उद्योग की मांग से प्रेरित होते हैं कौशल विकास कार्यक्रम: राजीव चंद्रशेखर

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली : केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि कौशल विकास कार्यक्रम उद्योगों की मांग के अनुसार ही तैयार किए जाते हैं। राज्यमंत्री ने यह बात बता लोकसभा में कांग्रेस सांसद श्री शशि थरूर के सवालों का जवाब देते हुए कही।

उन्होंने सदन को बताया कि विगत कुछ वर्षों के दौरान भारत सरकार ने कोशल विकास और विशाल नेटवर्क बनाने पर ज्यादा जोर दिया है। साथ ही, भारी संख्या में युवाओं को कौशल प्रदान किया गया है।

श्री राजीव चंद्रशेखर इलेक्ट्राॅनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री भी हैं। उन्होंने बताया कि कौशल विकास के कार्यक्रम पूर्ण रूप से सेक्टर स्किल काउंसिल के परामर्श से तैयार किए जाते हैं जो निश्चित तौर पर उद्योग के लिए सेतु का काम करती है। इसलिए, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि कौशल विकास कार्यक्रम उद्योगों की मांग से प्रेरित होते हैं।

कांग्रेस सदस्य जानना चाहते थे कि क्या सरकार बाजार की मांग के अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्रदान करती है ताकि नौकरी के इच्छुक लोगों को काम मिल सके।

इस पर, राज्यमंत्री श्री चंद्रशेखर ने कहा कि कौशल विकास कार्यक्रम दिल्ली में तैयार होते हैं और ये कार्यक्रम राज्यों, नगरों, गावों और पंचायतों में संचालित होते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि कौशल विकास कार्यक्रम पूरी तरह उद्योग की मांग से प्रेरित होते हैं।