पाकिस्तान के खिलाफ भारत का दारोमदार रोहित, शुभमन व विराट की त्रिमूर्ति पर

  • भारत के शीर्ष क्रम को अफरीदी व नसीम शाह से चौकस रहने की जरूरत
  • बुमराह और श्रेयस अय्यर का फिट होना भारत के लिए अच्छी खबर
  • बारिश ने रंग में भंग न डाला तो भारत- पाक में रोचक संघर्ष की उम्मीद
  • केएल राहुल के उपलब्ध न होने पर भारत बल्लेबाज संयोजन को ले असमंजस में

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी कप्तान रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल के साथ सदाबहार विराट कोहली जैसे धुरंधर बल्लेबाजों की त्रिमूर्ति के साथ चोट के बाद वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर पर चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ पालीकेल(श्रीलंका) में वन डे एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में शनिवार को ग्रुप ए अपने पहले मैच में भारत की नैया किनारे लगाने का दारोमदार रहेगा। भारत के शीर्ष क्रम में रोहित,शुभमन और विराट की त्रिमूर्ति और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह व हैरिस रउफ जैसे रफ्तार के सौदागरों की त्रिमूर्ति के बीच रोचक संघर्ष मुमकिन है। भारत में अगले महीने आईसीसी वन डे विश्व कप होगा इसीलिए इस बार एशिया कप भी वन डे फॉर्मेट के आधार पर ही खेला जाएगा। दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच इस मैच पर हालांकि बारिश के रंग में भंग डालने की आशंका है। यदि बारिश ने रंग में भंग नहीं डाला तोभारत-पाकिस्तान के क्रिकेट प्रेमियों को बेशक रोमांचक क्रिकेट देखने को मिल सकता है। आसमान छाई बदली और नम मौसम में गेंद को मनचाहे ढंग से स्विंग कराने की कूवत के कारण पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी और नसीम शाह अफरीदी भारत के शीर्ष क्रम को बिखेर सकते हैं। भारत के शीर्ष क्रम को खासतौर पर पाकिस्तान के रफ्तार के सौदागर शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हैरिस राउफ जैसे तेज गेंदबाजों की त्रिमूर्ति से चौकस रहना होगा। हालांकि पाकिस्तान के साथ लेग स्पिन ऑलराउंडर शादाब खान और बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर मोहम्मद नवाज भी विकेट चटकाने में सक्षम हैं। सच तो यह कम से कम कागजों पर पाकिस्तान का गेंदबाजी आक्रमण भारत से बीस नजर आता है।

फिट होने में जुटे केएल राहुल के पाकिस्तान और नेपाल के खिलाफ उपलब्ध शुरू के दो मैचोंं उपलब्ध न होने के कारण भारत अपने बल्लेबाजी संयोजन को लेकर असमंजस में हैं। संयोग से भारत के लिए रफ्तार के सौदागर जसप्रीत बुमराह और श्रेयस अय्यर का फिट होना अच्छी खबर है। भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि चोट से उबरने के बाद हल्की चोट के कारण केएल राहुल एशिया कप में शुरू के दो मैचों-पाकिस्तान और नेपाल- के खिलाफ उपलब्ध नहीं होंगे। आईसीसी वन डे रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज भारत की खुशकिस्मती है कि उसके पास विकेटकीपर सलामी बल्लेबाज इशान किशन के रूप में अब केएल राहुल के बढिय़ा विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं। भारतीय टीम प्रबंधन को यह मुश्किल फैसला लेना होगा कि वह कप्तान रोहित व शुभमन गिल से पारी का आगाज कराए अथवा ईशान किशन को बल्लेबाजी में पांचवें नंबर पर भेजे। अब श्रेयस के फिट होने से भारत उन्हें तीसरे नंबर पर और विराट कोहली को चौथे नंबर पर उतार कर इशान को पांचवें नंबर पर भेज सकता है।

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोट के बाद वापसी कर आयरलैंड के खिलाफ उसके घर में भारत को अपनी ‘दूसरे दर्जे’ की टीम के साथ उतरने के बाद टी-20 सीरीज जिताने के बाद अब पाकिस्तान के खिलाफ गेंद से तथा चोट से पूरी तरह उबर चुके बल्लेबाज श्रेयस अय्यर बल्ले सें दमदार प्रदर्शन कर भारत के जिताने को बेताब होंगे। बुमराह और श्रेयस यह दर्शाने को भर प्रतिबद्ध होंगे कि रोहित की अगुआई वाली भारतीय टीम अब अपने देश में अक्टूबर में होने वाले आईसीसी वन डे विश्व कप के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

भारत को दुनिया की नंबर 1 वन डे टीम पाकिस्तान के खिलाफ शनिवार को केएल राहुल के अनुभव की कमी जरूर अखरेगी। भारत ने पाकिस्तान से अपने पिछले पांच में चार मैच जीते हैं। भारत अंतिम बार जब पाकिस्तान से मैनचेस्टर में 2019 में आईसीसी वन डे विश्व कप में भिड़ा तो तब उसके अब मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा ने धमाकेदार शतक और कप्तान रहे विराट कोहली तथा केएल राहुल ने अद्र्बशतक जड़े थे। भारत ने तब पाकिस्तान से बारिश से प्रभावित विश्व कप का यह मैच डकवर्थ लुइस नियम आधार पर 89 रन से जीता था। भारत 2017 में अंतिम बार पाकिस्तान से आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल के रूप में अकेला मैच 280 रन से हारा था। कप्तान बाबर आजम (151)और इफ्तिखार अहमद (अविजित 109)के शतकों और लेग स्पिनर शादाब खान(4/27) और रफ्तार के सौदागर शाहीन शाह अफरीदी(2/27) के कहर से बेशक पाकिस्तान ने सबसे कमजोर नेपाल को अपने घर मुल्तान में 238 रन से करारी शिकस्त दे दमदार अंदाज किया हो लेकिन भारत के खिलाफ मैच का मिजाज एकदम अलग रहने की उम्मीद है।

पाकिस्तान की बल्लेबाजी कप्तान बाबर आजम, फख्र जमां, विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के साथ ऑलराउंडर इफ्तिखार अहमद पर निर्भर करेगी ही ऑलराउंडर शादाब खान और मोहम्मद नवाज में बल्ले से बाजी पलटने का दम है। भारत के लिए सबसे बढिय़ा बात यह है कि अनुभवी जसप्रीत बुमराह का साथ निभाने के लिए मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज , उपकप्तान हार्दिक पांडया के रूप चार तेज गेंदबाज के साथ बाएं हाथ के लेफ्ट आर्म स्पिनर कुलदीप यादव और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा के रूप में किसी भी वक्त विकेट चटकाने का रखने वाले स्पिनर के रूप में संतुलित स्पिन आक्रमण है। खासतौर पर बुमराह,मोहम्मद शमी मैच में शुरू और आखिर के ओवर में रनों पर लगाम लगाने के साथ विकेट चटकाना खूब जानते हैं। भारत के लिए बड़ा सवाल यह होगा कि वह दो लेफ्ट आर्म स्पिन ऑलराउंडरों-रवींद्र जडेजा व अक्षर पटेल के साथ उतरे या फिर बाएं हाथ के लेग स्पिनर कुलदीप यादव को उतारे। बुमराह, शमी और सिराज पर खासतौर पर पाकिस्तान की बल्लेबाज की रीढ़ माने जाने वाले बाबर आजम, विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान और निचले क्रम में इफ्तिकार अहमद को सस्ते में आउट पैवेलियन लौटा शनिवार को भारत को शुरूआती कामयाबी दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी। पाकिस्तान के पास हालांकि फख्र जमा और इमाम उल हक के रूप में मजबूत सलामी जोड़ी है।

भारत के लिए बड़ा सवाल रहेगा कि क्या वह कप्तान रोहित शर्मा, इशान किशन, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांडया, रवींद्र जडेजा सहित पाकिस्तान के खिलाफ सात बल्लेबाजों के साथ उतरे या अक्षर पटेल को शामिल कर आठ बल्लेबाजों के साथ। दरअसल भारत यदि कुलदीप यादव को एकादश में शामिल करता है तो फिर उसके आखिर के -चार -बुमराह,शमी, कुलदीप व सिराज के रूप में चार पुच्छल्ले बल्लेबाज रह जाते हैं। इसके उलट पाकिस्तान के पास निचले क्रम में बल्ला भाजने वाले आ़ॅलराउंडर है। भारत द्वारा जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, खालिस स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव को एकादश में रख कर उतरने की उम्मीद ज्यादा है। रोहित और शुभमन गिल की सलामी जोड़ी ने भारत को सही शुरुआत दी तो फिर भारत के लिए बड़ी लक्ष्य खड़ा करने के साथ बड़े लक्ष्य को पार करने की राह आसान हो जाएगी।

मैच का समय : दोपहर तीन बजे से।