महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल ने किया एक कैंपस पैनल चर्चा का आयोजन

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली : महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल, नई दिल्ली ने आज “”अपने वित्त को सशक्त बनाना: बेहतर कल के लिए रणनीतियाँ” विषय पर एक कैंपस पैनल चर्चा का आयोजन किया।

“युवाओं को जल्दी निवेश शुरू करना चाहिए। उनका पहला निवेश उनके पहले वेतन से शुरू होना चाहिए, इससे उन्हें निवेश के दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी और एक स्वस्थ पोर्टफोलियो बनाए रखने में मदद मिलेगी ।‘’ -डॉ. संजीव मारवाह, निदेशक महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल नई दिल्ली… महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल, नई दिल्ली ने आज “”अपने वित्त को सशक्त बनाना: बेहतर कल के लिए रणनीतियाँ” विषय पर एक कैंपस पैनल चर्चा का आयोजन किया।
यह कार्यक्रम आईओएससीओ के विश्व निवेशक सप्ताह 2023 का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया था, जो भारत की जी-20 प्रेसीडेंसी के संयोजन में फाइनेंशियल प्लानिंग स्टैंडर्ड्स बोर्ड लिमिटेड (एफपीएसबी लिमिटेड) के सहयोग से आयोजित किया गया था।

महाराजा अग्रसेन तकनीकी शिक्षा सोसायटी अपनी 25वीं रजत जयंती मना रहा है और आज के कार्यक्रम में एक विशेष महत्व। यह सहयोग बड़े पैमाने पर छात्रों और हमारे समाज के बीच वित्तीय साक्षरता और जिम्मेदार निवेश प्रथाओं को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। जिन प्रतिष्ठित विशेषज्ञों ने पैनलिस्ट के रूप में भाग लिया और वित्तीय सशक्तिकरण पर अपनी अमूल्य अंतर्दृष्टि साझा की, उनमें डॉ. नंद किशोर गर्ग, संस्थापक और मुख्य सलाहकार और महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के चांसलर, श्री कृष्ण मिश्रा, एफपीएसबी इंडिया के सीईओ, सुश्री टीना शामिल थे।

बिजनेस टुडे में पर्सनल फाइनेंस के संपादक जैन कौशल और महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल के निदेशक डॉ. संजीव मारवाह। पैनल चर्चा का संचालन फिंटराम ग्लोबल के सह-संस्थापक और निदेशक और बोस्टन कंसल्टेंसी ग्रुप के पूर्व वैश्विक वित्त निदेशक श्री पंकज ढींगरा द्वारा किया गया था। पैनल चर्चा की शुरुआत डॉ. संजीव मारवाह ने की, जिन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युवाओं को जल्दी निवेश शुरू करना चाहिए। उनका पहला निवेश उनके पहले वेतन से शुरू होना चाहिए, इससे उन्हें निवेश के दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी और एक स्वस्थ पोर्टफोलियो बनाए रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने उल्लेख किया कि तेजी से विकसित हो रहे वित्तीय परिदृश्य में, छात्रों के लिए उन विकासों के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है जो उनके भविष्य को प्रभावित करते हैं और हाथ में सूचित विकल्पों के साथ बुद्धिमानी से निवेश करते हैं।

सुश्री टीना ने छात्रों के लिए बहुत ही व्यावहारिक विचार साझा किए कि उन्हें स्पष्ट रूप से समझना चाहिए कि वित्त और उपभोक्तावाद क्या हैं। उन्होंने कहा कि कितना निवेश करना है यह जानने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि पहले अपनी आय और व्यय की गणना करें और फिर हाथ में मौजूद राशि से निवेश करें। उन्होंने कहा कि निवेश योजना एक बार का कार्य नहीं है, यह जीवन भर का अभ्यास है और इसे नियमित रूप से किया जाना चाहिए। श्री कृष्ण मिश्रा ने साझा किया कि निवेश की योजना शुरू करने का सही समय जानना महत्वपूर्ण है। निवेश योजना में सेवानिवृत्ति योजना को मुख्य रूप से ध्यान में रखना चाहिए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका कम उम्र में निवेश शुरू करना है क्योंकि इससे कम प्रीमियम का भुगतान करने का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि अगर हम पैसे का प्रबंधन करना नहीं सीखते हैं, तो पैसा हमें प्रबंधित करना शुरू कर देता है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि सीपीएफ प्रमाणीकरण न केवल सूचित और स्वस्थ निवेश प्रथाओं में मदद करता है, बल्कि व्यक्तियों को ऐसा करने के लिए दूसरों का मार्गदर्शन करने के लिए प्रशिक्षित भी करता है। डॉ. नंद किशोर गर्ग ने इस बात पर जोर दिया कि आज लोग अपनी जरूरतों पर पहले की तरह खर्च नहीं कर रहे हैं। लोग वित्त प्रबंधन में बिना किसी अनुशासित दृष्टिकोण के बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वस्तुओं और सेवाओं की बुनियादी आवश्यकता के बिना युवा पीढ़ी में आवेगपूर्ण खरीदारी प्रथाओं से जरूरतमंदों के उत्थान के लिए बड़े पैमाने पर समाज को दान करने जैसी बेहतर चीजों के लिए खर्च करने योग्य आय कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि यदि प्रत्येक व्यक्ति आत्म-अनुशासित हो जायेगा तो समाज का वित्तीय सशक्तिकरण स्वतः ही हो जायेगा।

सत्र का संचालन करते हुए श्री निखिल ढींगरा ने उल्लेख किया कि हमें हमेशा अपने निवेश को सोना, म्यूचुअल फंड, इक्विटी, एफडी आदि जैसे विभिन्न बास्केट में विभाजित करने का प्रयास करना चाहिए। यह प्रत्येक निवेश साधन के जोखिम और लाभों का ख्याल रखता है। उन्होंने कहा कि हमें बहुत अधिक खर्च करने का लालच नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारे आसपास अन्य लोग बहुत अधिक खर्च कर रहे हैं। इसके बजाय हमें अपनी आय और उपलब्ध प्रयोज्य आय के अनुसार खर्च करना चाहिए। पैनलिस्टों ने महाराजा अग्रसेन बिजनेस स्कूल के छात्रों के प्रश्नों का भी समाधान किया। पैनल चर्चा धन्यवाद प्रस्ताव और राष्ट्रगान के साथ समाप्त हुई। इस कार्यक्रम में डॉ. नंद किशोर गर्ग- मेट्स के संस्थापक और मुख्य सलाहकार, महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय के चांसलर, ने भाग लिया। श्री एस.पी. अग्रवाल कार्यकारी अध्यक्ष मेट्स, श्री रजनीश कुमार गुप्ता- सचिव मेट्स, मेट्स के ट्रस्टी, प्रोफेसर नीलम शर्मा- निदेशक एमएआईटी, श्री एसएस देशवाल- डीन एमएआईटी, संकाय, कर्मचारी और एमएआईटी, एमएआईएमएस और एमएबीएस के छात्र।