संसद पर आतंकवादी हमले की बरसी के अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी

  • उपराष्ट्रपति, प्रधान मंत्री, लोक सभा अध्यक्ष, लोक सभा व राज्य सभा महासचिव ‘ केन्द्रीय मंत्रियों सांसदों समेत गणमान्य व्यक्ति नें शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

विनोद कुमार सिंह

नई दिल्ली : संसद पर आतंकवादी हमले की बरसी के अवसर पर भारत के उप राष्ट्रपति एवं राज्य सभा के सभापति श्री जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ‘ एवं लोक सभा अध्यक्ष,ओम बिरला के नेतृत्व में आज राष्ट्र ने उन्हे श्रद्धाजंली दी। सर्व विदित रहे कि 13 दिसंबर 2001 को आतंकवादी हमले से संसद की रक्षा करते हुए अपने प्राणों की निछावर कर दी थी।

इस अवसर पर अनेक केन्द्रीय मंत्रियों,संसद के वर्तमान और पूर्व सदस्यों,शहीदों के परिवार के सदस्य तथा अन्य विशिष्टजनों ने भी उन्हे अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

लोकसभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह और राज्यसभा के महासचिव पी. सी. मोदी ने भी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
स्मरणीय है कि वर्ष 2001 में इसी दिन राज्य सभा सचिवालय के सुरक्षा सहायक, श्री जगदीश प्रसाद यादव और श्री मातबर सिंह नेगी,के.रि.पु.ब. में कांस्टेबल,श्रीमती कमलेश कुमारी,दिल्ली पुलिस में सहायक उप-निरीक्षक,श्री नानक चंद और श्री रामपाल,दिल्ली पुलिस में हेड कांस्टेबल,श्री ओम प्रकाश, श्री विजेंद्र सिंह और श्री घनश्याम, तथा कें.लो.नि.वि. में माली, देशराज ने आतंकवादी हमले से संसद की रक्षा करते हुए अपने जीवन का बलिदान दिया था।श्री जगदीश प्रसाद यादव, श्री मातबर सिंह नेगी और श्रीमती कमलेश कुमारी के नि:स्वार्थ बलिदान के सम्मान में उन्हें मरणोपरांत अशोक चक्र से अलंकृत किया गया था।सर्वश्री नानक चंद, श्री रामपाल,ओम प्रकाश, श्री विजेंद्र सिंह और श्री घनश्याम को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से अलंकृत किया गया था।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने ट्विटर संदेश में लिखा,“संसद भवन परिसर में आतंकी हमले के दौरान लोकतंत्र के इस सर्वोच्च मंदिर की रक्षा करते हुए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सुरक्षाकर्मियों और संसदीय कर्मचारियों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।निष्ठा, समर्पण और कर्तव्यपरायणता का जो उदाहरण उन्होंने प्रस्तुत किया, वह देशवासियों के लिए वंदनीय है I”