शिखा पांडे ने की महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी

पूजा वस्त्रकर भी टीम में, पर फिटनेस साबित करनी होगी

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी तेज गेंदबाज ऑलराउंडर शिखा पांडे ने ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर की अगुआई में दक्षिण अफ्रीका में 2023 के शुरू में होने वाले आईसीसी टी-20 महिला क्रिकेट विश्व कप तथा उससे पहले दक्षिण अफ्रीका में खेली जाने वाली त्रिकोणीय टी-20 सीरीज लिए भारतीय टीम में वापसी की है। भारत पिछले टी-20 विश्व कप में उपविजेता रहा था और उसे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में अपने पहले खिताब का इंतजार है। शिखा आखिरी बार 2021 में मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भारतीय महिला टीम के लिए खेली थी। वहीं पूजा वस्त्रकर को भी त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के साथ टी-20 विश्व कप के लिए भी भारतीय टीम में चुना जरूर गया है लेकिन उन्हे इसके लिए उन्हें अपनी फिटनेस साबित करनी होगी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम का चयन सीनियर अखिल भारतीय सीनियर महिला चयन समिति ने किया। भारतीय टीम की घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के मानद सचिव जय शाह ने बुधवार देर रात की। शिखा पांडे ने घरेलू क्रिकेट में गोवा की ओर से खेलते हुए रफ्तार और धार के साथ गजब का नियंत्रणदिखा टीम इंडिया में वापसी की है।

भारत की महिला टीम के साथ त्रिकोणीय टी-20 सीरीज में मेजबान दक्षिण अफ्रीका व वेस्ट इंडीज की टीम भी शिरकत करेगी। यह त्रिकोणीय टी-20 सीरीज 19 जनवरी से 2 फरवरी तक बफैलो पार्क, ईस्ट लंदन(दक्षिण अफ्रीका) में खेली जाएगी। इसमें तीनों टीमें एक दूसरे से दो दो बार भिड़ेंगी। भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका से 19 और 28 जनवरी को तथा वेस्ट इंडीज से तथा 23 और 30 जनवरी से वेस्टइंडीज से खेलेगी। फाइनल 2 फरवरी को खेला जाएगा। भारत की महिला टीम इसके बाद टी-20 महिला क्रिकेट विश्व कप में लीग चरण में 12 फरवरी को पाकिस्तान और 15 फरवरी को वेस्ट इंडीज से कैपटाउन में और 18 फरवरी को इंग्लैड तथा 20 फरवरी को आयरलैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में खेलेगी।

दक्षिण अफ्रीका में तेज गेंदबाजों की मददगार मानी जानी पिचों के मद्देनजर अनुभवी शिखा पांडे, रेणुका सिंह ठाकुर, तथा हाल ही में मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ भारत के लिए अपने अंतर्राष्टï्रीय करियर का आगाज करने वाली बाएं हाथ की अंजलि सरवनी पूजा वस्त्रकर के रूप में चार तेज गेंदबाजों को भारतीय टीम में चुना जाना ठीक है। लेफ्ट आर्म राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ की मेहमान ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ सीरीज में हाल ही में धुनाई के बावजूद टीम में जगह नहीं बनती थी। ऐसे में खासतौर पर तेज गेंदबाज मेघना सिंह रिजर्व खिलाडिय़ों में रखने की बजाय दोनों में लेफ्ट आर्म स्पिनर में से किसी एक को बाहर रखकर टीम में जगह देना ज्यादा मुनासिब होता। महिला भारत के पास ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा, कप्तान हरमनप्रीत कौर और लेग स्पिन ऑलराउंडर देविका वैद्य के रूप में पर्याप्त विकल्प है और इसीलिए राजेश्वरी गायकवाड़ के रूप में एक ही लेफ्ट आर्म स्पिनर पर्याप्त होती।

भारत के पास स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की सलामी जोड़ी के साथ जेमिमा रॉड्रिग्ज, कप्तान हरमनप्रीत कौर तथा हरलीन कौर के साथ निचले मध्यक्रम में ऋचा घोष और दीप्ति शर्मा के साथ जरूरत पडऩे पर शिखा पांडे और पूजा वस्त्रकर के रूप में मजबूत बल्लेबाजी है।

महिला टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान), शैफाली वर्मा,यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिग्स, हरलीन देयोल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका ठाकुर अंजली सरवानी, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़ , शिखा पांडे।
रिजर्व खिलाड़ी : एस मेघना,स्नेह राणा, मेघना सिंह।

भारत शैफाली वर्मा और ऋचा घोष को अंडर19 महिला विश्व कप खेलने व्यस्त रहने के कारण दक्षिण में त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया है। इसीलिए घरेलख क्रिकेट में दमदार बल्लेबाजी करने वाली अमनजोत कौर पहली बार टीम में चुनी गई हैं। वहीं विकेटकीपर बल्लेबाज सुषमा वर्मा सीनियर महिला टी-20 ट्राफी में बल्ले से कमाल के चलते दक्षिण अफ्रीका में त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी करने में कामयाब रहीं।

त्रिकोणीय टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम : : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उपकप्तान),यस्तिका भाटिया (विकेटकीपर),जेमिमा रॉड्रिग्स, हरलीन देयोल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़ ,राधा यादव, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, अंजली सरवानी, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकर ,एस मेघना, स्नेह राणा, शिखा पांडे।