दून विश्वविद्यालय में 18 अगस्त से तीन दिवसीय सांस्कृतिक और साहित्यिक महोत्सव-वार्ता का आयोजन

अमरनाथ तिवारी

देहरादून : देहरादून स्थित दून विश्वविद्यालय में 18 अगस्त से तीन दिवसीय सांस्कृतिक और साहित्यिक महोत्सव-वार्ता का आयोजन किया जायेगा, इस बात की जानकारी आज देहरादून के प्रेस क्लब में आयोजित किये गये उत्सव पोस्टर विमोचन कार्यक्रम में वार्ता के अध्यक्ष डॉ. उदय काकरू ने दी। इस महोत्सव के आयोजक मिलेनियम इंडिया एजुकेशन फाउंडेशन (एमआईईएफ), सहकार भारती और पीरबाग हैं।

‘वार्ता’ नामक इस महोत्सव का लक्ष्य उत्तराखंड पर ध्यान केंद्रित करते हुए हिमालय क्षेत्र की जीवंत और विविध कहानियों में नई जान फूंकते हुये क्षेत्र की समृद्ध विरासत का जश्न मनाने वाली वार्षिक परंपरा के लिए मंच तैयार करना है तथा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्म-कश्मीर और लद्दाख की कला, साहित्य और विरासत की ओर देश को आकृष्ट करना है।

इस महोत्सव में पुस्तक विमोचन, विचारोत्तेजक साहित्यिक पैनल और ज्ञानवर्धक सेमिनार होंगे, जहां प्रसिद्ध लेखक और प्रतिभाशाली लोक कलाकार अपने अनुभव और दृष्टिकोण साझा करेंगे। इंटरएक्टिव ऑडियो-वीडियो प्रस्तुतियाँ और गहन कार्यशालाएँ कला और साहित्य की दुनिया में एक गहन अनुभव पैदा करेंगी।

इस कार्यक्रम में ‘इंडिया टुडे’ की पहली और एकमात्र महिला संपादक कावेरी बामजई, ‘प्रतिलिपि’ के सीईओ रणजीत प्रताप सिंह, बृज नाथ बेताब, डॉ. मंजू काक, दीपा अग्रवाल, डॉ. तनुश्री दहिया, डॉ. रूबी गुप्ता, सिद्धार्थ गिगू इत्यादि सम्मिलित होंगे। दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता, जम्मू, उत्तराखंड, मुंबई के लेखकों और संयुक्त राज्य अमेरिका के भारतीय-अमेरिकी लेखकों के भी सम्मिलित होने की उम्मीद है। कार्यक्रम में वेस्टलैंड बुक्स, पेंगुइन इंडिया, पिप्पा रैन बुक्स, एलेफ बुक्स, रूपा, लीडस्टार्ट पब्लिशिंग और अन्य प्रकाशन गृहों का भी प्रतिनिधित्व होगा।