शिखर, शुभमन, श्रेयस के अर्धशतक भारत के काम न आए

लैथम के तूफानी शतक से न्यूजीलैंड ने पहला वन डे जीत ली 1-0 की बढ़त

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : कप्तान शिखर धवन, उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के बेहतरीन अद्र्बशतक भारत के काम न आए। बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज मैन ऑफ द मैच टॉम लैथम के अविजित तूफानी शतक की बदौलत दुनिया की नंबर एक वन डे न्यूजीलैंड ने भारत को ऑकलैंड के ईडन पार्क में पहले वन डे क्रिकेट मैच में शुक्रवार को सात विकेट से हरा कर तीन मैचों की सीरीज 1-0 की बढ़त ली। न्यूजीलैंड की टीम पिछले लगातार 13 वन डे से अपने घर में अजेय है,भारत का मात्र पांच गेंदबाजों के साथ उतरने का दांव उलटा पड़ा। भारत को अब सीरीज के अगले दो मैचों में अपनी टीम संयोजन खासतौर पर गेंदबाजी संयोजन की बाबत जरूर गंभीरता से सोचना होगा।

अनुभवी कप्तान बाएं हाथ के शिखर धवन (72 रन, 77 गेंद, 13 चौके) और शुभमन गिल (50 रन, 65 गेंद, एक चौका, तीन छक्के) की सलामी जोड़ी की 23.1 ओवर में 124 रन की भागीदारी के बाद श्रेयस अय्यर (80 रन, 76 रन चार छक्के, चार चौके) की संजू सैमसन (36रन, 38 गेंद,4 चौके) के साथ पांचवें विकेट के लिए मात्र 77 गेंदों में 94 और पारी के अंतिम ओवर में टिम साउदी की गेंद पर कॉनवे को बाउंड्री पर कैच थमा आउट होने से पहले वाशिंगटन सुंदर (अविजित 37 रन, 16 गेंद, तीन छक्के, तीन चौके) के साथ छठे विकेट के लिए 22 गेंदों में 46 रन की भागीदारियों की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी की दावत पाकर सात विकेट पर 306 रन का मजबूत स्कोर बनाया। भारत ने अंतिम दस ओवर में 96 रन जोड़े। बदकिस्मती से ऋषभ पंत (15) और सूर्य कुमार यादव (4) न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्गुसन की गेंदों पर उनके सातवे ओवर में चौके साथ आगाज करने के बाद उन्हीं का शिकार बन गए। तेज गेंदबाज लॉकी फर्गुसन(3/59) और टिम साउदी (3/73) न्यूजीलैंड के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे। श्रेयस अय्यर की पारी के शुरू में कैप टपकाने की भरपाई लैथम ने जोरदार तूफानी अविजित शतक जमा न्यूजीलैंड को जीत दिला कर दी।
जवाब में 19.5 ओवर में तीन विकेट 88 रन पर गंवाने के बाद बेहद शांत कप्तान केन विलियमसन (अविजित 94 रन, 98 गेंद, एक छक्का, सात चौके) और टॉम लैथम (अविजित 145 रन, 104 गेंद, 5 छक्के,19 चौके ) की चौथे विकेट की तूफानी 221 रन की अटूट भागीदारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में मात्र तीन विकेट पर 309 रन बनाकर बेहद आसानी से मैच जीत लिया। लैथम ने अपने वन डे करियर का सर्वोच्च स्कोर बनाया। लैथम ने भारत के खिलाफ वन डे में बतौर बल्लेबाज अपना शानदार रिकॉर्ड बरकरार रखा। लैथम का वन डे यह कुल छठा और भारत के खिलाफ दूसरा शतक है। इससे पहले लैथम ने मुंबई के वानखेड़े मैदान पर 2017 में पहले वन डे में केन विलियमसन की कप्तानी में अविजित 103 रन बना न्यूजीलैंड को सात विकेट से जिताया था। लैथम ने पारी के 40 वें और भारत के तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर के आठवें ओवर में चार चौकों और एक छक्के की मदद से खुद 23 रन बनाकर अपना शतक पूरा किया। ठाकुर ने इस ओवर में कुल 25 रन दिए और इससे ही बहुत हद तक भारत का पहाड़ का स्कोर न्यूजीलैंड के सामने कम पड़ गया। लैथम ने मैदान पर उतरते ही भारत के शुक्रवार को सबसे कामयाब गेंदबाज रहे रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक (2/66) के खिलाफ जवाबी हमला बोल कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ भारत के हौसले पस्त कर न्यूजीलैंड की झोली में जीत डाल दी। एलन फिन और डेवॉन कॉनवे की सलामी जोड़ी ने अपना पहला वन डे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और अनुभवी शार्दूल ठाकुर के खिलाफ आक्रामक अंदाज में आगाज किया। न्यूजीलैंड की पारी के आठवें और शार्दूल के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर एलन फिन (22 रन, 25 गेंद, एक छक्का, दो चौके) ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर बल्ला अड़ा विकेटकीपर ंऋषभ पंत को कैच थमा दिया। न्यूजीलैंड पहला विकेट 35 रन पर गंवाया। डेवॉन कॉनवे ने कप्तान केन विलियमसन के साथ मिलकर न्यूजीलैंड की पारी को संभालने की कोशिश। कॉनवे (24 रन, 42 गेंद, तीन चौके) ने भारत के लिए अपने वन डे करियर का आगाज करने वाले रफ्तार के सौदागर उमरान मलिक की ऑफ स्टंप से जरा बाहर निकलती पर बल्ला चला विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच थमा दिया। कॉनवे के रूप में न्यूजीलैंड ने दूसरा विकेट 16 वें ओवर की पहली गेंद पर 68 पर गंवा दिया।पारी के 20 वें ओवर में उमरान मलिक ने डैरल मिचेल(11 रन, 16 गेंद एक छक्का,) को स्थानापन्न खिलाड़ी दीपक हुड्डïा के हाथों कैच कराया और न्यूजीलैंड ने तीसरा विकेट 88 रन पर खो दिया। इससे भारत के मैच में वापसी की आस जगी।
सुबह के नम मौसम में नई गेंद खासी मूव हो रही थी और ऐसे में कप्तान शिखर और शुभमन गिल ने संभल कर आगाज किया और शुरू के दस ओवरों में भारत का रन रेट चार रन प्रति ओवर से कम का रहा। कप्तान शिखर धवन ने सकारात्मक रुख दिखाया और कदममाल करते हुए टिम साउदी की गेंदों पर कवर में चौके जड़े। वहीं शुभमन गिल ने मैट हेनरी की गेंद पर पहले लॉन्ग ऑन और फिर डीप थर्डमैन के उपर से उड़ा कर छक्के जड़े। शुभमन को मैट हेनरी की गेंद पर पारी के दसवें ओवर में तब जीवनदान मिला जब लॉकी फर्गुसन गेंद के नीचे आने के बावजूद कैच टपका बैठे। धवन ने पारी के 15वें ओवर में फर्र्गुसन की गेंदों पर लगातार दो चौके लाए। तीन ओवर बाद एडम मिल्न की गेंद पर दो रन दौड़ कर शिखर ने 63 गेंदों में नौ चौकों की मदद से अपना अद्र्बशतक पूरा किया। गिल ने सेंटनर की गेंद पर सीधा छक्का जड़ जड़ा। गिल ने 64 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद अद्र्बशतक पूरा करने के बाद फर्गुसन की गेंद को फ्लिक करने के फेर में डीप स्कवॉयर लेग पर कैच थमा दिया।

शुभमन गिल बढिय़ा अद्र्बशतक पूरा करने के बाद पारी के 24 वें ओवर में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्गुसन की गेंद को उड़ाने के फेर में कॉनवे को कैच थमा बैठे और भारत ने अपना पहला विकेट 124 रन पर खोया। भारत ने अगले ओवर में इसी स्कोर पर तब अपना दूसरा विकेट खो दिया जब साउदी ने शिखर धवन को फिन एलन के हाथों कराया। उपकप्तान ंऋषभ पंत (15 रन, 23 गेंद, दो चौके) और श्रेयस अय्यर ने भारत की पारी को संभालने की कोशिश की और तीसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े थे कि तभी पारी के 33 वे ओवर में लॉकी फर्गुसन की पहली गेंद पर चौके के साथ आगाज करने के बाद पंत उनकी गेंद की लाइन पर चूके और बोल्ड हो गए। सूर्य ने आते ही फर्गुसन की गेंद पर चौका जड़ा लेकिन उनके इस ओवर की अंतिम पूर्व गेंद को उड़ाने के बाद फिन एलन को कैच थमा बैठे। भारत ने एक ओवर में दो विकेट गंवा दिए और उसका स्कोर चार विकेट पर 160 रन हो गया और अचानक उसकी पारी डगमगाती लगी। श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन ने धैर्य बनाए रखा और नियोजित ढंग से बीच के ओवरों में तेज बल्लेबाजी कर पांचवेंं विकेट के लिए 94 रन जोड़ जब उसकी गाड़ी फिर पटरी पर ला दी। सैमसन ने भारत की पारी के 46 वें और तेज गेंदबाज एडम मिल्न के नौवे और अंतिम पूर्व ओवर में उनकी गेंद को उड़ाने के फेर में बाउंड्री पर ग्लेन फिलिप्स को कैच थमा दिया। सैमसन के आउट होने के बाद पहली ही गेंद से दे दनादन के इरादे से उतरे वाशिंगटन सुंदर ने उतरते ही श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर आक्रामक तेवर बरकरार रख टिम साउदी, मिल्न और मैट हेनरी जैसे न्यूजीलैंड के रफ्तार के सौदागरों को निशाना बनाया और छठे विकेट के लिए 22गेंदों में 46 रन जोड़ भारत के स्कोर को 300 रन पहुंचाया था कि तभी साउदी की गेंद पर लंबा शॉट जडऩे के फेर में श्रेयस के कॉनवे को कैच थमाने से यह भागीदारी टूटी और पारी के अंतिम ओवर की अंतिम गेंद को उड़ाने के फेर में विकेटकीपर टॉम लाथम को कैच थमाने से यह भागीदारी टूटी। भारत के लिए नवोदित तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच से अपने अंतर्राष्टï्रीय वन डे क्रिकेट करियर का आगाज किया। कप्तान शिखर धवन ने अर्शदीप को और हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण ने उमरान मलिक को उनकी वनडे कैच सौंपी।

‘लैथम ने हमारे हाथ से मैच छीन लिया’
‘हमे लगा कि हमारा स्कोर अच्छा है। शुरू के 15 ओवर में गेंद कुछ सीम हो रही थी। ईडन पार्क ऑकलैंड का मैदान अन्य मैदानों से अलग है। हमारे गेंदबाजों ने शॉर्ट ऑफ लेंग्थ गेंदबाजी की और लैथम उस पर जमकर प्रहार किया। क्षेत्ररक्षण के दौरान हमारे खिलडिय़ों के हाथ से गेंद फिसली । लैथम ने हमारे हाथ से मैच छीन लिया। लैथम ने 40 वें ओवर चार चौके जड़े और बस वहीं मैच न्यूजीलैंड की ओर मुड़ गया। निश्चित रूप से इस मैच से हमारे खिलाड़ी बहुत कुछ सीखेंगे।- शिखर धवन भारत के कप्तान
‘ईडन पर भागीदारियां कर आप किसी भी स्कोर का पीछा कर सकते हैं’

‘भारत ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था। यदि आप ईडन पार्क पर भागीदारियां करते हैं तो और आप किसी भी स्कोर का पीछा कर सकते हैं। इन ड्रॉप इन पिचों पर आप सीधी गेंदबाजी करते हैं तो फिर दिक्कत हो सकती है। लैथम ने जैसी पारी वह वन डे में मेरे द्वारा देखी शानदार पारियों में से एक है। स्पिन ने अहम भूमिका निभाई। सीम गेंदबाजों ने शानदार काम किया। ऐसे क्षण जब हम भारत को दबाव में डाल सकते थे। मै खुश हूं कि मैं भी योगदान कर पाया। टॉम लैथम जिस तरह आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे ऐसे में मुझे बस कदमताल कर उनका साथ निभाना था।Ó-केन विलियमसन, न्यूजीलैंड के कप्तान