हार्दिक की अगुआई में भारत की निगाहें 2023 में श्रीलंका के खिलाफ टी -20 में जीत से आगाज पर

  • भारतीय टीम की बल्लेबाजी सोच का इम्तिहान होगा
  • कप्तान हार्दिक सहित ऑलराउंडर हैं भारत की ताकत
  • बल्लेबाजी में भारत का दारोमदार इशान, शुभमन और सूर्य पर
  • श्रीलंका के दसुन षणाका, मधुषणका व हसरंगा से चौकस रहना होगा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में ‘भावी नियमित कप्तान’ ऑलराउंडर हार्दिक पांडया की अगुआई भारत की निगाहें मेहमान श्रीलंका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मंगलवार को तीन टी-20 मैचों की क्रिकेट सीरीज के पहले मैच से 2023 का आगाज जीत से करने पर लगी हैं। बतौर टी-20 कप्तान हार्दिक पांडया ने अब तक दमदार प्रदर्शन करते हुए भारत को पांच में चार मैच जिताए हैं और एक मैच ‘टाई’ रहा है। हार्दिक अपनी कप्तानी में भारत को मेहमान श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज भी जिताते हैं और इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए भी उनकी कप्तानी बरकरार रहती हैं तो यह लगभग तय माना जाएगा कि क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में देश के ‘नियमित भावी कप्तान’ वहीं हैं। यूं भी अगला टी-20 विश्व कप जून, 2024 में वेस्ट इंडीज और अमेरिका में होगा। ऐसे में भारतीय टीम प्रबंधन के पास टी-20 में हार्दिक की कप्तानी को आंकने के लिए अभी डेढ़ बरस से ज्यादा का वक्त है।

बतौर कप्तान हार्दिक की खुशकिस्मती है कि बतौर उपकप्तान उनका साथ निभा भारत की नैयार किनारे लगाने के लिए उपकप्तान समग्र विस्फोटक बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव भी मैदान पर मौजूद रहेंगे। दसुन षणाका की अगुआई वाली मेहमान श्रीलंका टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए फिट हो जाने पर भी फिलहाल नियमित कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल को आराम दिए जाने के बावजूद हार्दिक पांडया की अगुआई वाली भारतीय टीम उपकप्तान सूर्य, इशान किशन, शुभमन गिल और ऑलराउंडर दीपक हुड्डïा, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल की मौजूदगी में मजबूत व संतुलित नजर आती है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) की समीक्षा बैठक यो-यो टेस्ट और डेक्सा स्कैन को टीम में चयन का अहम मानदंड माने जाने से अब श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार से शुरू हो रही टी-20 सीरीज से भारतीय खिलाडिय़ों की फिटनेस पर भी खासी तवज्जो रहेगी। बीते साल के आखिर में अपने साथी क्रिकेटर ऋषभ पंत के भयंकर कार दुर्घटना में बाल बाल बचने के बाद अब नए साल में भारतीय टीम नए साल में उनके जल्द से जल्द स्वस्थ हो फिर मैदान पर लौटने की कामना करेगी। बीते बरस भारत ने दुनिया में एक बरस के अंतराल में सबसे ज्यादा 40 टी-20 मैच खेले सबसे ज्यादा 31 खिलाडिय़ों के आजमाया। भारत ने नौ में से आठ द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जरूर जीती लेकिन पहले टी-20 एशिया कप और फिर ऑस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप के फाइनल में स्थान बनाने में नाकाम रहा। भारत टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से बिना संघर्ष के हार गया। भारत के इस प्रदर्शन की बीसीसीआई ने समीक्षा बैठक में समीक्षा कर कई बड़े और कड़े फैसले लिए। भारत की टी-20 मैचों में बल्लेबाजी सोच की गंभीर रूप से बैठक में समीक्षा हुई। ऐसे में श्रीलंका के इस टी-20 सीरीज में नौजवानों से भरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी सोच का इम्तिहान होगा।

भारत ने मेहमान श्रीलंका से दुबई में एशिया कप सुपर 4 मैच को छोड़ पिछले चार में से तीन टी-20 मैच रोहित शर्मा की कप्तानी में बीते बरस अपने घर मेें जीत उसका सूपड़ा कर सीरीज 3-0 से अपने नाम की थी। 2021 में मेजबान श्रीलंका ने दसुन षणाका की अगुआई में अपने घर में शिखर धवन की अगुआई वाली मेहमान भारत की तीसरे दर्जें की टीम को हरा तीन टी-20 मैचों की सीरीज 2-1 जीती थी। श्रीलंका एशिया कप और पिछली दो टी-20 सीरीज ऑलराउंडर दसुन षणाका की अगुआई में खेली। हार्दिक की अगुआई वाली भारतीय टीम की कोशिश अपने घर में एक बार फिर मेहमान श्रीलंका की टीम का सूपड़ा साफ करने और उससे दुबई में टी-20 एशिया कप मैच में एक गेंद के बाकी रहते मिली छह विकेट की हार का हिसाब चुकता करने की होगी। एशिया कप में सलामी बल्लेबाज कुशल मेंडिस और पथुम निशंका के अद्र्धशतकों, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुषणका के गेंद से कहर और कप्तान ऑलराउंडर दसुन षणका के गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन से श्रीलंका ने भारत के हाथ से जीत छीन ली थी।
श्रीलंका की बल्लेबाजी कुशल मेंडिस और पथुम निशंका की सलामी जोड़ी, चरित असलांका भानुका राजपक्षे के साथ कप्तान ऑलराउंडर दसुना षणाका और उपकप्तान वनिंदु हसरंगा पर निर्भर करेगी। हार्दिक पांडया की अगुआई वाली भारतीय टीम की ताकत उन सहित दीपक हुड्डïा, वाशिंगटन सुंदर और अक्षर पटेल के रूप में चार ऑलराउंडर हैं जो उसे बहुत संतुलन देते हैं। भारत के बाएं हाथ के नौजवान गेंदबाज अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक पर श्रीलंका की पारी के शुरू में उसके कुशल मेंडिस और निशांका की सलामी जोड़ी को सस्ते में आउट पैवेलियन लौटाने की जिम्मेदारी होगी। बीच के ओवरों में अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल के साथ दो ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डïा की स्पिन चौकड़ी को श्रीलंका के कप्तान दसुन और भानुका राजपक्षे को सस्ते में पैवेलियन लौटाने का जिम्मा संभालना होगा।

बल्लेबाजी में भारत का दारोमदार हाल ही में बांग्लादेश के खिलाफ वन डे सीरीज में दोहरा शतक जडऩे वाले और पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक जडऩे वाले शुभमन गिल, उपकप्तान सूर्य कुमार यादव के साथ कप्तान हार्दिक पांडया पर रहेगा। बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में जिस तरह से इशान किशन और शुभमन गिल ने बल्ले से धमाल किया है उससे बहुत उम्मीद यही है कि यही जोड़ी मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ भारत की पारी का आगाज करेगी। भारत ने बीते बरस के शुरू में रोहित शर्मा की अगुआई में तीनों मैचों में अद्र्धशतक सहित कुल 204 बना मैच ऑफ द सीरीज रहे श्रेयस अय्यर के बल्ले से धमाल से मेहमान श्रीलंका का अपने घर में टी-20 सीरीज में 3-0 से सफाया किया था।श्रेयस इस टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं हैं लेकिन उसके खिलाफ इसके बाद होने वाली वन डे टीम में जरूर हैं। इससे संकेत साफ है कि टीम इंडिया प्रबंधन श्रेयस अय्यर को इस साल भारत में ही होने आईसीसी वनडे विश्व कप के लिए अभी से अहम हिस्सा मान रही है। बेशक ऋषभ पंत श्रीलंका के खिलाफ टी-20 की तरह वन डे टीम में नहीं हैं। यदि ऋषभ कार दुघर्टना में चोट के कारण बाहर नहीं हुए होते तो वह भी भारत की वन डे विश्व कप टीम में स्थान पाने के दावेदार होते। भारत के लिए बीते बरस श्रीलंका के खिलाफ श्रेयस अय्यर के साथ इशान किशन ने पहले टी-20 में धमाकेदार पारी खेल उसे सीरीज जिताने की अहम भूमिका निभाई थी। भारत इशान और शुभमन गिल से श्रीलंका के खिलाफ इस टी-20 सीरीज मेंं वैसी सी मैच जिताने वाली पारियों की आस करेगा जैसी बीते बरस श्रेयस अय्यर ने खेली थी। भारत के बल्लेबाजों को श्रीलंका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज दिलशान मधुषणका और कप्तान ऑलराउंडर दसुन षणका के साथ लेग स्पिनर उपकप्तान वनिंदु हसरंगा और ऑफ स्पिनर महेश तीक्ष्णा से चौकस रहना होगा। भारत की टीम में चार ऑलराउंडरों की मौजूदगी में पिच के मिजाज को देख उसके पास अतिरिक्त बल्लेबाज के रूप में ऋतुराज गायकवाड़ और संजू सैमसन में किसी एक को अथवा हर्षल पटेल, मुकेश कुमार, शिवम मावी में किसी एक को शामिल कर चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का विकल्प रहेगा। नौजवान अर्शदीप, उमरान मलिक और कप्तान हार्दिक पांडया के रूप में तीन तेज गेंदबाज भारत के पास पहले से ही हैं।
मैच का समय: शाम सात बजे(भारतीय समयानुसार)।