अमेरिका ने अतीत से कुछ नहीं सीखा और एक और जाल में फंस गया : पाक राष्ट्रपति

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष की पृष्ठभूमि में पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा है कि अमेरिका ने अतीत से कुछ नहीं सीखा और ‘एक और जाल में फंस गया’। रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

पाक राष्ट्रपति ने गुरुवार को ‘साउथ एशिया: इमजिर्ंग ओपॉर्चुनिटीज’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा, मुझे गलती से विश्वास हो गया था कि अमेरिका वियतनाम युद्ध से सबक सीख लेगा और किसी और जाल या चुनौतियों में नहीं फंसेगा। पाक राष्ट्रपति की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब रूस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी।

हालाँकि, उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों, विशेषकर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अमेरिका के साथ संबंध बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति अल्वी ने कहा कि यूरोप ने अपनी जमीन पर और युद्ध नहीं करने का फैसला किया है, लेकिन अफ्रीका और मध्य पूर्व के अन्य देशों को तबाह करना जारी रखा है।  उन्होंने कहा, किसी भी ध्रुवीकरण का समर्थन करने के बजाय, पाकिस्तान सूचना प्रौद्योगिकी और क्षेत्र में शांति और विकास के लिए राष्ट्रों के साथ व्यापार के क्षेत्र में जीतकर सहयोग चाहता है। राष्ट्रपति ने कहा कि पाकिस्तान किसी भी ध्रुवीकरण का हिस्सा नहीं बनना चाहता और देश के पूर्वजों ने भी अलग मातृभूमि की मांग से पहले सह-अस्तित्व की वकालत की थी।