क्या वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित किया जाना चाहिए?

यौन सहमति पुरुषों की तरह हर महिला का अधिकार है चाहे वो विवाहित हो या अविवाहित और गैर-सहमति वाले सेक्स के लिए बलात्कार की तरह आपराधिक कानून होने चाहिए, चाहे अपराधी का पीड़ित के साथ संबंध कुछ भी हो। इसकी सुरक्षा के लिए कानून का न होना मानव अधिकार का उल्लंघन है और महिलाओं के प्रति अन्याय है।

प्रियंका ‘सौरभ’

वैवाहिक बलात्कार पर हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय द्वारा एक फैसला दिया गया। भारतीय बलात्कार कानून विवाह को एक अपवाद के रूप में मानते हैं, और मानवाधिकार संगठन वैवाहिक बलात्कार को अपराधीकरण करने के लिए लड़ रहे हैं। क्या सच में शादी आपको अपने पार्टनर के साथ जब चाहे तब सेक्स करने का लाइसेंस देती है? नहीं। विवाह में भी सहमति महत्वपूर्ण है, और यह केवल समय है कि हम इसे कानूनी रूप से भी पहचानें। वैवाहिक बलात्कार के अपराधीकरण पर नए फैसले को विभाजित किया गया। न्यायमूर्ति शंकर ने अपराधीकरण की पुष्टि की जबकि न्यायमूर्ति शकधर ने यह कहते हुए इनकार किया, “पति की पत्नी के साथ यौन संबंध की उम्मीद एक वैध उम्मीद है, स्वस्थ यौन संबंध वैवाहिक बंधन का अभिन्न अंग है।” क्या आपके पास इन बयानों के लिए कोई शब्द है?

हाल के वर्षों में भारत सहित दुनिया भर में यौन हिंसा गंभीर बहस और विवाद का विषय रही है। दिसंबर 2012 की दिल्ली बलात्कार की घटना ने बलात्कार के अपराधियों को कठोर कानून और कठोर दंड लाकर हंगामा और बाद में बदलाव किया था। हालाँकि, इस समस्या का एक पहलू, वैवाहिक बलात्कार, अछूता रहा। बलात्कार को अपराध घोषित करने के लिए वर्मा समिति की सिफारिशों को तब सरकार ने स्वीकार नहीं किया था। दरअसल, एक संसदीय समिति ने भी वर्मा आयोग के प्रस्ताव का विरोध करते हुए कहा था कि अगर वैवाहिक बलात्कार को कानून के दायरे में लाया गया तो पूरी परिवार व्यवस्था पर भारी दबाव पड़ेगा. हाल ही में, सरकार ने वैवाहिक बलात्कार की अवधारणा को जोड़ने की स्थिति को दोहराया, जैसा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समझा जाता है, विभिन्न कारकों के कारण भारतीय संदर्भ में उपयुक्त रूप से लागू नहीं किया जा सकता है। इसने इस बहस को फिर से शुरू कर दिया है कि क्या वैवाहिक बलात्कार को अपराध घोषित किया जाना चाहिए और इसे दंडनीय अपराध बनाया जाना चाहिए या यथास्थिति जारी रखनी चाहिए।

ज्यादातर रेप की रिपोर्ट ही नहीं होती है। नवीनतम राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में अधिकांश यौन हिंसा के कृत्य पति ही करते हैं। एनएफएचएस को रिपोर्ट किए गए बलात्कारों की कुल संख्या में से 97.7% पीड़िता के जीवनसाथी द्वारा किए गए थे। विशेषज्ञों का कहना है कि यौन सहमति पुरुषों की तरह हर महिला का अधिकार है चाहे वो विवाहित हो या अविवाहित और गैर-सहमति वाले सेक्स के लिए बलात्कार की तरह आपराधिक कानून होने चाहिए, चाहे अपराधी का पीड़ित के साथ संबंध कुछ भी हो। इसकी सुरक्षा के लिए कानून का न होना मानव अधिकार का उल्लंघन है और महिलाओं के प्रति अन्याय है। वैवाहिक बलात्कार को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14 के तहत गारंटीकृत मौलिक अधिकार का उल्लंघन भी माना जाता है जो सभी व्यक्तियों को कानूनों के समान संरक्षण की गारंटी देता है। विवाहित महिलाओं को जबरन संभोग के खिलाफ एक प्रभावी दंडात्मक उपाय से वंचित करके, यह उनके निजता और शारीरिक अखंडता के अधिकार, जीवन के अधिकार और व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अनुच्छेद 21 के तहत उल्लंघन करता है। संयुक्त राष्ट्र ने भी भारत को पत्नी का रेप करने के लिए एक पुरुष को आपराधिक बनाने की सिफारिश की है। ।

हालाँकि, वैवाहिक बलात्कार अपवाद के समर्थकों का तर्क है कि विवाह की अखंडता को बनाए रखना आवश्यक है, जो एक महत्वपूर्ण सामाजिक संस्था है। उनका यह भी तर्क है कि वैवाहिक गोपनीयता की आवश्यकता है कि राज्य घर के भीतर जो कुछ भी होता है उसमें हस्तक्षेप करने से बचना चाहिए। वे आगे कहते हैं कि घर एक निजी डोमेन है और अगर शादी के भीतर यौन संभोग को कानूनी कार्यवाही का विषय बनाया जा सकता है, तो निजता के अधिकार को हासिल करने का पूरा उद्देश्य विफल हो जाएगा।

फरवरी 2015 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने दंडात्मक कानून के एक प्रावधान को चुनौती देने वाली एक जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया, जो बलात्कार को अपनी पत्नी के साथ एक पुरुष के यौन संभोग के रूप में नहीं मानता है, जो कि नाबालिग है, यह देखते हुए कि इसी तरह के मामले को शीर्ष अदालत ने रद्द कर दिया है। . इस प्रकार ऐसे मामलों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए न्यायिक सुधार भी आवश्यक हैं। यह भी कहा जा रहा है कि वैवाहिक गोपनीयता – जो वैवाहिक बलात्कार अपवाद जैसे कानूनों को सही ठहराती है – सभी व्यक्तियों के साथ समान चिंता और सम्मान के साथ व्यवहार करने की समाज की प्रतिबद्धता का एक मौलिक खंडन है। कई देशों ने हाल के वर्षों में पति के लिए अपनी पत्नी को यौन संबंध बनाने के लिए मजबूर करना अपराध बना दिया है। मलेशिया ने 2007 में अपने कानूनों को उस प्रभाव में बदल दिया; 2005 में तुर्की; और 2013 में बोलीविया। संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1970 के दशक में और अधिकांश यूरोपीय देशों में 1990 के दशक में वैवाहिक बलात्कार को अपराध बनाना शुरू किया।

भारतीय समाज ने अब केवल वैवाहिक बलात्कार के बारे में बात करना शुरू कर दिया है, यह देखते हुए कि इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन में क्रमशः 1993 और 1991 में अपराध घोषित किया गया था। और यहां तक कि भारत के पड़ोसी देश नेपाल ने भी 2002 में इसे अपराध घोषित कर दिया। लेकिन, भारत उन 30 देशों में से एक है जहां वैवाहिक बलात्कार कानूनी रूप से जारी है। शादी दो व्यक्तियों के बीच एक रिश्ता प्यार, सम्मान, विश्वास और सहमति के इर्द-गिर्द बना होता है। उस सभ्य ढांचे के भीतर, बलात्कार जैसे हिंसक और शोषणकारी कृत्य का कोई स्थान नहीं है। समानता के लिए यह कठिन लड़ाई तब और भी कठिन हो जाती है जब उच्च पदों पर बैठे लोग आपत्तिजनक टिप्पणी करते हैं। कानून को न्याय दिलाना चाहिए, न कि महिलाओं के अधिकारों के खिलाफ खुलेआम झुकना चाहिए।