जम्मू कश्मीर, हरियाणा विधानसभा की तारीखें घोषित

Jammu Kashmir, Haryana assembly dates announced

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली : केंद्रीय चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी है। जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। 18, 25 सितंबर और 01 अक्टूबर को वोटिंग होगी। हरियाणा में एक ही चरण में 1 अक्टूबर को मतदान होगा और दोनों राज्यों में वोटों की गिनती एक ही दिन 4 अक्टूबर को होगी। महाराष्ट्र और झारखंड चुनाव की घोषणा नहीं हुई।

जम्मू कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। जम्मू-कश्मीर में 2014 के बाद से विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं। 2019 में वहां अनुच्छेद 370 हटा दिया गया था। तब से राष्ट्रपति शासन लागू है। राज्य के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद प्रशासन उपराज्यपाल के हाथ में है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक टीम ने विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए 8-9 अगस्त को जम्मू-कश्मीर और 12-13 अगस्त को हरियाणा का दौरा किया। महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव शुरू हो गए हैं। लेकिन आयोग ने इन दोनों राज्यों का दौरा नहीं किया है। इसलिए आज जम्मू कश्मीर और हरियाणा की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, ज्ञानेश कुमार और एस. एस. संधू ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया।

महाराष्ट्र में चुनाव कब है?

हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर 2024 को समाप्त हो रहा है। जबकि महाराष्ट्र की 26 नवंबर 2024 को और झारखंड की 5 जनवरी 2024 को खत्म हो रही है। 2009 से महाराष्ट्र के चुनाव हरियाणा के साथ ही हो रहे थे। लेकिन इस साल चुनाव आयोग ने इसमें बदलाव कर दिया है। जम्मू कश्मीर और हरियाणा के चुनाव एक साथ होंगे। इसके बाद महाराष्ट्र और झारखंड में संयुक्त चुनाव होने की संभावना है।

महाराष्ट्र चुनाव पर आयोग का जवाब

महाराष्ट्र और हरियाणा में एक साथ चुनाव कराने की परंपरा है। फिर भी महाराष्ट्र के चुनाव हरियाणा के साथ क्यों नहीं होते? यह पूछे जाने पर कि क्या राजनीतिक हस्तक्षेप था, चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने अपने बयान में कहा कि महाराष्ट्र में कई त्योहार और उत्सव होते हैं। बारिश भी हो रही है। इसलिए इस साल हरियाणा के साथ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव नहीं होंगे। नवंबर के अंत तक वहां चुनाव होंगे।

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में चुनाव होंगे। 18, 25 सितंबर और 01 अक्टूबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं. बहुमत के लिए 46 जादुई आंकड़ा है। 90 सीटों के लिए तीन चरणों में चुनाव होगा। पहले चरण में 24 सीटों पर चुनाव होगा। इसके लिए अधिसूचना 20 अगस्त को जारी की जाएगी। नामांकन फॉर्म 27 अगस्त तक जमा किया जायेगा। आवेदनों की जांच 28 अगस्त को होगी। नाम वापसी की तिथि 30 अगस्त तक रहेगी। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को होगा।

दूसरे चरण में 26 सीटों पर 25 सितंबर को मतदान होगा। तीसरे चरण में 40 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी।

हरियाणा की 90 सीटों पर एक ही चरण में मतदान

हरियाणा में भी 90 विधानसभा सीटें हैं। इसके लिए एक ही चरण में 1 अक्टूबर को वोटिंग होगी। 5 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 सितंबर होगी। आवेदनों की जांच 13 सितंबर को होगी। नामांकन वापस लेने की तारीख 16 सितंबर है और मतदान 1 अक्टूबर को होगा। दोनों राज्यों में वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।