ओडिशा के मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन चरण माझी के नाम पर मुहर

Mohan Charan Majhi's name approved as Chief Minister of Odisha

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली: ओडिशा में 24 साल बाद सत्ता परिवर्तन के बाद बीजेपी ने मोहन चरण माझी को राज्य का नया मुख्यमंत्री चुना है. यूपी-मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की तरह बीजेपी ने ओडिशा में भी एक मुख्यमंत्री और दो उपमुख्यमंत्री का फॉर्मूला लागू किया है.

ओडिशा में दो उपमुख्यमंत्री होंगे. इनमें एक महिला उपमुख्यमंत्री भी शामिल हैं. पार्वती फरीदा और केवी सिंह देव राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे। मोहन माझी पहली बार ओडिशा की राजनीति में कोई बड़ा पद संभाल रहे हैं.

कौन हैं मोहन माजी?
दरअसल, 2024 के ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता मोहन चरण माझी ने बीजू जनता दल की मीना माझी को 11,577 वोटों के अंतर से हराकर क्योझार विधानसभा सीट पर जीत हासिल की है. 52 वर्षीय मोहन चरण माझी चार बार के विधायक हैं। उन्होंने 2000 से 2009 तक दो बार क्योसर का प्रतिनिधित्व किया है। इसके बाद 2019 में उन्होंने बीजेपी के टिकट पर क्योंझर से चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.

यात्रा कैसे थी?
मोहन चरण माझी का जन्म 6 जनवरी 1972 को ओडिशा के क्योझार में हुआ था। वे अनुसूचित जनजाति से आते हैं. उन्होंने डाॅ. प्रियंका मरांडी से शादी की. उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत एक सरपंच के रूप में की थी.

इसके बाद 2000 में उन्होंने पहली बार विधायक का चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. बीजेपी ने उन्हें राज्य आदिवासी मोर्चा का सचिव बनाया.

मोहन चरण मांझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री होंगे
मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री होंगे। जब नवीन पटनायक पहली बार विधानसभा चुनाव जीते तो वह राज्य के मुख्यमंत्री थे।