भारत 2025 में आईसीसी महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा

बांग्लादेश 2024 और इंग्लैंड 2026 महिला टी-20 महिला विश्व कप के मेजबान

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत 2025 में आईसीसी महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। भारत 2013 के बार पहली बार महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। वहीं बांग्लादेश 2024 और इंग्लैंड 2026 महिला टी-20 महिला विश्व कप की मेजबानी करेंगे। श्रीलंका यदि क्वॉलिफाई करता तो वह 2017 में पहली महिला क्रिकेट चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगी। इन सभी वैश्विक महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के आयोजन स्थल आईसीसी के भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) का हिस्सा है और इन पर आईसीसी ने बर्मिंघम में मंगलवार को अपनी सालाना कॉन्फ्रेंस में मुहर लगाई। आईसीसी के वर्किंग ग्रुप ने छंटनी के इन टूर्नामेंट के आयोजन स्थलों को तय कर इन्हें आयोजित करने की सिफारिश की थी। इस वर्किंग ग्रुप में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरभ गांगुली, क्रिकेट वेस्ट इंडीज के अध्यक्ष रिकी स्कीरिट, न्यूजीलैंड क्रिकेट के अध्यक्ष मार्टिन स्नेडन, ईसीबी की कार्यवाहक सीई ओ क्लेरी कॉनोर शामिल हैं।

भारत कुल पांचवीं बार महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप का आयोजन करेगा। 2016 में टी-20 पुरुष विश्व कप के साथ इसके महिला संस्करण की भी मेजबानी करने के बाद किसी बड़े वैश्विक क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन करेगा। 2025 के महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप में आठ 2022 के संस्करण की तरह आठ टीमें शिरकत करेंगी और कुल 31 मैच खेले जाएंगे।

आईसीसी ने पुरुष क्रिकेट की तरह 2026 में महिला टी 20 विश्व कप में शिरकत करने वाली टीमों की संख्या बढ़ा कर 12 करने का फैसला किया और इसमें 33 मैच खेलें जाएगे। इंग्लैंड पहली बार 2026 में महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा। 2017 में हीदर नाइट की कप्तानी में इंग्लैंड ने भारत को लॉडर्स में अपने घरेलू दर्शकों के सामने हराकर वन डे महिला विश्व कप जीता था।

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने कहा, ‘हम आईसीसी महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी को बेताब हैं और हम बेहद खुश हैं कि हमें 2025 इसकी मेजबानी मिली है। भारत ने 2013 में महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी की थी तब से क्रिकेट अब बहुत बदल चुका है। महिला क्रिकेट की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही और इसके 2025 के महिला वन डे विश्व कप की मेजबानी इस दिशा में सही कदम है। बीसीसीआई अब आईसीसी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर इसकी सभी जरूरतों को पूरा करेगा।’

वहीं बीसीसीआई के मानद सचिव जय शाह ने कहा, ‘हम 2025 के आईसीसी महिला वन डे क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी पाकर बहुत खुश हैं। मैं आपको बताना चाहूंगा कि बीसीसीआई हर किसी के लिए इसे यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हम क्रिकेट को जमीनी स्तर से उठाने के लिए काफी कदम उठाए हैं। महिला विश्व कप की मेजबानी से देश में क्रिकेट की लोकप्रियता और बढ़ेगी। बीसीसीआई भारत मे महिला क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे पास क्रिकेट का ढांचा है। मुझे पूरा विश्वास है कि भारत में 2025 में वन डे विश्व कप एक कामयाब विश्व कप रहेगा।