देश के प्रसिद्ध समाजसेवी ‘संजय राय शेरपुरिया’ वर्ल्ड रिकॉर्ड व मानद डॉक्टरेट उपाधि से हुए सम्मानित

दीपक कुमार त्यागी

  • ‘हर हाथ में काम-हर हाथ में दाम’ के लक्ष्य के साथ युवाओं को रोजगार देकर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए दिन-रात कार्यरत ‘संजय राय शेरपुरिया’ को जन्मदिन पर वर्ल्ड रिकॉर्ड और मानद डॉक्टरेट उपाधि का मिला बड़ा तोहफा।

नई दिल्ली : कोरोना काल में हजारों लोगों के अनमोल जीवन को बचाने वाली शानदार शख्सियत देश के प्रसिद्ध समाजसेवी व उद्यमी ‘संजय राय शेरपुरिया’ को जन्मदिन पर उनके सामाजिक कार्यों के लिए बड़ा सम्मान मिला है। ‘संजय राय शेरपुरिया’ को ग्रामीण अर्थव्यवस्था एवं युवाओं के रोजगार की ठोस राह दिखाकर अपने पैरों पर खड़े करके सशक्तिकरण करने के शानदार कार्यों के लिए 19 फरवरी 2023 की सांय नई दिल्ली में एक शानदार समारोह में ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया’ के द्वारा उनके किये जा रहे अद्वितीय कार्यों के लिए ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ से सम्मानित किया गया और यूरोप की ‘यूरो एशियन यूनिवर्सिटी’ के द्वारा उन्हें मानद डॉक्टरेट उपाधि प्रदान करके सम्मानित किया गया।

जन्मदिन के अवसर पर यह बड़ा सम्मान मिलने पर ‘संजय राय शेरपुरिया’ ने कहा कि, यह मानद डॉक्टरेट की उपाधि और वर्ल्ड रिकॉर्ड का सम्मान मेरे गृह जनपद गाजीपुर जिले के सभी सम्मानित युवाओं और सम्मानित किसानों को समर्पित है, क्योंकि आज में जिस मुकाम पर पहुंचा हूं उसमें जनपद के युवाओं व किसानों ने मेरी मुहिम में विपरीत से विपरीत परिस्थितियों में भी कदम से कदम मिलाकर साथ देने का कार्य किया है, इसलिए ही यह दोनों सम्मान में उन सभी को समर्पित करता हूं।

यहां आपको बता दें कि ‘संजय राय शेरपुरिया’ देश के प्रसिद्ध उद्यमी व समाजसेवी हैं, वह वर्षों से निरंतर पाकिस्तान, अफगानिस्तान व बंग्लादेश आदि से भारत आये विस्थापित हिन्दुओं की मदद करने का कार्य कर रहे हैं, भयावह कोविड़ काल में जहां उन्होंने एक तरफ लोगों को इलाज़ मुहैया करवा कर जान बचाई, वहीं दूसरी तरफ उन्होंने मृतकों पूरे विधि विधान से दाह संस्कार करवाने का कार्य किया, गंगा में तैरती लाशों को देखकर उन्हें लकड़ी बैंक स्थापित करने का कार्य किया। इसके साथ ही व पिछले पांच वर्षों से देश के युवाओं और किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अविरत कार्यरत है। उन्होंने अपने गृह जनपद गाजीपुर को ग्रेटर गाजीपुर बनाने का संकल्प लिया है और उस संकल्प की सिद्धि के लिए ‘संजय राय शेरपुरिया’ दिन रात काम कर रहे हैं, इस कड़ी में उन्होंने युवाओं व किसानों के साथ-साथ गाजीपुर की महिलाओं को रोजगार देने के लिए गांव-गांव में मसाला उद्योग, अगरबत्ती निर्माण जैसे कार्यों को शुरू करके ‘हर हाथ काम- हर हाथ दाम’ के अपने सपने को धरातल पर अमलीजामा पहनाने का कार्य किया है।

दिल्ली की मथुरा रोड पर आयोजित इस सम्मान समारोह में देश की प्रसिद्ध समाजसेवी व मोटिवेशनल स्पीकर कंचन राय, यूनाइटेड नेशंस के पूर्व सलाहकार डॉक्टर मार्कंडेय राय, वर्ल्ड रिकॉर्ड इंडिया के पावन सोलंकी, यूरो एशियन यूनिवर्सिटी के आनंद, नामांकित कवि गजेंद्र सोलंकी, प्रसिद्ध समाजसेवी देवेन्द्र राय, वरिष्ठ पत्रकार दीपक द्विवेदी, वरिष्ठ पत्रकार दीपक कुमार त्यागी, फिल्म अभिनेता मोहित त्यागी, समाजसेवी मनीष कुमार त्यागी, बैंकिंग जगत से बलवंत सिंह, प्रदीप राय, पूर्वांचल के कई सारे दिग्गज महानुभाव और युवा प्रतिनिधि और दिल्ली के कई सारे मीडिया के लोग उपस्थित रहे। इस अवसर पर कार्यक्रम का संचालन हितेश व्यास ने किया था।