युवराज सिद्धार्थ सिंह
राष्ट्रवाद बनाम के बीच अनेक मुद्दे क्यों हैं? देशभक्ति बनाम धर्म-कुलीनतंत्र? वामपंथी दल हमारी अपनी परंपराओं का पालन करने के बजाय कम्युनिस्ट देशों की ओर कयों देखते हैं। निराश कांग्रेस; स्वतंत्रता आंदोलन की पार्टी से लेकर एक वंशवादी ‘गांधी परिवार’ तक सीमित रह गई है। कांग्रेस की जीवन शक्ति क्षीण हो चुकी है। देश के पिछवाड़े में इस्लामी कट्टरवाद का उदय हो चुका है। “भाषावाद बनाम देशभक्ति”; समकालीन विकास में पुरानी चर्चा है। देशभक्ति और भाषावाद के पहलुओं को चित्रित करना, देश में एकरूपता और असहमति को अपराधीकरण करना तंत्रिका को तोड़ देने वाला है। इसकी उत्पत्ति आंशिक रूप से 19वीं शताब्दी के यूरोपीय राष्ट्रवाद में हुई है, जिसकी जड़ें मध्ययुगीन मध्य पूर्व में हैं, जहां ईसाई और यहूदियों को मुस्लिम बहुल राज्य में द्वितीय श्रेणी का नागरिक माना जाता था। एक संवैधानिक देशभक्ति का लक्षण भाषावाद का सबसे अच्छा मारक है। भारत को ‘विविधता’ विरासत में मिली है, जिसके विस्तार से किसी भी प्रकार का भारतीय अपने धर्म या भाषा से दूसरे से श्रेष्ठ नहीं है। देशभक्ति कई स्तरों पर काम करती है। दान की तरह; यह घर से ही शुरू होती है! देशभक्ति एक के पड़ोस, शहर, राज्य और देश के लिए चिंता का विषय है और प्रत्येक एक दूसरे के पूरक है। एक राज्य का झंडा, गणतंत्र के लिए खतरा पैदा नहीं करता है। कैटलाँन ने स्वतंत्रता की घोषणा की है क्योंकि स्पेन ने उन्हें कई अन्य चिंताओं के बीच अपनी भाषा बोलने का अधिका नहीं दिया। प्रत्येक धर्म में कट्टरपंथियों को एक श्रेष्ठता का सामना करना पड़ा कि उनके पास सभी उत्तर थे और यह माात्र एक भ्रम था। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर ने कहा, “भक्ति धर्म में मुक्ति का मार्ग है, जबकि राजनीति में भक्ति तानाशाही का मार्ग है”।
यह किसी एक राजनीतिक विचारधारा के लिए विशिष्ट नहीं है। किसी की संस्कृति में निहित होने और दूसरों से सीखने की क्षमता होनी चाहिए। एक सच्चे देशभक्त में अपने राज्य और समाज की विफलताओं को महसूस करने और उन्हें सुधारने की कोशिश करने की क्षमता होनी चाहिए, खासकर जाति और लिंग आधारित भेदभाव हमारे देश की सबसे बड़ी चुनौती है। संवैधानिक देशभक्ति आज कट्टरपंथ के रूप में है, जहां एक धर्म, एक भाषा और एक आम दुश्मन-पाकिस्तान, एक भारतीय पहचान; राष्ट्रवाद को परिभाषित करने का आधार बन गया है। हमारे देश के संस्थापकों ने यूरोपीय राष्ट्रवाद के मॉडल को खारिज कर दिया, जबकि पाकिस्तान एक आदर्श यूरोपीय राज्य है। इसे ‘आलिगारकी’ कहा जाता है। हमारे संविधान निर्माताओं ने विविधता, लोकतंत्र, आर्थिक आत्मनिर्भरता और कानून के समक्ष समानता के साझा आदर्शों के आधार पर हमारे राष्ट्र का निर्माण किया। यह दिलचस्प है कि भारत राष्ट्र अंग्रेजों से भी नफरत नहीं करता था। जबकि भारत में कट्टरपंथ का प्रतिनिधित्व करने वाली कोई भी पार्टी संवैधानिक देशभक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाली आधुनिक पार्टी नहीं हो सकती।
संवैधानिक देशभक्ति रोज़मर्रा का मामला है! धार्मिक कट्टरवाद एक ऐसा शब्द है, जो अब कई दशकों से राजनीति में धर्म की सामान्य भागीदारी के बारे में लिखने का मुख्य आधार रहा है। “धार्मिक कट्टरवाद” लगभग हमेशा “पारंपरिक,” “रूढ़िवादी,” दुनिया से जुड़ा होता है। यह उन लोगों द्वारा व्यक्त किया जाता है जो यह मानते हैं कि दुनिया एक बेहतर जगह होगी यदि सभी लोग ‘उनके भगवान’ के शब्द से रहते हैं, जैसा कि उनके विशेष विश्वास के पवित्र ग्रंथों में व्यक्त और निर्धारित किया गया है। इसके अलावा कई लोगों के लिए “धार्मिक कट्टरवाद” का अर्थ आधुनिकता की अस्वीकृति और अतीत में लौटने की इच्छा है, शायद एक पौराणिक समय में जब लोग भगवान के अधिकार क्षेत्र में रहते थे। इसे यूरोप में ‘थ्योरी आफ डिवाइन रााइट्स’ कहा जाता है। कुछ लोगों के विश्वास के बावजूद, यह स्पष्ट है कि धार्मिक कट्टरवाद एक आधुनिक घटना है, हालांकि ऐतिहासिक पूर्ववृत्त के साथ! एक अवधारणा के रूप में, “धार्मिक कट्टरवाद” को 1970 के दशक के उत्तरार्ध से व्यापक रूप से नियोजित किया गया है, विशेष रूप से मास मीडिया और कई विद्वानों द्वारा। इसका उपयोग समाज को बदलने के लिए राजनीतिक आकांक्षाओं के साथ दुनिया भर में कुछ, कभी-कभी विविध, धार्मिक आंदोलनों का वर्णन और व्याख्या करने के लिए किया गया है।
“कट्टरपंथी” पहली बार 1920 के दशक में कुछ अमेरिकी ‘प्रोटेस्टेंटों’ द्वारा लागू किया गया था। 21वीं सदी की शुरुआत में, एक सामान्य शब्द के रूप में अब यह व्यापक रूप से अमेरिकी प्रोटेस्टेंटवाद के कोष के बाहर कई समूहों के लिए अतिरिक्त रूप से लागू होता है। आम तौर पर, कट्टरपंथी सिद्धांतों का चरित्र और प्रभाव राज्य-समाज की बातचीत के आसपास, कई समकालीन देशों और धर्मों में घूमते हुए नैतिक और सामाजिक मुद्दों के एक गठजोड़ के भीतर स्थित है। “आधुनिकीकरण” ने कई लोगों के जीवन को गहरा और कभी-कभी विचलित करने वाले तरीकों से प्रभावित किया है। कुछ धार्मिक कट्टरपंथियों के लिए यह एक प्रारंभिक रक्षात्मकता में प्रकट हुआ था जो अंततः कई लोगों के लिए एक राजनीतिक आक्रमण में विकसित हुआ, जिसने राज्य-समाज संबंधों की प्रचलित सामाजिक और राजनीतिक वास्तविकताओं को बदलने की मांग की। कि शासक अपर्याप्त और/या भ्रष्ट प्रदर्शन कर रहे थे, कई-लेकिन सभी नहीं-धार्मिक कट्टरपंथियों ने समकालीन घटनाओं को अपने विश्वास के पवित्र ग्रंथों के एक महत्वपूर्ण पढ़ने के लिए प्रेरित किया। कई धार्मिक नेताओं ने अवसर देखा और धर्मनिरपेक्ष शासकों को चुनौती देने और अक्सर कट्टरपंथी सामाजिक या सामाजिक-राजनीतिक सुधारों के लिए एक कार्यक्रम का प्रस्ताव करने के लिए धार्मिक ग्रंथों के चुनिंदा हिस्से का स्पष्ट रूप से उपयोग करना शुरू कर दिया। इन परिस्थितियों में कट्टरपंथी नेताओं के लिए उन लोगों का समर्थन हासिल करना अक्सर अपेक्षाकृत आसान होता था जिन्हें लगता था कि किसी तरह से समाज का विकास ईश्वर की इच्छा या उनके समुदाय के हितों के अनुसार नहीं हो रहा है। समीीक्षार्थ में यह कहना उचित होगा कि सामान्य रूप से धार्मिक कट्टरवाद के रूप में संदर्भित की जाने वाली विभिन्न अभिव्यक्तियों ने अलग-अलग समूहों को अलग-अलग कारणों से अलग-अलग समय पर अपील की है।
विभिन्न धर्मों के युवाओं में कट्टरवाद को इसके निहितार्थों को समझे बिना असंवैधानिक पद्धति का पालन करते हुए देखना वास्तव में चिंताजनक है। भारत देश बहुत गरिमामय है। हमें सर्व धर्म समभाव को लेकर देश की सम्प्रभुता को सर्वोपरी रखना होगा।
(पत्रकार, लेखक, इतिहासकार, पटकथा लेखक, खेल, युवा और फिल्म समीक्षक)