शिवम दुबे के अविजित अर्धशतक से भारत ने अफगानिस्तान को हरा 1-0 की बढ़त ली

  • मुकेश और अक्षर ने सही वक्त पर चटकाए दो-दो विकेट

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : ऑलराउंडर शिवम दुबे के शानदार अविजित अर्धशतक, तेज गेंदबाज मुकेश कुमार और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल के चटकाए दो-दो विकेट की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान को मोहाली में पंजाब क्रिकेट एसोएिशन (पीसीए) मैदान पर तीन टी-20 अंतर्राष्टï्रीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में बृहस्पतिवार की सर्द रात छह विकेट से हरा कर 1-0 की बढ़त ले ली। मैन ऑफ दÓ मैच शिवम दुबे ने साथ ही अपनी दूसरी गेंद पर अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान का विकेट भी चटकाया।

भारत के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (2/33) और बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (2/23) ने सही वक्त पर विकेट चटका कर रहमतुल्लाह गुरबाज (23 रन, 28 गेंद, एक छक्का, दो चौके) व इब्राहिम जादरान(25 रन, 22 गेद, एक छक्का, दो चौके) की सलामी जोड़ी की 50 रन तथा अजमतुल्लाह उमरजई(29 रन, 22 गेंद,एक छक्का, दो चौके) और मोहम्मद नबी (42 रन, 27 गेंद, तीन छक्के, दो चौके)की चौथे विकेट की 68 रन की भागीदारियों के बावजूद पहले बल्लेबाजी की दावत पाने वाली अफगानिस्तान की टीम को निर्धारित 20ओवर में पांच विकेट खोकर 158 रन पर रोक दिया।

जवाब में शिवम दुबे की तिलक वर्मा (26 रन, 22 गेंद, एक छक्का, दो चौके)के साथ तीसरे विकेट की 44 रन, जीतेश शर्मा (31 रन, 20 गेंद, 5 चौके) के साथ चौथे विकेट की 43 तथा रिंकू सिंह के साथ पांचवें विकेट की 42 रन की अटूट भागीदारी की बदौलत भारत ने 17.3 ओवर में चार विकेट पर 159 रन बनाकर मैच जीत लिया। शिवम दुबे 40 गेंद खेल कर दो छक्कों और पांच चौकों की मदद से 60 तथा रिंकू सिंह 9 गेंद खेल कर दो चौकों की मदद से 16 रन बना कार रहे। शिवम दुबे नवीन उल हक के चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर चौका जड़ भारत को पुल कर भारत को यह शानदार दिलाई। शिवम दुबे ने अजमतुल्लाह उमरजई की गेंद को फ्लिक कर 38 गेंद खेल कर एक छक्के और चार चौकों की मदद से भारत के लिए अपना दूसरा टी-20 अंतर्राष्टï्रीय अद्र्धशतक जड़ा। मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान (2/21) अफगानिस्तान के सबसे कामयाब गेंदबाज रहे जबकि एक विकेट तेज गेंदबाज ऑलराउंडर अजमतुल्लाह उमरजई के हिस्से आया जबकि भारत के कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना ही भारत की पारी की दूसरी गेंद पर रनआउट हुए।

भारत जीत के लिए 159 रन का पीछा करते हुए कप्तान रोहित (0) और उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल (23 रन 12 गेंद, 5 चौके) के रूप में शुरू के चार ओवर में दो विकेट खोकर 28 रन पर गंवा संकट में फंस गया था। कप्तान रोहित ने फजलहक फारुकी की गेंद को मिड ऑफ पर ड्राइव कर एक रन के लिए दौड़ते लेकिन शुभमन अपनी क्रीज पर खड़े रहे और इब्राहिम जादरान ने गेद विकेटकीपर गुरबाज को दी और भारत ने अपना पहला विकेट बिना कोई रन बनाए खो दिया। शुभमन गिल ने मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान की शुरू की चार गेंदों पर दो चौके जडऩे के बाद अगली गुगली को क्रीज छोड़ उड़ाने निकले और हवा में मात खा गए और विकेटकीपर रहमतुल्लाह गुरबाज ने गिल्लियां उड़ा उन्हें स्टंप कर दिया और भारत चार ओवर में अपना दूसरा विकेट 28 पर गंवा कर संकट में फंस गया। तिलक वर्मा ने तेज गेंदबाज अजमतुल्लाह उमरजई की गेंद को फ्लिक करने की कोशिश में डीप बैकवर्ड स्कवॉयर पर गुलाबदीन नायब को कैच थमा दिया और भारत ने तीसरा विकेट नौवें ओवर की चौथी गेद पर 72 रन पर खो दिया। विकेटकीपर जीतेश शर्मा ने क्रीज पर उतर कर ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की लेकिन पारी 14 वें और मिस्ट्री स्पिनर मुजीब उर रहमान (2/21) के आखिरी ओवर की पांचवें की गेंद को उड़ाने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर कप्तान इब्राहिम जादरान को कैच थमा दिया और भारत ने चौथा विकेट 117 पर खो दिया। शिवम दुबे और रिंकू सिंह ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन की अटूट भागीदारी कर 15 गेंदों के बाकी रहते भारत को जीत दिला कर ही दम लिया।

इससे पहले भारत के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (2/33) ने अपने चौथे व आखिरी तथा पारी के 18 वें ओवर की पहली गेंद पर उमरजई को बोल्ड कर उनकी और नबी की पारी की सबसे बड़ी भागीदारी को तोडऩे के बाद अंतिम गेंद पर नबी को रिकू सिंह के हाथों स्वीपर कवर में कैच करा अफगानिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 130 कर दिया। नजीबुल्लाह जादरान (अविजित 19 रन, 11गेंद, तीन चौके) ने करीम जन्नत (9 रन, 5 गेंद, दो चौके) के साथ छठे विकेट के लिए आखिरी की 12 गेंदों में 28 रन की अटूट भागीदारी कर अफगानिस्तान के स्कोर को 150 के पार पहुंचाया। अफगानिस्तान ने तेज शुरू कर 7.5 ओवर में 50 रन जोड़े लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (2/23) ने अपने दूसरे ओवर मे गुरबाज और तीसरे ओवर में रहमत शाह को आउट कर तथा तेज गेंदबाज शिवम दुबे ने अपनी दूसरी ही गेंद पर इब्राहिम जादरान को आउट अफगानिस्तान का स्कोर दसवें ओवर में 57 रन कर दिया। अफगानिस्तान ने अंतिम दस ओवर में 101 रन जोड़े और मात्र तीन विकेट खोए। बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने सलामी बल्लेबाज रहमतुल्लाह गुरबाज को अपनी ऑफ स्टंप पर कोण बना भीतर होती गेंद पर चकमा दे विकेटकीपर जीतेश शर्मा के हाथों कैच कराया और अफगानिस्तान आठवें ओवर की अंतिम गेंद पर 50रन पर पहला विकेट गंवाया। ऑलराउंडर शिवम दुबे ने इसी स्कोर पर अगले और मैच के अपने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर इब्राहिम जादरान(25 रन, 22 गेद, एक छक्का, दो चौके)को ड्राइव करने को मजबूर कर शॉर्ट कवर पर कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच करा अफगानिस्तान पर दबाव बनाया। अक्षर पटेल के अगले और तीसरे ओवर की आखिरी गेंद को अपने टी-20 करियर का आगाज करने वाले रहमत शाह (3 रन, 6 गेंद) ने कट करने का प्रयास किया गेंद उनका ऑफ स्टंप उड़ा ले गई और पारी के ठीक अधबीच अफगानिस्तान ने विकेट 57 पर खो दिए। दुबे के दूसरे ओवर की तीसरी गेंद को अजमतुल्लाह उमरजई(9) ड्राइव करने गए लेकिन गेंद उनके बल्ले की जद में लगकर उंची उछली लेकिन शॉर्टकवर में खड़े कप्तान रोहित की उगलियों को लगकर निकल गई। रोहित ने यह कैच लपक लिया तो अफगानिस्तान ने 12 वें ओवर में चौथा विकेट 66 पर खो दिया होता।

बाएं हाथ के तेज गेदबाज अर्शदीप सिंह ने मेडन इन के साथ आगाज किया लेकिन उनके दूसरे ओवर की पांचवी गेंद को कप्तान इब्राहिम जादरान(1) ड्राइव करने गए लेकिन मिड ऑन पर शिवम दुबे ने उनका नीचा कैच टपका दिया और भारत को मात्र 12 रन के स्कोर पर पहला विकेट मिलते मिलते रह गया। अर्शदीप ने अपने दो ओवर के पहले स्पैल में आठ रन दिए। चौथे ओवर से अक्षर पटेल और दूसरे छोर से उनके साथ ऑफ स्पिन ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की।