आईसीजीएस सुजय पूर्वी एशिया में विदेशी तैनाती के तहत तीन दिवसीय यात्रा के लिए बाली बंदरगाह पहुंचा

ICGS Sujay arrives at Bali port for three-day visit as part of overseas deployment to East Asia

रविवार दिल्ली नेटवर्क

नई दिल्ली : भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) का अपतटीय गश्ती पोत सुजय पूर्वी एशिया में चल रही इसकी विदेशी तैनाती प्रक्रिया के तहत अपने हेलीकॉप्टर के साथ तीन दिवसीय यात्रा के लिए 18 सितंबर, 2024 को इंडोनेशिया में बाली के बंदरगाह पर पहुंचा। आईसीजीएस सुजय का चालक दल बदन केमनन लौट रिपब्लिक इंडोनेशिया (बीएकेएएमएलए) के साथ ऑपरेशनल टर्न अराउंड, समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया, समुद्री खोज और बचाव तथा समुद्री कानून प्रवर्तन पर ध्यान केंद्रित करने जैसे मुद्दों पर पेशेवर बातचीत करेगा।

दोनों देशों के तटरक्षक बल इस यात्रा के दौरान क्रॉस डेक प्रशिक्षण, संयुक्त योग सत्र और मैत्रीपूर्ण खेल आयोजन जैसी गतिविधियों में हिस्सा लेंगे। इसके अतिरिक्त, आईसीजीएस सुजय पर तैनात दल में शामिल 10 एनसीसी कैडेट स्थानीय युवा संगठनों के सहयोग से ‘समुद्री प्रदूषण’ के दुष्प्रभावों के बारे में समुदाय को जागरूक करने के लिए पर्यावरण संरक्षण वॉकथॉन में हिस्सा लेंगे।

आईसीजी ने समुद्री सहयोग बढ़ाने और सहकारी कार्यों को संस्थागत बनाने के लिए बीएकेएएमएलए के साथ 06 जुलाई, 2020 को एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे। इससे पहले, आईसीजीएस सुजय ने जकार्ता, इंडोनेशिया, इंचियोन और दक्षिण कोरिया के बंदरगाहों पर पहुंच कर इस क्षेत्र में राजनयिक समुद्री जुड़ाव की निर्बाध निरंतरता को बनाए रखने की भूमिका निभाई है। पूर्वी एशिया में आईसीजीएस सुजय की तैनाती हिंद-प्रशांत देशों के साथ मधुर सम्बंधों को बढ़ावा देने और समुद्री सहयोग के माध्यम से मैत्रीपूर्ण सम्बंधों को बढ़ावा देने में भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।