अयोध्या से सपा अवधेश के बेटे को दे सकती है टिकट

SP can give ticket to Awadhesh's son from Ayodhya

अजय कुमार

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की दो चर्चित विधानसभा सीटों में से अयोध्या जिले की मिल्कीपुर और अंबेडकरनगर जिले की कटेहरी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी में नाम का मंथन शुरू हो गया है. माना जा रहा है कि संसद का मौजूदा सत्र खत्म होने के बाद दिल्ली से लौटते ही अखिलेश इस पर फाइनल मुहर लगा देंगे.

सूत्रों की मानें तो मिल्कीपुर से अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत वहीं कटेहरी से लालजी वर्मा की बेटी छाया वर्मा सपा की तरफ से चुनाव मैदान में उतर सकती हैं. बात मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र की करें तो यहां से साल 2022 के विधानसभा चुनाव में 13 हजार वोटों से अवधेश प्रसाद ने जीता था. वहीं लोकसभा में चुनाव इस विधानसभा में सपा को 8000 वोटों से बढ़त मिली.

कटेहरी विधानसभा सीट में लालजी वर्मा ने साल 2022 का विधानसभा चुनाव 7 हजार वोटों से जीता था लेकिन लोकसभा चुनाव में कटेहरी में उन्हें 17 हजार वोटों की बढ़त मिली थी.

मिल्कीपुर और कटेहरी के अलावा यूपी की जिन सीटों पर उपचुनाव होना है उसमें फूलपुर, मझवा, मीरापुर, करहल, कुंदरकी, गाजियाबाद और खैर विधानसभा, रायबरेली की ऊंचाहार सीट भी शामिल हैं.

यूपी की इन 10 सीटों के उपचुनाव को 2027 के विधानसभा चुनाव के नजरिए से महत्वपूर्ण माना जा रहा है. एक ओर जहां सपा को उम्मीद है कि उसके लिए लोकसभा चुनाव सरीखा परिणाम होगा वहीं बीजेपी अपनी सीटें दोबारा हासिल करने के साथ ही विधानसभा में अपनी संख्या बढ़ाने पर जोर देगी. दोनों ही खेमों में तैयारियां जारी हैं. अभी तक चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है.