लव-कुश रामलीला- भरत मिलाप के मंचन में गुरु वशिष्ठ बने दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता

दीपक कुमार त्यागी

नई दिल्ली : लव-कुश रामलीला कमेटी लाल क़िला में आयोजित रामलीला के मंचन में लंका विजय के बाद अयोध्या के लिए प्रस्थान कर रहे प्रभु श्री राम का राज तिलक गुरु वशिष्ठ ने किया, गुरु वशिष्ठ की भूमिका दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बने आदेश गुप्ता ने निभाई। ब्रह्मऋषि श्री कुमार स्वामी जी, रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार , चेयरमैन पवन गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष सत्य भूषण जैन, सुभाष गोयल, राजन चोपड़ा, सौरभ गुप्ता, संदीप भूटानी, प्रवीन सिंघल, अंकुर गोयल, सुभाष वर्मा, कपिल रस्तोगी आदि ने स्वागत किया। लीला मंचन में दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने गुरु वशिष्ठ के किरदार में अपने मंत्रमुग्ध कर देने वाले शानदार अभिनय से दर्शकों की जमकर वाहवाही बटोरने का कार्य कार्य।

लव-कुश रामलीला के चेयरमैन पवन गुप्ता के मुताबिक रावण वध की लीला के उपरांत आज की लीला में लंका विजय, विभिषण के राज्याभिषेक, सीता जी का लंका से वापसी आना, हनुमान-भरत संवाद, राम-सीता व लक्ष्मण का अयोध्या प्रस्थान, श्री राम जी के राज्याभिषेक तक की रामलीला का मंचन हुआ।

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष अर्जुन कुमार के मुताबिक़ दिल्ली में बम पटाखों पर बैन लगा होने की वजह से इस वर्ष हमने श्री राम जी की अयोध्या वापसी के दृश्य के दौरान हर वर्ष होने वाली आतिशबाजी प्रतियोगिता का अयोजन नही किया। अर्जुन कुमार के मुताबिक इस वर्ष लीला का मंचन देखने हर रोज़ रिकॉर्ड तोड संख्या में राम भक्त प्रभु श्री राम की अद्भुत आलौकिक लीला मंचन देखने लालकिले के इस ऐतिहासिक मैदान में आए। आज लीला मंचन के बाद लीला मैदान में तैनात लीला में निस्वार्थ सेवा करने वाले सभी वालंटियर को कमेटी के महासचिव सुभाष गोयल ने प्रमाण पत्र व उपहार देकर आभार व्यक्त किया। लोगों ने लव-कुश रामलीला कमेटी के द्वारा किये गये लीला मंचन के भव्य इंतजामों व कमेटी के द्वारा दर्शकों को उपलब्ध करवाई गयी सुविधाओं को बेहद सराहा।