जोधपुर : नागरिकता देने के लिए विशेष शिविर का आयोजन

Jodhpur: Special camp organized for granting citizenship

रविवार दिल्ली नेटवर्क

जोधपुर : जोधपुर के एस एन मेडिकल कॉलेज के सभागार में विशेष नागरिक शिविर का आयोजन किया गया ।इस शिविर में 378 पाक विस्थापितों को नागरिकता दी गई । इस कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत , सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल के साथ गणमान्य लोग उपातिथ रहे।

राज्य सरकार द्वारा पाक विस्थापित को नागरिकता देने के लिए जोधपुर में विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है इस दो दिवसीय कैंप में पहले दिन पाक विस्थापितों के कल्याण के लिए बनाई गई समितियां के प्रतिनिधि के साथ तमाम सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि भी विस्थापितों के निराकरण के लिए एक मंच पर इकट्ठी हुई इस कैंप के माध्यम से विस्थापितों के डॉक्यूमेंट में आ रही समस्या के साथ विभागीय स्तर पर आ रही समस्याओं का निराकरण किया जा रहा है इसके साथ डॉक्यूमेंट में किसी तरह की कमी पाए जाने पर उनके कर्मियों को पूर्ण करने के लिए मदद भी की जा रही है इससे विस्थापितों को विभिन्न विभागों में बार-बार घूमने से निजात मिली है कैंप के दूसरे दिन विशेष नागरिक शिविर के आयोजन के तहत पात्र पाक विस्थापितों को सर्टिफिकेट बाट नागरिकता दी गई।

सूरसागर विधायक देवेंद्र जोशी ने बताया की हमारे पाक विस्थापितों भाई बहनों को आज नागरिकता मिली है वे अब भारत के नागरिक कहलाएंगे इसके साथ ही राज्य सरकार का भी धन्यवाद की उन्होंने इनकी प्रक्रिया को सरल कर नागरिकता दी। जिला कलेक्टर गौरव अग्रवाल ने बताया की हाल ही दिनों में यह सबसे बड़ा आयोजन है जिसमे इतनी बड़ी संख्या में पाक विस्थापितों को नागरिकता दी गई है। हमे जन्म से भारत की नागरिकता है लेकिन उन्हें आज नागरिकता मिली है जिसकी खुशी आप देख सकते है। पाक।विस्थापितों ने भी नागरिकता मिलने को लेकर खुशी जताते हुए बताया की पाक विस्थापित को भारत की नागरिकता मिलने के बाद उन्हें भारत में मूलभूत सुविधाओं से वंचित नहीं रहना पड़ेगा वे शिक्षा चिकित्सा और रोजगार जैसी मूलभूत सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे इसके साथ ही वे अब भारत के नागरिक कहला पाएंगे ।