) बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम की तेजी से टर्न होती गेंद को आगे आकर खेलने की बजाय पीछे जाकर खेलने में चूक एलबीडब्ल्यू आउट होने से भारत मात्र 20 वें ओवर में शुरू के अपने तीन विकेट जल्दी मात्र 48 पर गंवा कर संकट में फंस गया था। शुभमन ने तैजुल इस्लाम की गेंद को रिवर्स स्वीप करने के फेर में लेग स्लिप में यासिर अली को कैच थमाया जबकि केएल राहुल ने खालिद अहमद की भीतर आती गेंद को ड्राइव करने के फेर में गेंद को अपने विकेट पर ही घसीट कर बोल्ड हो गए। विराट के रूप में तीसरा विकेट 48 रन पर गंवाने के बाद भारत ने बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम के स्पिन से निपटने के लिए ऋषभ पंत को पांचवें पर बल्लेबाजी के लिए भेजा। पंत (46 रन, 45 गेंद, दो छक्के, छह चौके) ने अपने चिर परिचित अंदाज में जवाबी हमला बोलते हुए अनुभवी उपकप्तान चेतेश्वर पुजारा के साथ चौथे विकेट लिए 64 रन जोड़ भारत को गहरे संकट से निकाला। तभी अचानक पंत के ऑफ स्पिनर मेहंदी हसन मिराज की गेंद को आगे बढ़ कर खेलने की बजाय पिछले पैर पर जाकर कट करने के फेर में बोल्ड से उनकी और पुजारा की यह भागीदारी टूट गई।

पुजारा ने बांग्लादेश के सबसे कामयाब लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम की गेंद को कट कर चौका जड़ अपना अद्र्धशतक जमाया और अगली ही गेंद फिर चौका जड़ा। यह तैजुल का 19 और भारत की पारी का 60 ओवर था। टेस्ट मैच में जिस जेहनी मजबूत की जरूरत होती उसकी बानगी पुजारा की पारी में खूब दिखी। दो बार श्रेयस अय्यर ने कप्तान लेफ्ट आर्म स्पिनर शाकिब अल हसन की गेंद पर मिड विकेट के बीच निकाल चौका जड़ अद्र्बशतक पूरा किया। पुजारा ने अपना अद्र्धशतक 125 गेंद खेल छह चौकों और श्रेयस अय्यर ने 93 गेंद खेल सात चौकों की मदद से पूरा किया। चटग्राम की पिच पर बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम की गेंद काफी घूमी और इसी के चलते वह शुभमन गिल और विराट कोहली के विकेट सस्ते में चटका कर भारत पर पारी के शुरू में चटकाने में कामयाब रहे। तैजुल बांग्लादेश के अकेले ऐसे स्पिनर रहे जिनकी गेंद पहले ही दिन काफी घूमी भी ।