पशु चिकित्सक और चिकित्साविदों ने दुग्ध उत्पादन में देश को बनाया अग्रणी

रविवार दिल्ली नेटवर्क

भोपाल : विश्व पशु चिकित्सा दिवस-30 अप्रैल के उपलक्ष्य में शुक्रवार को भोपाल में राजपत्रित पशु चिकित्सा संघ मध्यप्रदेश द्वारा इस वर्ष की थीम “स्ट्रेंगथनिंग वेटनरी रेजिलिएंस” पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संचालक पशुपालन डॉ. आर के मेहिया ने कहा कि देश के पशु चिकित्सकों और पशु चिकित्साविदों द्वारा पशुपालन और किसानों के हित में किये जा रहे सार्थक प्रयासों से भारत विश्व में सर्वाधिक दुग्ध उत्पादन वाला देश बन गया है। संचालक पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण डॉ. मनोज कुमार गौतम विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद थे।

उल्लेखनीय है कि देश में इस वर्ष विश्व चिकित्सा दिवस पर “स्ट्रेंगथनिंग वेटनरी रेजिलिएंस” थीम रखी गई है, जो पशुपालन के क्षेत्र में देश में किये जा रहे सार्थक प्रयासों और अर्थ-व्यवस्था में दिये जा रहे अभूतपूर्व योगदान को रेखांकित करती है। डॉ. मेहिया ने कहा कि पशुपालन क्षेत्र में महिला पशु चिकित्सकों के योगदान ने प्रगति के नये अध्याय जोड़े हैं। डॉ. गौतम ने पशु चिकित्सकों द्वारा शासकीय सेवा के साथ समाज के विभिन्न क्षेत्रों में दिए जा रहे योगदान और कार्यशैली की सराहना की।

कार्यक्रम में कोरोना काल में अपना कर्त्तव्य करते हुए प्राण गँवाने वाले पशु चिकित्सकों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई। स्वागत उद्धबोधन संयुक्त संचालक डॉ. पी.एस. पटेल ने दिया डॉ. पंकज भार्गव ने आभार माना और संचालन डॉ. प्रियकांत पाठक ने किया।