केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी का राजस्थान दौरा

  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के बयान पर चुटकी,एक तीर से लगाए कई निशाने

गोपेन्द्र नाथ भट्ट

नई दिल्ली : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के बयान परदिलचस्प टिप्पणी करते हुए कहा है कि केंद्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राज मार्ग मंत्री नितिन गडकरी कीतरह मोदी सरकार के अन्य मंत्रियों को भी गडकरी जी की तरह ही सबकी सुननी चाहिए और उनके काम भीकरने चाहिए।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मंगलवार को दक्षिणी राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले की यात्रा पर थे । गडकरी ने यहांकरीब 5600 करोड़ रु की सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इस समारोह मेंमुख्यमंत्री अशोक गहलोत और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर विशिष्ठ अतिथि के रूप में वीडियो कांफ्रेंसिंगद्वारा जुड़े थे।

केन्द्रीय कृषि मंत्री तोमर ने अपने भाषण में नितिन गडकरी की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश भर में सड़कपरियोजनाओं को सिरे पर चढ़ा कर गडकरी जी ने एक कीर्तिमान स्थापित किया है और वे सिर्फ अपनी पार्टी हीनहीं बल्कि सभी पार्टियों के सांसदों की सुनते है और उनके काम भी करते है।

मुख्यमंत्री गहलोत तोमर की इस बात को ले उड़े और जब उनके बोलने की बारी आई तो गहलोत ने केंद्रीय कृषिमंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर पर चुटकी लेते हुए कहा है कि साथ ही तोमर द्वारा कही गई बात का जिक्र करते हुए कहाकि जो बात उन्होंने गडकरी सा के लिए कही है उससे मैं पूरी तरह सहमत हूं,लेकिन तोमर साहब मैं कहना चाहूंगाकि आप अपनी सरकार के दूसरे मंत्रियों से भी कहें कि वे गडकरी जी की तरह सबकी सुने और काम भी करे।

गहलोत ने राजस्थान की सड़क परियोजनाओं के लिए गडकरी को धन्यवाद दिया और उनकी तारीफ कई बातेंकही ।

एक तीन से कई निशाने

दरअसल राजनीतिक जानकारों का मानना है कि मुख्यमंत्री गहलोत ने यह बात कह कर एक तीन से कई निशानेकिए हैं। इस बहाने उन्होंने अप्रत्यक्ष रूप से सबसे बड़ा निशाना अपने गृहनगर के सांसद और केंद्रीय जल शक्तिमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत पर निशाना साधा है जो कि गहलोत के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा केबावजूद पूर्ववर्ती मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के कार्यकाल में बनी पूर्वी राजस्थान के तेरह जिलों के लोगोंको पेयजल एवं सिंचाई सुविधा से लाभान्वित करने वाली करीब 50 हजार करोड़ रु की महत्वाकांक्षी पूर्वीराजस्थान नहर परियोजना (ईआरसीपी) को मंजूरी प्रदान नही कर रहे हैं। जबकि सभी जानते है कि राजस्थानपानी की कमी वाला देश का सबसे बड़े भू भाग वाला प्रदेश है। गहलोत के अनुसार राजस्थान और मध्य प्रदेशकी नदियों को जोड़ने वाली इस महत्वपूर्ण परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना भी घोषित नहीं किया जा रहा है।इसलिए राजस्थान सरकार को अपने राज्य बजट में इसके लिए विशेष बजट का आवंटन करना पड़ा है लेकिनइतनी बड़ी परियोजना राज्य सरकार अपने बलबूते पर जल्दी से पूरी नही कर सकती इसलिए केन्द्रीय मददजरुरी है। गहलोत कई बार कह चुके है कि शेखावत राजस्थान के है इस लिहाज से उन्हें प्रदेशवासियों का दर्दसमझते हुए प्रधानमंत्री जी से विशेष अनुरोध कर इसे मंजूरी दिलाने के लिए आगे आना चाहिए। कुछ दिनोंपहले शेखावत का एक वीडियो भी वायरल हो रहा था जिसमें वे कह रहे थे कि अबकी बार राठौड़ सा(राजस्थान विधानसभा में भाजपा के प्रतिपक्ष नेता) का राज बनवा दो मैं ईआरसीपी का सारा पैसा दे दूंगा।

मुख्यमंत्री गहलोत प्रायः अपनी सटीक टिप्पणियों से सभी का ध्यान आकर्षित करते है। यह पहली बार नहीं हैजब उन्होंने केंद्रीय मंत्री गडकरी की सराहना की हो। वे पहले भी कई बार राजस्थान की सड़को में विशेष रुचिलेने के लिए गडकरी की तारीफ कर उनका आभार जता चुके है। गहलोत ने गडकरी से माफी मांगते हुए कहाकि वे प्रतापगढ़ के कार्यक्रम में अवश्य भाग लेते लेकिन उनके पैर में फ्रेक्चर है इसलिए वे इसमें नही आ सकें।बहरआल गहलोत के आज के बयान की चर्चा सभी ओर हों रही हैं।

इधर केन्द्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के दिल्ली कार्यालय द्वारा जारी प्रेस नोट मेंकहा गया है कि सड़कों की क्रांति के मामले में आज जितने भी काम देश भर में हो रहे हैं, उसका बड़ा श्रेयगडकरी को जाता है। केंद्र एवं राज्यों के समन्वय से जनहित में अनेक निर्माण से समृद्धि एवं विकास के द्वार खुलरहे हैं। आज 5,600 करोड़ रु. के निवेश से 11 राजमार्ग परियोजनाओं की सौगातें लाखों लोगों को मिलीहै,जिनमें चंबल नदी पर हाई लेवल ब्रिज का निर्माण भी शामिल है।

विज्ञप्ति में बताया गया कि केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, ने मण्डरायल (सबलगढ़-करौली अनुभाग) में चंबल नदी पर हाई लेवल ब्रिज सहित 5,600 करोड़ रु. की विभिन्न परियोजनाओं काआज समारोहपूर्वक लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। यह कार्यक्रम केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याणमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आतिथ्य में हुआ।

इस अवसर पर तोमर ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकारों के सहयोग से, सबलगढ़ और करौली को जोड़ने वाले 3 किलो मीटर लंबाई का पुल 127 करोड़ रु. में बनकर तैयार हुआ है। तोमर ने कहा कि मुरैना जिले के अटार घाटपर यह हाई लेवल पुल बनने से म.प्र. और राजस्थान की बेहतर कनेक्टविटी हो गई है। उन्होंने कहा कि इस पुलसे इन दोनों राज्यों के निवासियों के साथ ही छोटे व्यापारियों को भी काफी फायदा होगा।

तोमर ने कहा कि यह पुल बनने से पूर्व मुरैना जिले के लोगों को करौली जिले में स्थित कैलादेवी मंदिर के दर्शनके लिए 100 किलोमीटर से ज्यादा का चक्कर लगाकर जाना पड़ता था, लेकिन अब आने जाने ने उन्हें पहलें सेकई गुणा बेहतर सुविधा हो जाएगी। इस जगह बारिश के समय स्टीमर से छोटे वाहनों का आवागमन होता था, जो सुरक्षा की दृष्टि से उपयुक्त नही था एवं गर्मी एवं सर्दी के समय पीपा वाले पुल से छोटे वाहनों का आवागमनहोता था। उक्त पुल से राजस्थान के लोगों को कूनो नेशनल पार्क से भी अब सीधी कनेक्टिविटी मिल जाएगी।

समारोह को राजस्थान भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सांसद सी पी जोशी राजसमन्द सांसद दीया कुमारी और करौलीधोलपुर सांसद डॉ मनोज राजोरिया सहित अन्य जन प्रतिनिधियों ने भी संबोधित किया।

जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जाए-गहलोत

समारोह में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में सड़क विकास की प्रगति की जानकारी देते हुए कहा किराज्य में नई सड़कों के निर्माण के साथ-साथ सुदृढ़ीकरण के कार्य कराए जा रहे हैं। राज्य में 1.32 लाखकिलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें 61 हजार कि.मी सड़कों का निर्माण हो चुका है तथा71 हजार कि.मी पर निर्माण प्रगतिरत है। वहीं, 250 की आबादी वाले गांवों में भी सड़क पहुंचा रहे हैं।

मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास से प्रतापगढ़ में हुए 11 राजमार्गों परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्याससमारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ते हुए उन्होंने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि राज्य सरकार नेमजबूत सड़क तंत्र के लिए कोई कमी नहीं रखी है। प्रदेश में बेहतर सड़क कनेक्टिविटी से आर्थिक औरऔद्योगिक विकास को गति मिली है। अब राजस्थान मजबूत सड़क तंत्र के साथ देश के अग्रणी राज्यों मेंशामिल हो गया है।

50 सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने गजट नोटिफिकेशन शीघ्र जारी होना चाहिए

मुख्यमंत्री गहलोत ने केंद्रीय सड़क परिवहन नितिन गडकरी मंत्री से राजस्थान की 50 सड़कों को राष्ट्रीयराजमार्ग घोषित करने के संदर्भ में गजट नोटिफिकेशन शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। राष्ट्रीय राजमार्गबनने से क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि जोधपुर एलिवेटेड रोड की 2000 करोड़ रुपए कीतैयार डीपीआर पर निर्माण कार्य जल्द शुरू कराया जाए। साथ ही, रिंग रोड के शेष कार्यों को भी शीघ्र पूर्णकराने का आग्रह किया। गहलोत ने कहा कि पचपदरा में 9 मिलियन टन की रिफाइनरी से जोधपुर-पचपदराके बीच यातायात बढ़ेगा। इसलिए जोधपुर एवं पचपदरा रिफाइनरी को अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेस-वे सेजोड़ा जाए। इससे वाहनों के आवागमन में आसानी होगी।

सीएम गहलोत ने 11 परियोजनाओं सहित अन्य महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन एवंराजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया।

समारोह में मुख्यमंत्री के जयपुर निवास पर मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा और सार्वजनिक निर्माण विभाग केप्रमुख शासन सचिव वैभव गालरिया उपस्थित रहे।