कनाडा में प्रदर्शनरत ट्रक चालकों की अगुवाई करने वाले दो लोग गिरफ्तार

कनाडा की राजधानी ओटावा की सड़कों पर प्रदर्शन कर जाम लगाने वाले सैकड़ों ट्रक चालकों का नेतृत्व कर रहे दो नेताओं को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे तमारा लिच और क्रिस बार्बर को पार्लियामेंट हिल इलाके के पास से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने लगभग तीन सप्ताह से चल रहे विरोध प्रदर्शनों को समाप्त करने की प्रदर्शनकारियों को चेतावनी दी है, लेकिन प्रदर्शनकारी ट्रक चालक वहीं डटे हैं और अपने-अपने ट्रकों के हॉर्न बजाकर वहां से नहीं हटने का संकेत दे रहे हैं।

दरअसल, कनाडा में इन दिनों कोविड-19 टीकाकरण और वैश्विक महामारी संबंधी पाबंदियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। ट्रक चालकों की अगुवाई में प्रदर्शनकारियों ने कनाडा की राजधानी ओटावा में ट्रकों के साथ जाम लगा दिया है और कई जगह कनाडा से अमेरिका जाने वाला मार्ग बाधित कर दिया है। बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी ओटावा के पार्लियामेंट हिल इलाके में पहुंचे और उन्होंने सरकारी इमारतों के चारों ओर कटीले तार लगाकर उनकी घेराबंदी कर दी।

पुलिस ने शहर के अधिकांश इलाकों को बाहरी लोगों के लिए सील करना शुरू कर दिया है ताकि प्रदर्शनकारियों की सहायता के लिए उन्हें आने से रोका जा सके। ओटावा पुलिस के अंतरिम प्रमुख स्टीव बेल ने कहा कि खतरे की आशंका को देखते हुए यह कार्रवाई जरूरी है। स्टीव बेल ने कहा, ‘‘हम इस गैरकानूनी प्रदर्शन को समाप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’’