टीएमयू में बेसिक ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण

  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के अलावा दीगर संस्थानों के 100 से अधिक चालकों/परिचालकों ने टेªनिंग में की भागीदारी

रविवार दिल्ली नेटवर्क

तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद की एनएसएस इकाई और आरटीओ मुरादाबाद एवम् अभिनव एनजीओ के तत्वावधान में द्वितीय सड़क सुरक्षा पखवाड़ा -2023 के तहत टीएमयू के अलावा दीगर संस्थानों के 100 से अधिक चालकों/परिचालकों को बेसिक ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षित किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ डीन स्टुडेंट्स वेलफेयर प्रो. एमपी सिंह ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देशय चालकों/परिचालकों को सड़क सुरक्षा और बेसिक ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम में सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी, मुरादाबाद श्री आनन्द निर्मल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में कहा, आपातकाल की स्थिति में हमें सर्वप्रथम 112 टोल फ्री नंबर पर सूचना देनी चाहिए।

श्री निर्मल ने कहा, हमें बेसिक ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट की जानकारी होना भी अति आवश्यक है। हम सभी को यह सीखना चाहिए कि अपातकालीन स्थिति में प्रथम मदद कैसे प्रदान करें। यह ज्ञान हमें न केवल अपनी सुरक्षा में मदद करेगा, बल्कि हम दूसरे को भी बचाने में सक्षम होंगे। मेडिकल कॉलेज के डॉ. मौ. शहबाज आलम एंड टीम ने बेसिक ट्रॉमा लाइफ सपोर्ट का प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में सहायक कुलसचिव श्री दीपक मलिक, टीएमयू के ट्रांसपोर्ट इंचार्ज श्री तलत परवेज, अभिनव एनजीओ के प्रतिनिधि के अलावा श्री मनोज कुमार, श्री टीकम सिंह, श्री दिनेश कश्यप, श्री अब्दुल हफ़ीज़, रमेश कुमार, श्री भूरे सिंह आदि मौजूद रहे।