जैव विविधता और अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

डॉ.अश्मा बेगम

लोगों को यह महसूस करना चाहिए कि प्राकृतिक दुनिया महत्वपूर्ण और मूल्यवान और सुंदर और अद्भुत और विस्मय और आनंद है – डेविड एटनबरो

मानव स्वास्थ्य, अर्थव्यवस्था और आजीविका के लिए जैव विविधता महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है। पृथ्वी की सबसे विशिष्ट विशेषता जीवन का अस्तित्व है, और जीवन की सबसे असाधारण विशेषता इसकी जैविक विविधता है। “जैविक विविधता” शब्द का प्रयोग पृथ्वी पर जीवन की विशाल विविधता को निर्दिष्ट करने के लिए किया जाता है। यह एक प्रजाति, एक पारिस्थितिकी तंत्र या एक क्षेत्र के भीतर जीवन की विविधता को दर्शाता है। अधिक सटीक रूप से, यह पौधों, बैक्टीरिया, जानवरों और मनुष्यों सहित सभी जीवित प्राणियों को संदर्भित करता है। आजकल एक नए यौगिक शब्द ‘जैव विविधता’ का प्रयोग अभिव्यक्ति के लंबे रूप यानी ‘जैविक विविधता’ के लिए किया जाता है। जीवविज्ञानियों द्वारा किए गए एक अनुमान के अनुसार, पृथ्वी पर पौधों और जानवरों की 8 मिलियन से अधिक प्रजातियां मौजूद हैं। हालाँकि, अब तक केवल लगभग 1.2 मिलियन प्रजातियों की पहचान की गई है और उनका वर्णन किया गया है। अन्य लाखों जीव एक पूर्ण रहस्य बने हुए हैं। जैविक विविधता दुनिया भर में व्यापक रूप से भिन्न है, जिसमें उच्च जैव विविधता वाले स्थान हैं, जैसे वर्षावन और कम जैव विविधता वाले क्षेत्र, कृषि क्षेत्रों के रूप में। समृद्ध जैविक विविधता को अक्सर एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र का संकेत माना जाता है। हालाँकि, मानव शोषण के कारण अब पृथ्वी पर जैव विविधता का अधिकांश भाग खतरे में है जो पारिस्थितिक तंत्र को परेशान करता है और यहाँ तक कि नष्ट भी कर देता है।

पारिस्थितिकी तंत्र, प्रजातियां, जंगली आबादी, स्थानीय आबादी, स्थानीय किस्में और पालतू पौधों और जानवरों की नस्लें सिकुड़ रही हैं, बिगड़ रही हैं या लुप्त हो रही हैं। पृथ्वी पर जीवन का आवश्यक, परस्पर जुड़ा हुआ जाल छोटा होता जा रहा है और तेजी से बिखरता जा रहा है। जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं पर वैश्विक आकलन रिपोर्ट (2019) ने अनुमान लगाया है कि लगभग 82 प्रतिशत जंगली स्तनपायी बायोमास खो गया है, जबकि 40 प्रतिशत उभयचर, लगभग एक तिहाई रीफ-बिल्डिंग कोरल, एक तिहाई से अधिक समुद्री स्तनधारी , और सभी कीटों में से 10 प्रतिशत के विलुप्त होने का खतरा है। जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (आईपीबीईएस) पर इंटरगवर्नमेंटल साइंस-पॉलिसी प्लेटफॉर्म की एक नई संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट, दुनिया भर के लोगों को प्राकृतिक संसाधनों की गिरावट की दर के बारे में चेतावनी देती है, जिसका सारांश आईपीबीईएस प्लेनरी के 7 वें सत्र में अनुमोदित किया गया था। पिछले हफ्ते (29 अप्रैल – 4 मई) पेरिस में हुई बैठक। इसके अनुसार, “प्रकृति मानव इतिहास में अभूतपूर्व दर से विश्व स्तर पर घट रही है – और प्रजातियों के विलुप्त होने की दर में तेजी आ रही है, जिसका दुनिया भर के लोगों पर गंभीर प्रभाव पड़ रहा है”। रिपोर्ट हमें यह भी बताती है कि फर्क करने में देर नहीं हुई है, लेकिन केवल तभी जब हम स्थानीय से लेकर वैश्विक स्तर तक हर स्तर पर शुरुआत करें। एक प्रसिद्ध अमेरिकी जीवविज्ञानी और प्रकृतिवादी ईओ विल्सन के अनुसार, “हमें जैव विविधता के हर स्क्रैप को अनमोल के रूप में संरक्षित करना चाहिए, जबकि हम इसका उपयोग करना सीखते हैं और यह समझते हैं कि इसका मानवता के लिए क्या अर्थ है।” दुनिया भर में कई पारिस्थितिकीविद, जीवविज्ञानी और वन्यजीव संरक्षणवादी हैं यह परिवर्तन खतरनाक दर से क्यों हो रहा है, इस परिवर्तन के प्रभाव और इन महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के तरीकों पर शोध कर रहे हैं। यह नुकसान मानव गतिविधि का प्रत्यक्ष परिणाम है क्योंकि 3 बिलियन लोग समुद्री और तटीय जैव विविधता पर निर्भर हैं, जबकि 1.6 बिलियन से अधिक लोग अपनी आजीविका के लिए वन उत्पादों पर निर्भर हैं। जैविक विविधता संसाधन वे स्तंभ हैं जिन पर हम सभ्यताओं का निर्माण करते हैं। मछली लगभग 3 अरब लोगों को 20 प्रतिशत पशु प्रोटीन प्रदान करती है।

मानव आहार का 80 प्रतिशत से अधिक पौधों द्वारा प्रदान किया जाता है। विकासशील देशों में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोग बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल के लिए पारंपरिक पौधों पर आधारित दवाओं पर निर्भर हैं। जैसा कि नवीनतम आईपीसीसी (जलवायु परिवर्तन पर अंतर सरकारी पैनल) रिपोर्ट कहती है, “जलवायु परिवर्तन का नकारात्मक और अपरिवर्तनीय प्रभाव हो सकता है, अगर मानव क्रियाओं को संशोधित नहीं किया गया”। जलवायु परिवर्तन से जैव विविधता का भविष्य अत्यधिक खतरे में है, लेकिन हम अभी भी कुछ कर सकते हैं। पारिस्थितिकी तंत्र की अखंडता मानव स्वास्थ्य और विकास को रेखांकित करती है। जबकि इस बात की बढ़ती मान्यता है कि जैव विविधता भावी पीढ़ियों के लिए जबरदस्त मूल्य की वैश्विक संपत्ति है, कुछ मानवीय गतिविधियों से प्रजातियों की संख्या में काफी कमी आ रही है। मानव-प्रेरित पर्यावरणीय परिवर्तन वन्यजीव जनसंख्या संरचना को संशोधित करते हैं और जैव विविधता को कम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप नई पर्यावरणीय परिस्थितियां होती हैं जो विशेष मेजबान, वैक्टर और रोगजनकों के पक्ष में होती हैं। जैव विविधता के नुकसान से हमारे स्वास्थ्य सहित सभी को खतरा है। यह साबित हो गया है कि जैव विविधता के नुकसान से ज़ूनोज़ का विस्तार हो सकता है – जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियाँ- जबकि दूसरी ओर, अगर हम जैव विविधता को बरकरार रखते हैं, तो यह कोरोनवीरस के कारण होने वाली महामारी से लड़ने के लिए उत्कृष्ट उपकरण प्रदान करता है। इस गिरावट को रोकने या उलटने के लिए जैव विविधता के साथ लोगों की भूमिकाओं, कार्यों और संबंधों को बदलना महत्वपूर्ण है। दुनिया भर में, यूनेस्को ने विभिन्न नेटवर्कों, कार्यक्रमों और भागीदारों द्वारा क्रांति के सकारात्मक और प्रेरक बीज देखे हैं। यूनेस्को सदस्य राज्यों और उनके लोगों को जैव विविधता को स्वीकार करने, सराहना करने, सुरक्षित रखने और जैव विविधता का स्थायी रूप से उपयोग करके जैव विविधता के नुकसान को रोकने के उनके प्रयासों में भी बचाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 2011-2020 को जैव विविधता पर संयुक्त राष्ट्र दशक और 2021 को पारिस्थितिकी तंत्र की बहाली पर संयुक्त राष्ट्र दशक के रूप में नामित किया है। सार्वजनिक शिक्षा के महत्व और इस मुद्दे के बारे में जागरूकता को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिवर्ष जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का निर्णय लिया।

जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाने के लिए, संयुक्त राष्ट्र ने हर साल 22 मई को जैव विविधता के लिए एक अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया है। यह जैव विविधता संरक्षण और जागरूकता पैदा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के कार्यक्रमों का हिस्सा है। वर्ष 2001 से 22 मई को आयोजित होने वाले इस वैश्विक अवसर का उद्देश्य ग्रह की जैव विविधता से संबंधित मुद्दों के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देना और बढ़ाना है।

22 मई 1992 को, केन्या के नैरोबी में एक सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैविक विविधता पर कन्वेंशन के पाठ को अपनाया गया था। 2001 से, इस तिथि की वर्षगांठ पर प्रत्येक वर्ष जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। हर साल 2002 से जैविक विविधता दिवस के लिए एक अलग थीम है, जो जैव विविधता के विभिन्न पहलुओं पर जोर देती है।

जैविक विविधता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस इस मुद्दे के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और हमारे ग्रह की जैव विविधता की रक्षा के लिए कार्रवाई का आह्वान करता है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2022 का विषय “हम समाधान का हिस्सा हैं” है। यह विषय जैव विविधता की रक्षा में हम में से प्रत्येक की भूमिका पर प्रकाश डालता है। जैसा कि वैश्विक समुदाय को प्राकृतिक दुनिया के साथ हमारे संबंधों की फिर से जांच करने के लिए कहा जाता है, एक बात निश्चित है: हमारे सभी तकनीकी विकास के बावजूद हम अपने पानी, भोजन, दवाओं, कपड़े, ईंधन, आश्रय और के लिए पूरी तरह से स्वस्थ और जीवंत पारिस्थितिक तंत्र पर निर्भर हैं। ऊर्जा, बस कुछ ही नाम रखने के लिए। 2022 में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस का विषय, “सभी जीवन के लिए एक साझा भविष्य का निर्माण” बहाली पर चल रहे संयुक्त राष्ट्र दशक के संदर्भ में उपयुक्त है, जो इस बात पर प्रकाश डालता है कि जैव विविधता कई सतत विकास चुनौतियों का जवाब है, नारा बताता है यह संदेश कि जैव विविधता वह आधार है जिस पर हम बेहतर तरीके से निर्माण कर सकते हैं। पारिस्थितिक तंत्र-आधारित दृष्टिकोण से लेकर जलवायु और/या प्रकृति-आधारित समाधानों से लेकर जलवायु, स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों, खाद्य और जल सुरक्षा और स्थायी आजीविका तक, जैव विविधता वह आधार है जिस पर हम बेहतर निर्माण कर सकते हैं। जैव विविधता पर कन्वेंशन (सीबीडी) से यह मुख्य संदेश है, जो सतत विकास के लिए प्रमुख अंतरराष्ट्रीय साधन है। मानव सहित पृथ्वी पर सभी जीवन का समर्थन करने वाली प्रक्रियाओं के लिए जैव विविधता आवश्यक है। जानवरों, पौधों और सूक्ष्मजीवों की एक विस्तृत श्रृंखला के बिना, हमारे पास स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्र नहीं हो सकता है, जिस पर हम जिस हवा में सांस लेते हैं और जो भोजन हम खाते हैं, उसे प्रदान करने के लिए हम पर भरोसा करते हैं। जैविक विविधता को अक्सर पौधों, जानवरों और सूक्ष्मजीवों की विस्तृत विविधता के संदर्भ में समझा जाता है, लेकिन इसमें प्रत्येक प्रजाति के भीतर आनुवंशिक अंतर भी शामिल होते हैं – उदाहरण के लिए, फसलों की किस्मों और पशुधन की नस्लों के बीच – और पारिस्थितिक तंत्र की विविधता (झील, जंगल, रेगिस्तान, कृषि परिदृश्य) जो अपने सदस्यों (मनुष्यों, पौधों, जानवरों) के बीच कई तरह की बातचीत की मेजबानी करते हैं। जैव विविधता संसाधन वे स्तंभ हैं जिन पर हम सभ्यताओं का निर्माण करते हैं। मछली लगभग 3 अरब लोगों को 20 प्रतिशत पशु प्रोटीन प्रदान करती है। मानव आहार का 80 प्रतिशत से अधिक पौधों द्वारा प्रदान किया जाता है। विकासशील देशों में ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले 80 प्रतिशत लोग बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल के लिए पारंपरिक पौधों पर आधारित दवाओं पर निर्भर हैं।

वर्तमान में जैव विविधता के लिए मुख्य खतरे हैं: पर्यावास विखंडन, पेश की गई प्रजातियां, पौधों और जानवरों की प्रजातियों का अत्यधिक शोषण, मिट्टी, पानी और वातावरण का प्रदूषण और वैश्विक जलवायु परिवर्तन। जैव विविधता के नुकसान से हमारे स्वास्थ्य सहित सभी को खतरा है। यह साबित हो गया है कि जैव विविधता के नुकसान से ज़ूनोज़ का विस्तार हो सकता है – जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियाँ- जबकि दूसरी ओर, अगर हम जैव विविधता को बरकरार रखते हैं, तो यह कोरोनवीरस के कारण होने वाली महामारी से लड़ने के लिए उत्कृष्ट उपकरण प्रदान करता है। जबकि यह मान्यता बढ़ती जा रही है कि जैविक विविधता भावी पीढ़ियों के लिए जबरदस्त मूल्य की वैश्विक संपत्ति है, कुछ मानवीय गतिविधियों से प्रजातियों की संख्या में काफी कमी आ रही है। सार्वजनिक शिक्षा के महत्व और इस मुद्दे के बारे में जागरूकता को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाने का निर्णय लिया। हम में से प्रत्येक से यह अपेक्षा की जाती है कि हम इस समय का उपयोग करके राष्ट्रों और समुदायों के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए इस महामारी से उबरने के लिए बेहतर निर्माण करेंगे। उम्मीद है कि यह वह वर्ष होगा जब, पहले से कहीं अधिक, दुनिया एक वैश्विक ढांचे के लिए एक मजबूत इच्छाशक्ति का संकेत दे सकती है जो मनुष्यों और पृथ्वी पर सभी जीवन की सहायता के लिए जैव विविधता के नुकसान पर वक्र को मोड़ देगी।