भदोही में ग्रामीणों ने वोट बहिष्कार की जिद छोड़ किया मतदान

Villagers in Bhadohi gave up their insistence on boycotting the vote and voted

  • सरायकंसराय गाँव में जिलापंचयात अध्यक्ष और डीईओ विशाल सिंह की पहल पर माने ग्रामीण
  • जिला पंचयात अध्यक्ष ने कहाँ गाँव में सड़क निर्माण के साथ रेल फाटक की होगी पहल

रविवार दिल्ली नेटवर्क

भदोही : उत्तर प्रदेश के भदोही में शनिवार को रेल फाटक के अभाव में मतदान के बहिष्कार पर उतरे ग्रामीण जिला पंचयात अध्यक्ष अनिरुद्ध तिवारी और जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह की पहल पर काफी जद्दोजहद के बाद वोटिंग के लिए तैयार हो गए। दोनों लोगों ने गाँव वालों की समस्या के निदान के लिए पूरा आश्वासन दिया।बाद में कतार में लगकर ग्रामीणों ने वोटिंग किया।

अभोली ब्लॉक के सरायकंसराय मतदान केंद्र की बूथ संख्या 35 एवं 36 पर मतदान के बहिष्कार का फैसला किया था। उनका यह आंदोलन पिछले दो माह से चल रहा था। ग्रामीणों को मतदान के लिए राजी करने को जिला पंचयात अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी, ज्ञानपुर विधायक विपुल दुबे और भजपा उम्मीदवार डॉ विनोद बिंद के अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह, पुलिस अधीक्षक मीनाक्षी कात्यायन भी पहुँची हैं। सुबह से एक भी वोट नही पड़ा है था बाद में इन लोगों की पहल पर काफी बिलम्ब से मतदान शुरू हुआ। जबकि पोलिंग एजेंट भी नहीं बने थे और गाँव वालों ने बीएलओ वोटिंग पर्ची भी वापस कर दिया था।

इसके अलावा इसी गाँव से सटे हरदुआ गाँव में भी वोट बहिष्कार देखने को मिल रहा है। यहाँ सुबह 10.30 बजे तक सिर्फ 07 मत अभी तक पड़े थे। ग्रामीण रेलवे अंडरपास बनाने की मांग को लेकर लामबंद थे और बहिष्कार का एलान किया था। ग्रामीणों का कहना है कि रेलवे फाटक न होने करीब 14 किमी. की दूरी तय करके ग्रामीणों को ब्लॉक, थाना, अस्पताल इत्यादि जाना पड़ता है। पिछले 50 साल से यह मांग ग्रामीण कर रहे हैं लेकिन मांग पूरी नही हुई। वोटर्स को मनाने का प्रयास किया है। पुलिस बस्ती में घूमकर ग्रामीणों से वोट करने की अपील किया। लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी की पहल पर वोटिंग शुरू हुईं।

जिलापंचयात अध्यक्ष अनिरुद्ध त्रिपाठी ने बातचीत में बताया कि हम सरायकंसराय गाँव में गाँव वालों से बात किया वहां काफी समय दिया। उनकी समस्या को ऊपर तक उठाया जाएगा। अभी हम गाँव में हैं और बातचीत सफल रही गाँव वाले वोटिंग के लिए तैयार हो गए हैं। हमने उन्हें भरोसा दिया है कि चार माह के भीतर रेल लाइन के दोनों तरफ सड़क का निर्माण हो जाएगा। इसके बाद रेल फाटक निर्माण के लिए हम पूरा प्रयास करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह ने कहा कि पहले भी ग्रामीणों से अपील की गई थी। लेकिन आज पता चला कि वोट बहिष्कार कर रहे हैं। सभी को वोट देने के लिए कहा गया है। पता चला है कि कुछ व्यक्ति लोगों को वोट देने से रोक रहे हैं। ऐसे में कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी का दावा था कि सरायकंसराय और हरदुवा में फिलहाल वोटिंग बहिष्कार नहीं ग्रामीणों को समझा कर खत्म कर दिया गया है। ग्रामीणों की समस्या के लिए जिला प्रशासन स्तर से पूरा प्रयास किया जाएगा।