हरियाणा के पांच लाख विद्यार्थियों को अगले माह मिलेंगे टैब

हरियाणा में दसवीं से 12वीं तक के करीब पांच लाख विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए टैब दिए जाएंगे। यह टैब इसी शिक्षा सत्र में मिलेंगे। प्रदेश सरकार पिछले तीन साल से इस योजना पर काम कर रही है। हरियाणा विधानसभा में विद्यार्थियों को टैब दिए जाने का मुद्दा गरमा चुका है। सरकार दसवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को ही टैब देगी। आठवीं तथा नौवीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस योजना से बाहर कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री के दावे के अनुसार अब सरकार ने टैब देने की योजना को अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है। प्रदेश सरकार इस योजना को दो चरणों में लागू करेगी।

 

हरियाणा में 12 अप्रैल से नया शिक्षा सत्र शुरू होने जा रहा है। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के पहले ही दिन करीब 5 लाख बच्चों को टैबलेट वितरित कर दिए जाएंगे। शिक्षा विभाग ने गुरुग्राम, जींद और पानीपत के डाइट सेंटरों पर टैबलेट पहुंचा दिए हैं। अन्य जिलों में एक या दो दिन में पहुंच जाएंगे। शिक्षा निदेशालय द्वारा गुरुग्राम के डाइट सेंटर पर 25 हजार 241, जींद में 23 हजार 585 और पानीपत के डाइट सेंटर पर 17 हजार 543 टैबलेट पहुंचाए जा रहे हैं। आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में टैब पहुंचा दिए जाएंगे। जिस विद्यार्थी को टैब अलाट किया जाएगा उसे रोजाना टू जीबी इंटरनेट डाटा मुफ्त मिलेगा। इन सभी टैब को नया सत्र शुरू होते ही विद्यार्थियों को आबंटित किया जाएगा।

 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल के अनुसार हरियाणा सरकार विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है। इस योजना को दो चरणों में लागू किया जाएगा। कोरोना के कारण इसे लागू करने में कुछ देरी हुई है लेकिन किसी भी योग्य विद्यार्थी को टैब दिए बगैर नहीं छोड़ा जाएगा। नए शिक्षा सत्र से हरियाणा के विद्यार्थी टैब के माध्यम से पढ़ाई करेंगे।