पश्चिम राजस्थान और अन्य स्थानों के लिए आवश्यकता अनुसार विशेष ग्रीष्म कालीन रेलों का संचालन कराया जायेगा-अश्विनी वैष्णव

  • सांसद चौधरी ने दिल्ली में रेलमंत्री वैष्णव से की मुलाकात

गोपेंद्र भट्ट

नई दिल्ली : केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि प्रवासी राजस्थानियों की सुविधा के लिए पश्चिमराजस्थान के जोधपुर,पाली और अन्य स्थानों के लिए आवश्यकता अनुसार विशेष ग्रीष्म कालीन रेलों का संचालन कराया जायेगा।

नई दिल्ली में बुधवार को पाली सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्य मंत्री पीपी चौधरी ने वैष्णव से भेंट कर इन विशेषट्रेनों को शुरू कराने की माँग रखी थी।

सांसद चौधरी ने बताया कि पुना से जोधपुर और दक्षिण भारत के विभिन्न स्थानों से वर्तमान में साप्ताहिक ट्रेनचल रही है लेकिन इन दिनों मारवाड़ में शादी एवं अन्य विशिष्ट त्यौहारों का समय होने से दक्षिण भारत में रहनेवाले लाखों प्रवासियों को पाली,जोधपुर, जालोर, सिरोही, बाड़मेर आदि स्थानों पर आने जाने में भारीपरेशानियों का सामना करना पड़ा रहा है । वर्तमान में संचालित ट्रेनें करीबन आगामी 03 माह तक पूरी तरहआरक्षित एवं फुल है। प्रवासियों के लिए ट्रेन ही आवागमन हेतु सस्ता व सुलभ साधन है।अधिकांश प्रवासी बंधुमजदूर वर्ग से जुड़े है। इस कारण वे हवाई यात्रा का भार उठा नहीं सकते हैं।

चौधरी ने कहा कि ट्रेनों के फेरे बढ़ाने एवं समर स्पेशल ट्रेन शुरू होने से देश एवं प्रदेश की अर्थव्यवस्था में प्रमुखभूमिका निभाने वाले प्रवासियों को अपने पैतृक भूमि पर आने जाने में बड़ी आसानी रहेगी। साथ ही रेलवे केराजस्व में भी वृद्धि होगी।

उन्होंने सोजत रेलवे स्टेशन पर साबरमती-अजमेर इंटरसिटी एक्सप्रेस, जवाली एवं नाना रेलवे स्टेशन पररणकपुर एक्सप्रेस, मारवाड़ जंक्शन पर स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस और मोरी रेलवे स्टेशन पर अरावली एक्सप्रेसके स्टॉपेज की मांग रखी।

उन्होंने बताया कि इन क्षेत्रों से जुड़े जुड़े आमजन, व्यापार, छात्र एवं राजस्थानी प्रवासी लंबे समय विशेष यात्रीट्रेनों के ठहराव की आस लगाए बैठे हैं।

मुलाकात में सांसद चौधरी ने हाल ही जोधपुर-पूना (11089/90) साप्ताहिक ट्रेन के रानी एवं जवाई बांध औरकोचुवेली-श्रीगंगानगर एक्सप्रेस (16311/12) का फालना रेलवे स्टेशन पर स्वीकृति देने के लिए रेलमंत्रीवैष्णव का आभार जताया।

बिलाड़ा-रास रेल परियोजना को भी शीघ्र मंजूरी देने का आग्रह

सांसद चौधरी ने रेल मंत्री से नए सर्वे के आधार बिलाड़ा-रास रेल परियोजना को भी शीघ्र मंजूरी देने का आग्रहभी किया। साथ ही उन्होंने औसियां, तिंवरी, पीपाड़ एवं मथानिया स्टेशन पर रानीखेत एक्सप्रेस, जम्मू-तवीएक्सप्रेस, जैसलमेर-साबरमती एक्सप्रेस, रणथम्भौर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, दिल्ली सराय रोहिला एक्सप्रेस केठहरावों की एक बार पुनः मांग रखी।