भारत की निगाहें केएल राहुल, हार्दिक, श्रेयस व दीपक हुड्डा पर रहेंगी

  • द्रविड़ ने दिए अनुभवी हार्दिक , भुवी और हर्षल पर ज्यादा भरोसे के संकेत
  • भारत की एकादश में शुरू में उमरान और अर्शदीप को मौका मुश्किल
  • द. अफ्रीका के मिलर, कॉक और रबाड़ा से भारत को चौकस रहना होगा
  • भारत के लिए सबसे बड़ा मंथन लेग स्पिनर चहल का जोड़ीदार कौन?

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत ने तीनों फॉर्मेट में कप्तान रोहित शर्मा, पूर्व कप्तान विराट कोहली और तुरुप के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दक्षिण मेहमान दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बृहस्पतिवार से यहां फिरोजशाह कोटला मैदान पर पहले टी-20 से शुरू हो रही पांच मैचों की क्रिकेट सीरीज के लिए आराम दिया है जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर और 360 डिग्री खिलाड़ी सूर्य कुमार यादव के चोट के चलते बाहर हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में इन आधा दर्जन बराबर एकादश में निश्चित स्थान पाने वाले धुरंधरों की गैरमौजूदगी में भारत की निगाहें कप्तान केएल राहुल, बीते बरस यूएई में टी-20 विश्व कप के बाहर रहने के बाद 2022 आईपीएल में पहले ही प्रयास में बल्ले, गेंद व कप्तान के रूप में धमाल कर गुजरात टाइटंस को चैंपियन बना टीम इंडिया में वापसी करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांडया, श्रीलका के खिलाफ पिछली टी-20 सीरीज में तीन अद्र्बशतक जड़ उसे जीत दिलाने वाले श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा पर रहेंगी। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बाउमा ने यहां बृहस्पतिवार को पहले टी-20 मैच से पहले साफ किया कि उनकी टीम मेजबान भारतीय टीम में कई धुरंधरों की गैरमौजूदगी के बावूजद उसे हल्के नहीं ले सकती है। भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए अपनी टीम लगभग तय कर ली है बावजूद इसके वह इसके लिए विकल्पों को जेहन में रखने के लिए बहुत ज्यादा न सही, कुछ प्रयोग तो जरूर करेंगे। राहुल द्रविड़ के इस टी-20 सीरीज के शुरू होने से बयान से संकेत साफ है कि वह बतौर फिनिशर हार्दिक पांडया व दिनेश कार्तिक तथा तेज गेंदबाज के रूप में हर्षल पटेल और भुवनेश्वर कुमार के अनुभव पर ही ज्यादा भरोसा करेंगे। ऐसे में आईपीएल 2022 में रफ्तार की सनसनी के रूप में उबरे नौजवान उमरान मलिक (२२ विकेट) और अर्शदीप सिंह (10 विकेट) को शुरू में भारत की एकादश में मौका मिलना खासा मुश्किल लगता है और बहुत मुमकिन है भारत इस टी-20 सीरीज पर कब्जे के बाद इन दोनों को आजमाए।

इस टी-20 सीरीज में भारत के लिए सबसे बड़ा मंथन आईपीएल 2022 में सबसे ज्यादा 29 विकेट लेने वाले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के जोड़ीदार के रूप में कुलदीप यादव (21 विकेट) और ऑलराउंडर के रूप में लेफ्ट आर्म स्पिनर के रूप में अक्षर पटेल(छह विकेट, 182 रन) को आजमाने को लेकर होगा। दक्षिण अफ्रीकी टीम में कई बाएं हाथ के बल्लेबाजों की मौजूदगी के मद्देनजरबहुत उम्मीद है कि अलग अलग कोण से गेंद को स्पिन कराने के कुलदीप-चहल(कुल्चा) की जोड़ी ही दिखाई पड़े। भारत का पलड़ा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 क्रिकेट में भारी रहा है और उसने मेहमान टीम के खिलाफ अब तक खेले कुल 17 में से 9 मैच जीते और मात्र छह हारे जबकि दो बेनतीजा रहे हैं। बावजूद इसके भारत के हेड कोच द्रविड़ और राष्टï्रीय चयनकर्ताओं की कोशिश इस टी-20 सीरीज से विकल्पों के खिलाडिय़ों को तलाश खिलाडिय़ों का अपना पूल बड़ा करने की होगी। भारत के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बृहस्पतिवार को पहला मैच जीत अपने घर में लगातार 13 टी-20 मैच जीत कर विश्व रिकॉर्ड बनाने का मौका है। राहुल भले ही आईपीएल २०२२ में लखनउ सुपर जायंटस के लिए दो शतक और चार अद्र्बशतकों सहित 616 रन के साथ इस संस्करण में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज जरूर रहे लेकिन उनकी रन गति को लेकर अभी भी सवाल जरूर है। भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज जीतनी है तो फिर उन्हें और संभवत: उनके साथ पारी का आगाज करने वाले इशान किशन को तेजी से रन बनाने होंगे। दक्षिण अफ्रीका से बृहस्पतिवार को यहां सीरीज का पहला मैच जीत भारत को लगातार 13 टी-20 मैच जीतने के विश्व रिकॉर्ड को बनाने के लिए खासतौर पर मेहमान टीम के सबसे अनुभवी आईपीएल 2022 में धमाल करने वाले डेविड मिलर(तीन अद्र्बशतक ,481 रन), क्विंटन डी कॉक (एक शतक, तीन अद्र्धशतक ,502 रन) और मैच में किसी भी क्षण गेंद से विकेट चटकाने में माहिर तेज गेंदबाज कसिगो रबाड़ा(23 विकेट) से चौकस रहना होगा।

रोहित, विराट, सूर्य कुमार की गैर मौजूदगी में खासतौर पर तीसरे से छठे नंबर पर बल्लेबाजी में भारत के पास श्रेयस, हार्दिक, उपकप्तान ऋषभ पंत और दीपक हुड्डïा के रूप पर्याप्त विकल्प हें।ं कप्तान केएल राहुल का साथ निभाने के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और इशान किशन के रूप में बढिय़ा विकल्प टीम इंडिया के पास हैं। भारत के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने साफ किया है कि वह खासतौर पर हार्दिक पांडया से बल्ले, गेंद और बतौर क्षेत्ररक्षक बेहतरीन प्रदर्शन की आस कर रहे हैं। हार्दिक ने आईपीएल 2022 में चार अद्र्बशतकों 487 रन और फाइनल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ तीन विकेट सहित कुल आठ विकेट चटका कर गुजरात टाइटंस को खिताब जिता कर दिखाया है कि वह अब टीम इंडिया के लिए फिर पूरी शिद्दत से खेलने को तैयार हैं। हार्दिक का खेल कप्तान के रूप में मिली ‘जिम्मेदारीÓ से जिस तरह निखरा है वह दक्षिण अफ्रीका के खिलााफ भी लीडरशिप ग्रुप के अहम हिस्से के रूप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टी-20 सीरीज में भारत के तुरुप के इक्के साबित होने वाले हैं। यह भी देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस सीरीज में हार्दिक भारत के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर गेंदबाज अपने पूरे चार ओवर फेंक पाएंगे।

भारत की संभावित एकादश : केएल राहुल(कप्तान), इशान किशन, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांडया, ऋषभ पंत(विकेटकीपर -उपकप्तान), दीपक हुड्डा, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दिनेश कार्तिक/ अक्षर पटेल।

दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश: तेंबा बाउमा(कप्तान), क्विंटन डी कॉक(विकेटकीपर), एडन मरक्रम, रॉसी वान डेर डुसनए, डेविड मिलर,डवेन प्रिटोरियस, कसिगो रबाड़ा, एनरिख नोकिया, तबरेज शम्सी, केशव महाराज/मार्को येनसन।

मैच का समय : शाम सात बजे से