कब से होगा सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध

यद्यपि विभिन्न सामग्रियों जैसे खोई (गन्ने से रस निकालने के बाद अवशेष), मकई स्टार्च, और अनाज के आटे से बने खाद, बायोडिग्रेडेबल या यहां तक ​​कि खाद्य प्लास्टिक को विकल्प के रूप में बढ़ावा दिया जाता है, लेकिन वर्तमान में इनके पैमाने और लागत की सीमाएं हैं।

प्रियंका ‘सौरभ’

सिंगल यूज प्लास्टिक से तात्पर्य उन प्लास्टिक वस्तुओं से है जो एक बार उपयोग की जाती हैं और त्याग दी जाती हैं। एकल-उपयोग प्लास्टिक में निर्मित और उपयोग किए गए प्लास्टिक के उच्चतम प्रयोग में वस्तुओं की पैकेजिंग से लेकर बोतलों, पॉलिथीन बैग, खाद्य पैकेजिंग आदि शामिल है। यह विश्व स्तर पर उत्पादित सभी प्लास्टिक का एक तिहाई हिस्सा है, जिसमें 98% जीवाश्म से निर्मित है।

भारत कूड़े वाले सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रतिबद्ध है। 2022 तक सिंगल यूज प्लास्टिक को खत्म करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए स्पष्ट आह्वान के साथ, प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट अमेंडमेंट रूल्स 2021 को अधिसूचित किया, जो 2022 तक कम उपयोगिता और उच्च कूड़े की क्षमता वाले एकल उपयोग वाले प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाता है। सरकार की अधिसूचना 1 जुलाई, 2022 से प्लेट, कप, स्ट्रॉ, ट्रे और पॉलीस्टाइनिन जैसी पहचान की गई एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है।

सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध के संबंध में केंद्र द्वारा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसके अंतर्गत 1 जुलाई, 2022 से पॉलीस्टाइनिन और विस्तारित पॉलीस्टाइनिन सहित एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक का निर्माण, आयात, स्टॉकिंग, वितरण, बिक्री और उपयोग, वस्तुओं को प्रतिबंधित किया जाएगा।

दिसंबर से 120 माइक्रोन से कम के पॉलीथिन बैग पर भी प्रतिबंध लगाया जाएगा। जबकि निर्माता 50- और 75-माइक्रोन बैग के लिए एक ही मशीन का उपयोग कर सकते हैं, मशीनरी को 120 माइक्रोन के लिए अपग्रेड करने की आवश्यकता होगी। मांग पक्ष पर, ई-कॉमर्स कंपनियों, प्रमुख एकल उपयोग वाले प्लास्टिक विक्रेताओं / उपयोगकर्ताओं और प्लास्टिक कच्चे माल के निर्माताओं को चिन्हित एकल उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

चिन्हित वस्तुओं की आपूर्ति पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रीय, राज्य और स्थानीय स्तर पर निर्देश जारी किए गए हैं। उदाहरण के लिए, सभी प्रमुख पेट्रोकेमिकल उद्योग प्रतिबंधित एसयूपी उत्पादन में लगे उद्योगों को प्लास्टिक के कच्चे माल की आपूर्ति नहीं करते हैं।

प्लास्टिक बैग भूमि और पानी को प्रदूषित करते हैं, क्योंकि वे हल्के होते हैं, प्लास्टिक सामग्री हवा और पानी से लंबी दूरी की यात्रा कर सकती है। जब प्लास्टिक लंबे समय तक पर्यावरण में रहता है और सड़ता नहीं है, तो यह माइक्रोप्लास्टिक में बदल जाता है – पहले हमारे खाद्य स्रोतों और फिर मानव शरीर में प्रवेश करता है।

प्लास्टिक सामग्री का उत्पादन बहुत ऊर्जा गहन है। उन्हें अपने उत्पादन के लिए बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है। गैर-पुन: उपयोग योग्य होने के कारण, प्लास्टिक की थैलियां महासागरों में समाप्त हो जाती हैं। जब वे पहुंचते हैं, तो वे छोटे छोटे टुकड़ों में टूट जाते हैं और वन्यजीवों द्वारा खा जाते हैं। जिससे स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं या मृत्यु भी हो सकती है। कई जानवर प्लास्टिक की थैलियों में भी फंस जाते हैं।

मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक प्लास्टिक की थैलियों से निकलने वाले जहरीले रसायन रक्त और ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। बार-बार एक्सपोजर से कैंसर, जन्म दोष, बिगड़ा हुआ प्रतिरक्षा, हार्मोन परिवर्तन, अंतःस्रावी व्यवधान और अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

जबकि प्लास्टिक का उत्पादन मॉडल बहुत बड़ा और अनियंत्रित है, पुनर्चक्रण संयंत्रों की संख्या बहुत कम है। ऐसे में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध से मदद मिलेगी। सरकार को प्रतिबंध के लाभों को प्राप्त करने के लिए जनता और व्यापार निकायों को शिक्षित करना चाहिए।

वर्तमान में, एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक के कचरे के नकारात्मक प्रभावों के बारे में उपभोक्ता जागरूकता अभी भी सीमित है। संचार, रणनीतिक योजना और उपभोक्ता जागरूकता अभियानों के माध्यम से इसे और मजबूत करने की जरूरत है। इससे न केवल नागरिकों के बीच पर्यावरण के प्रति जागरूकता में सुधार होगा बल्कि व्यापक कार्यों को सशक्त और प्रोत्साहित भी किया जाएगा।

कपास, खादी बैग और बायो-डिग्रेडेबल प्लास्टिक जैसे विकल्पों को बढ़ावा देना। पर्यावरण के अनुकूल और उद्देश्य के लिए उपयुक्त विकल्पों को अपनाने को प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन प्रदान करें जो अधिक नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। समर्थन में कर छूट, अनुसंधान और विकास निधि, प्रौद्योगिकी ऊष्मायन, सार्वजनिक-निजी भागीदारी, और उन परियोजनाओं को समर्थन शामिल हो सकता है जो एकल-उपयोग वाली वस्तुओं को पुन: उपयोग करते हैं और कचरे को एक संसाधन में बदल देते हैं जिसे फिर से उपयोग किया जा सकता है।

विकल्प बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री के आयात पर करों को कम या समाप्त करना। अपने संक्रमण का समर्थन करने के लिए कर छूट या अन्य शर्तों को शुरू करके उद्योग को प्रोत्साहन प्रदान करें। प्लास्टिक पैकेजिंग के आयातकों और वितरकों सहित प्लास्टिक उद्योग से सरकारों को प्रतिरोध का सामना करना पड़ेगा। उन्हें अनुकूलन के लिए समय दें। यद्यपि विभिन्न सामग्रियों जैसे खोई (गन्ने से रस निकालने के बाद अवशेष), मकई स्टार्च, और अनाज के आटे से बने खाद, बायोडिग्रेडेबल या यहां तक ​​कि खाद्य प्लास्टिक को विकल्प के रूप में बढ़ावा दिया जाता है, लेकिन वर्तमान में इनके पैमाने और लागत की सीमाएं हैं।

भारत में उत्पादकों द्वारा किए गए दावों को सत्यापित करने के लिए मजबूत परीक्षण और प्रमाणन के अभाव में, नकली बायोडिग्रेडेबल और कंपोस्टेबल प्लास्टिक बाजार में प्रवेश कर रहे हैं। इस साल जनवरी में, सीपीसीबी ने कहा कि 12 कंपनियां बिना किसी प्रमाणीकरण के ‘कम्पोस्टेबल’ के रूप में चिह्नित कैरी बैग और उत्पादों का विपणन कर रही थीं, और संबंधित राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों को इन इकाइयों पर कार्रवाई करने के लिए कहा।

सार्वजनिक हित को अधिकतम करने के लिए एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक पर करों या लेवी से एकत्रित राजस्व का उपयोग करें। पर्यावरण परियोजनाओं का समर्थन करें या धन के साथ स्थानीय पुनर्चक्रण को बढ़ावा दें। सीड फंडिंग से प्लास्टिक रीसाइक्लिंग क्षेत्र में रोजगार सृजित करें। भूमिकाओं और जिम्मेदारियों का स्पष्ट आवंटन सुनिश्चित करके, चुने गए उपाय को प्रभावी ढंग से लागू करें।

प्लास्टिक बैग शुल्क लगाने की सफलता शिकागो और वाशिंगटन जैसे शहरों में भी स्थापित की गई है, यह दर्शाता है कि इस तरह के हस्तक्षेप व्यवहार परिवर्तन को आकार देने में प्रभावी हो सकते हैं। यूरोपीय संघ कुछ दैनिक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक उत्पादों पर प्रतिबंध लगाने के लिए नए कानूनों पर विचार कर रहा है, जिसमें स्ट्रॉ, कटलरी और प्लेट शामिल हैं, जो समुद्र में प्लास्टिक के कूड़े का हवाला देते हुए कार्रवाई को प्रेरित करते हैं।

यू.एस., कनाडा और नीदरलैंड जैसे देशों ने व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में माइक्रोबीड्स के उपयोग को रोकने के लिए पहले से ही नियम बनाए हैं। भारत इस तरह के नियमों को जितनी जल्दी अपना ले, उतना अच्छा; जॉगिंग या टहलते हुए कूड़े को उठाना स्टॉकहोम के एक छोटे से हिस्से में लगभग एक साल पहले छोटे पैमाने पर शुरू किया गया था, यह दुनिया भर में फैल गया है और भारत इसे भी अपना सकता है।