पाक से टी-20 विश्व कप की हार का हिसाब चुका एशिया कप में दबदबे को भारत बेताब

  • भारत की शुरू से दे दनादन की रणनीति कसौटी पर
  • सभी निगाहें विराट कोहली और पाक के कप्तान बाबर पर
  • भारत के पास दूसरी बार खिताबी तिकड़ी पूरी करने का मौका
  • बाबर और रिजवान की जोड़ी पर जरूरत से ज्यादा निर्भर है पाक
  • भारत को 11 वें खिलाड़ी के कर पड़ रही है माथापच्ची

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को दुबई में एशिया कप क्रिकेट में रोमांचक मुकाबले के लिए मंच तैयार है। विराट कोहली की अगुआई में दस महीने पहले पाकिस्तान के हाथों दुबई में टी-20 विश्व कप में दस विकेट से हार की फांस भारत आज भी महसूस कर रहा है। मौजूदा फॉर्म के आधार पर सात बार का चैंपियन भारत नए कप्तान रोहित शर्मा की अगुआई में चिर प्रतिद्वंद्वी दो बार चैंपियन रह चुके पाकिस्तान से बीते बरस टी-20 विश्व कप मैच की हार का हिसाब चुकता कर एशिया कप में अपना दबदबा बरकरार बेताब है। कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ की जुगल जोड़ी के मार्गदर्शन में बल्लेबाजी के लिए उतरते ही टीम इंडिया की दे दनादन की नई रणनीति खासी कारगर रही है। कोरोना की चपेट में आने के कारण उस्ताद द्रविड़ टीम इंडिया के साथ एशिया कप में नहीं गए हैं। कार्यवाहक कोच वीवीएस लक्ष्मण के मार्गदर्शन और कप्तान रोहित की कप्तानी में भारत की नई रणनीति ग्रुप ए के पहले मैच में रविवार को कसौटी पर होगी। बेशक पाकिस्तान की ताकत उसके कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी है। फिर भी इस हकीकत से भी इनकार नहीं किया जा सकता कि बाबर और रिजवान पर जरूरत से निर्भरता उसकी सबसे बड़ी कमजोरी है।

एशियाई उपमहाद्वीप की टीमों के लिए यह एशिया कप ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले अपने सभी विकल्पों को आजमा मजबूत टीम चुनने का मौका होगा। दुनिया की नंबर एक टीम भारत दुनिया की तीसरे नंबर की टीम पाकिस्तान के खिलाफ जेहनी तौर पर एशिया कप में जेहनी तौर पर रविवार के मैच में बेहतर ढंग से तैयार है। नए आक्रामक तेवरों की रणनीति सें खेल रही भारतीय टीम का पलड़ा बेशक पाकिस्तान से भारी नजर आता है। भारत ने पाकिस्तान को पिछले तीनों एशिया कप में बड़े अंतर से हराया और इसका बेशक उसे मनोवैज्ञानिक लाभ मिलेगा। फिर भी इस हकीकत से इनकार नहीं किया जा सकता कि ये दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी जब भी क्रिकेट ही नहीं किसी भी खेल में मैदान पर आमने -सामने होते हैं तो जो भी अपनी भावनाओं पर बेहतर ढंग से काबू रख पाती है जीत उसके ही हिस्से आती है।भारत और पाकिस्तान ने क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में पिछले पांच में चार मैच टी-20 विश्व कप और एक अहमदाबाद में द्विपक्षीय सीरीज में खेला है। दुबई में बीते बरस टी-20 विश्व कप मैच को छोड़ कर भारत ने पाकिस्तान से क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट के अंतिम पांच में से बाकी सभी चारों मैच जीते हैं। पिछली दो बार यानी 2016 और 2018 के विजेता भारत के लिए दूसरी बार एशिया कप में खिताबी तिकड़ी बनाने का मौका है। भारत ने 1983-84 में यूएई में पहले संस्करण में खिताब जीतने के बाद 1988-89, 1990-91, 1994-95 में पहली बार एशिया कप में खिताबी तिकड़ी पूरी की थी।

दोनों मुल्कों के बीच पिछले पांच टी-20 मैचों में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने दो अद्र्धशतक सहित कुल 324 रन बनाए हैं। अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में तीनों फॉर्मेट में कुल मिलाकर 70 शतक जडऩे के बाद बीते तीन बरस से शतक जडऩे को तरस गए भारत के सदाबहार बल्लेबाज विराट कोहली और दुनिया में क्रिकेट की नई सनसनी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम पर दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के साथ दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें रहेंगी। इन दोनों में बेहतर कौन यह मुश्किल सवाल है कि क्योंकि बाबर के अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट करियर का यह शुरुआी दौर है जबकि विराट दुनिया भर में बल्ले से बेहतरीन कर दुनिया के सर्वकालीन बल्लेबाजों में एक के रूप में अपना लौहा मना चुके हैं। फिलहाल बस फर्क यही है कि बाबर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठï फॉर्म यानी पूरे रंग में हैं और पुरानी रंगत पाने को जूझ रहे हैं।एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ रविवार का मैच विराट कोहली के अंतर्राष्टï्रीय करियर का सौवां टी-20 मैच होगा। कोई ताज्जुब नहीं नहीं दुबई में वह चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच से अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में फिर शतक जडऩे की राह पर वापस लौट आए। खासतौर पर विराट कोहली ने अपने दम जिस तरह अब तक भारत को सात बार एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ बराबर मुश्किल स्थिति से उबार जिताया है उससे यही उम्मीद बंधती है।

वहीं इस साल आईपीएल में चोट लगने के चलते लंबे समय अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट से बाहर रहे उपकप्तान केएल राहुल का इस साल पाकिस्तान के खिलाफ रविवार का मैच पहला टी-20 मैच होगा। भारत की बल्लेबाजी में शुरू से दे दनादन की नई रणनीति से कदमताल करना विराट कोहली और केएल राहुल के लिए चुनौती होगा। संयोग से भारत के लिए अच्छी बात यह है कि विराट कोहली और उसके मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा का पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप में रिकॉर्ड सबसे शानदार रहा है। कप्तान रोहित शर्मा(27 मैच, एक शतक, 883 रन) एशिया कप में कुल सर्वाधिक रन बनाने में स्थान पर है। भारत की ओर एशिया कप में उनसे ज्यादा रन सचिन तेंडुलकर(23 मैच, 2 शतक, 971 रन) है।ं

भारत ने पाकिस्तान से बीते बरस अक्टूबर में टी-20 विश्व कप में हारने के बाद खेले टी-20 मैचों में 28 में 22 जीते , पांच हारे , एक बेनतीजा रहा। वहीं पाकिस्तान ने इसी अवधि में 12 टी-20 मैच खेले और मात्र दो उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलनी पड़ी। भारत के लिए पिछले दस महीने में टी-20 में रोहित शर्मा ने 20 पारियों मेंं पांच अद्र्बशतकों सहित 623 रन और सूर्य कुमार यादव ने 29 पारियों एक शतक और तीन अद्र्धशतक सहित 522 रन बनाए हैं।

पाकिस्तान के बाबर आजम इस समय अंतर्राष्टï्रीय करियर में अपने जीवन की सबसे बेहतरीन फॉर्म में 12 पारियों में पांच अद्र्धशतक सहित 414 और मोहम्मद रिजवान ने इतनी ही पारियों में चार अद्र्धशतक सहत 518 रन बनाए हैं।ं बाबर और रिजवान की जोड़ी नहीं चली तो मध्यक्रम में फख्र जमां, आसिफ अली, हैदर अली और लेग स्पिन ऑलराउंडर शादाब खान के लिए पाकिस्तान को बड़े स्कोर तक पहुंचना बड़ी चुनौती हो सकता है। भारत के पास सदाबहार चतुर स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, अब पूरी तरह फिट बल्ले के साथ गेंद से भी कमाल दिखा रहे हार्दिक पांडया और गेंद को विकेट के दोनों ओर मूव कराने में माहिर छुपे रूस्तम बाएं हाथ के नवोदित तेज गेंदबाज अर्शदीप को पिच से शाम को जरा भी मदद मिली तो वे शुरू में ही पकिस्तान की बल्लेबाजी को बिखेर सकते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि मिडलओवरों के लिए भारत के चतुर लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और ऑलराउंडर लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाजों के लिए खुल कर बल्लेबाजी करना खासा मुश्किल होगा। कप्तान रोहित, उपकप्तान केएल राहुल, विराट, समग्र 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह का एकादश में चुना जाना लगभग तय है। बस सभी माथापच्ची टीम इंडिया के 11वें खिलाड़ी को लेकर है। भारत को माथापच्ची हीबतौर 11 वें खिलाड़ी ऑफ स्पिनर ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा व रविचंद्रन अश्विन और फिनिशर में किस एक को अंतिम एकादश में शामिल करने को लेकर करनी पड़ रही है। भारत के बल्लेबाजों को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसनैन, नसीम शाह के साथ ऑलराउंडर हैरिस रउफ और लेग स्पिनर शादाब खान से चौकस रहना होगा।

मैच का समय : शाम साढ़े सात बजे से (भारतीय समयानुसार)