भारत की पुरुष हॉकी टीम की गोल की बारिश में ढह गया घाना का किला

भारत की जीत में हरमन की हैट-ट्रिक, जुगराज के दो गोल

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत ने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों की पुरुष हॉकी स्पद्र्धा में रविवार गोल की बारिश करते हुए कमजोर घाना को पूल बी में 11-0 से हराकर दमदार आगाज किया। भारत की जीत को घाना के खिलाफ जीत को लेकर कोई शंका नहीं थी बस सवाल यह था कि उसकी जीत का अंतर क्या रहेगा। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने मैच में शुरु से आखिर तक गोल की ऐसा तांता बांधा की घाना की टीम बस अपने किले को बचाती ही नजर आई। भारत के लिए उपकप्तान ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह (दसवें, 35 वें, 53 वें) ने शानदार हैट-ट्रिक जमाई जबकि ड्रैग फ्लिकर जुगराज सिंह (22वें व 43 वें मिनट) ने दो तथा स्ट्राइकर अभिषेक (दूसरे मिनट), शमशेर सिंह(14 वें मिनट), आकाशदीप सिंह(20 वें), नीलकांत शर्मा(38वें मिनट ) और ड्रैग फ्लिकर वरुण कुमार (39वें मिनट) ने एक -एक गोल किया। भारत का असल इम्तिहान सोमवार रात को पिछली बार की कांस्य पदक विजेता मेजबान इंग्लैंड से होगा। भारत गोल्ड कोस्ट में पिछले राष्टï्रमंडल खेलों में पूल मैच में इंग्लैंड को 4-3 से हराने के बाद उससे कांस्य पदक के लिए मुकाबले में 3-4 से हार गया था

भारत के लिए नौजवान स्ट्राइकर अभिषेक ने रविवार को बेशक केवल एक गोल किया लेकिन उन्होंने अनुभवी ललित उपाध्याय, आकाशदीप सिंह और मनदीप सिंह की त्रिमूर्ति के साथ मिलकर बराबर घाना के गोल पर दबाव बनाए। भारत के फुलबैक हरमन, जुगराज और अमित रोहिदास तथा वरुण कुमार ने हवा में उंचे स्कूप से बराबर घाना की डी में अपने साथी स्ट्राइकरों के लिए गेंद बढ़ा उसकी रक्षापंक्ति का बराबर इम्तिहान लिया। इसी का नतीजा था कि भारत की अग्रिम पंक्ति के खिलाडिय़ों ने उसे दस पेनल्टी कॉर्नर दिलाए जिनमें से उसने छह को गोल में तब्दील किया। घाना भले ही कमजोर टीम थी लेकिन बावजूद इसके जीत के लिए जरूरत गोल करने की होती है और भारतीय टीम ने ऐसा कर जीत दर्ज कर पूरे तीन अंक अर्जित कर अपना अभियान शुरु किया।
भारत ने आक्रामक अंदाज में आगाज किया और दूसरे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर हरनमप्रीत के ड्रैग फ्लिक पर घाना के गोलरक्षक के पैड से लग लौटी गेंद को वहीं डी खड़े अभिषेक ने लपक कर संभाल गोल में डाल उसका खाता खोला। घाना ने जवाबी हमला बोल अगले ही मिनट पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन भारत की रक्षापंक्ति ने मुस्तैदी दिखा इस हमले को नाकाम कर दिया।

हरमनप्रीत ने दसवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर तेज अचूक से फ्लिक से गोल कर भारत की बढ़त 2-0 की और चार मिनट बाद ही अभिषेक के बेहतरीन अभियान पर डी में मिली गेंद को शमशेर सिंह ने लपक कर कब्जे में ले गोल कर भारत की बढ़त 3-0 कर दी । भारत के हमले जारी रहे और दूसरे क्वॉर्टर के चौथे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर वरुण कुमार का निशाना लक्ष्य चूक गया। अगले ही मिनट दाएं से ललित और अभिषेक के पास मिली गेंद का आकाशदीप सिंह ने रिवर्स वॉली लगा गोल कर भारत की बढ़त 4-0 और दो ही मिनट बाद ही जुगराज सिंह के पेनल्टी कॉर्नर पर गेंद ठीक गोलरेखा पर खड़े घाना के डिफेंडर के पैर पर लगी और इस पर मिले पेनल्टी स्ट्रोक को उन्होंने खुद गोल में बदल भारत को 5-0 से आगे कर दिया। घाना ने दबाव बनाने की कोशिश और लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए लेकिन भारत के गोलरक्षक कृष्ण बहादुर पाठक ने अच्छे पूर्वानुमान के साथ इन्हें रोक कर नाकाम कर दिया। हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे क्वॉर्टर के पांचवें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर तेज ड्रैग फ्लिक से मैच का अपना दूसरे गोल कर भारत की बढ़त 6-0 कर दी। अगले चार मिनट में पहले ललित उपाध्याय के बेहतरीन पास पर नीलकांत शर्मा और अगले ही मिनट ड्रैग फ्लिकर वरुण कुमार ने पेनल्टी कॉर्नर अचूक फ्लिक से गाले कर भारत को 8-0 से आगे कर मैच पर पूरी तरह भारत की पकड़ बना दी। जुगराज ने तीसरा क्वॉर्टर खत्म होने से दो मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल कर भारत को 9-0से आगे कर दिया।
भारत ने चौथे और अंतिम क्वॉर्टर में दोनों छोर से हमले बोल कर घाना पर दबाव बनाए रखा। मैच के 48वें मिनट में मनदीप ने अभिषेक के बढिय़ा पास पर गोल कर भारत की बढ़त 10-0 और अगले ही मिनट हरमनप्रीत सिंह ने पेनल्टी कॉर्नर पर भारत के लिए तीसरा और अपना अंतिम गोल कर उसे 11-0 कर दिया। बदकिस्मती से 53 वें रफ टैकल के लिए पीला कार्ड दिखाकर जुगराज सिंह को मैच से बाहर कर दिया गया और भारत ने मैच में और गोल नहीं किया।