ऋषभ पंत और श्रेयस की तूफानी भागीदारी से भारत को पहली पारी में 87 रन की बढ़त

बांग्लादेश के लेफ्ट आर्म स्पिन तैजुल और शाकिब ने चटकाए चार-चार विकेट

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : बाएं हाथ के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (93 रन, 104 गेंद, पांच छक्के, सात चौके) और श्रेयस अय्यर (87 रन, 105 गेंद, दो छक्के, दस चौके) की जवाबी हमला बोल कर पांचवें विकेट के लिए 157 रन की तूफानी भागीदारी की बदौलत भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे व अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को मीरपुर में अपनी पहली पारी में 314 रन बनाकर 87 रन की अहम बढ़त हासिल की। बाएं हाथ के लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम (4/74) और कप्तान शाकिब अल हसन (4/79) बांग्लादेश के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जबकि ऑफ स्पिनर मेहंदी हसन मिराज और तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के हिस्से एक -एक विकेट आया। बांग्लादेश की टीम पहले दिन अपनी पहली पारी में 227 रन पर ढेर हो गई।

जवाब में बांग्लादेश ने दूसरे दिन का खेल बंद तक अपनी दूसरी पारी में बिना क्षति सात रन बनाए थे। तब उसके सलामी बल्लेबाज नजमल हुसैन शांतो के मदद से पांच और जाकिर हसन दो रन बनाकर खेल रहे थे। बांग्लादेश अभी भी भारत से 80 रन पीछे और दूसरी पारी में उसके सभी दस विकेट बाकी हैैं।

भारत ने पहली पारी में चायकाल तक चार विकेट खोकर 226 रन बनाए थे और दूसरे दिन का खेल बंद होने से करीब आधा घंटा पहले 88 रन और जोड़ कर अपने बाकी छह विकेट खो दिए।भारत ने सुबह पहले सत्र में 67 रन जोड़ कर तीन और अंतिम सत्र में 88 रन देकर छह विकेट खोए। लंच और चायकाल के बीच ऋषभ और श्रेयस ने खूब दे दनादन की भारत ने इस दौरान 140 रन जोड़े और मात्र विराट कोहली का विकेट खोया।

भारत ने अपनी पहली पारी शुक्रवार सुबह बिना क्षति 19 रन से आगे शुरू की। कप्तान केएल राहुल (10 रन, 45 गेंद, एक चौका) , उनके सलामी जोड़ीदार, शुभमन गिल (20 रन, 39 गेंद एक छक्का, एक चौका) और ‘दीवार Ó पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जडऩे वाले चेतेश्वर पुजारा(24 रन, 55 गेंद, दो चौके) के रूप में अपनी पहली पारी में लंच तक तीन विकेट 36 ओवर में 86 रन पर खो दिए थे। बांग्लादेश के लिए लंच से पहले गिरने वाले भारत के तीनों विकेट बहुत कसी हुई गेंदबाजी करने वाले उसके लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम ने चटकाए। तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद की ऑफ स्टंप पर गिर कर बाहर जाती गेंद को खेलने के फेर में विराट कोहली(24 रन, 73 गेंइतीन चौके) के विकेटकीपर नजमल हसन को कैच थमाने के साथ जब भारत ने अपना चौथा विकेट 94 रन पर खो दिया तो तब भारत की पहली पारी गहरे संकट में लगी।

बांग्लादेश के दोनों लेफ्ट आर्म स्पिनरों -तैजुल इस्लाम और कप्तान शाकिब अल हसन के साथ ऑफ स्पिन मेहंदी हसन मिराज को ऋषभ पंत ने अपने जोड़ीदार श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर निशाना बना जवाबी हमला बोल कर उसकी भारत की पहली को जल्दी में समेटने की हसरत पर पानी फेर दिया। श्रेयस को भले ही शाकिब अल हसन की गेंद पर दो जीवनदान जरूर मिले लेकिन इसके बावजूद उन्होंने ऋषभ पंत के साथ ताल मिला कर बांग्लादेश के गेंदबाजों को जमने का मौका नहीं किया। ऋषभ और श्रेयस ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए मिलकर भारत के स्कोर को चायकाल तक चार विकेट पर 226 रन पहुंचा दिया। चायकाल के समय ऋषभ 86 और श्रेयस 58 रन बनाकर खेल रहे थे। ऑफ स्पिनर मेहंदी हसन मिराज ने चायकाल के बाद पंत को कट करने के लिए ललचा कर विकेटकीपर नजमल हसन के हाथों कैच करा उनकी और श्रेयस की 159 की भागीदारी को तोड़ बांग्लादेश को बढ़ी राहत दिलाई। ंऋषभ के रूप में भारत ने पांचवां विकेट 253 रन पर खोया। ऋषभ की जगह क्रीज पर श्रेयस का साथ देने उतरे अक्षर पटेल (4) एक चौका जड़ कर बांग्लादेश के कप्तान लेफ्ट आर्म स्पिनर शाकिब अल हसन की गेंद को कट करने के फेर में विकेटकीपर नजमल हसन को कैच थमा पैवेलियन लौट गए और भारत का स्कोर छह विकेट पर 264 रन हो गया। शाकिब अल हसन ने इसके बाद पहले श्रेयस और फिर रविचंद्रन अश्विन (12 रन, 30 गेंद, दो चौके) को एलबीडब्ल्यू आउट किया। लेफ्ट आर्म स्पिनर तैजुल इस्लाम ने उमेश यादव(14 रन, 13 गेंद, तीन चौके) को लिटन दास के हाथों कैच कराया। शाकिब अली ने मोहम्मद सिराज(7) को बड़ा स्ट्रोक खेलने का लालच देकर विकेटकीपर नजमल हसन के हाथों स्टंप करा चौथा विकेट ले भारत की पहली पारी 314 रन पर समेट दी।