करीब एक महीने क्रिकेट से दूर रह बहुत कुछ सीखा : विराट कोहली

  • वापस मैदान पर लौटा तो हताश नहीं था, ईश्वर का आभारी हूं
  • हैरान था, कम से कम टी-20 में तो इतनी जल्द शतक की उम्मीद कम ही थी
  • आराम करने के बाद ही समझा जेहनी व शारीरिक तौर पर कितनी थकान थी
  • बीते करीब ढाई बरस ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है
  • मेरा शतक खासतौर पर पत्नी अनुष्का और बिटिया वामिका को समर्पित

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : विराट कोहली के अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में भारत के लिए 71 वें शतक का इंतजार आखिर 1020 दिन बाद खत्म हो गया। विराट ने ढाई बरस से ज्यादा का अपना यह इंतजार अफगानिस्तान के खिलाफ एशिया कप में भारत के लिए बृहस्पतिवार को आखिर टी-20 सुपर 4 मैच में 61 गेंदों में 122* रन की पारी खेल कर खत्म किया। इससे खुद विराट, भारत और उनके प्रशंसकों ने राहत खासतौर पर अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप से पहले राहत की सांस ली। इससे विराट ने वह रंगत भी पा ली जिसके लिए वह दुनिया भर में उनका डंका बजता रहा है। विराट की इस तूफानी पारी से भारत ने पहले बल्लेबाजी की दावत पा भारत ने निर्धारित 20 ओवर में दो विकेट पर 212 रन बनाए। फिर स्विंग के उस्ताद भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में मात्र चार रन देकर पांच विकेट चटका अफगानिस्तान को 20 ओवर में 8 विकेट पर 111 रन पर रोक भारत को 101 रन से जीत दिला उसके फाइनल में न पहुंचने और खिताब बरकरार नहीं रख पाने की टीस को खत्म न सही, बहुत हद तक कम कर जरूर दिया।

विराट के अफगानिस्तान के खिलाफ इस शतक में उनकी कलात्मक, तकनीक और दबदबे की छाप साफ दिखाई पड़ी। विराट पिछले करीब ढाई बरस से ज्यादा से जिस तरह से खुद से द्वंद्व कर रहे थे उस ेभी बहुत हद तक इस शतक ने बहुत हद तक दूर कर दिया। विराट अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में कुल मिला सबसे ज्यादा अंतर्राष्टï्रीय शतक जडऩे में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग (71) की बराबरी करने के साथ दुनिया के सर्वकालीन महानतम बल्लेबाजों में एक अपने आदर्श सचिन तेंडुलकर (100) के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए। अब विराट और दुनिया भर के उनके मुरीद यही उम्मीद कर रहे हैं कि अब फिर से उनका दमदार ढंग से बोलेगा और सचिन तेंडुलकर के अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में शतकों के ‘शतकÓ के पार पहुंचने की ओर तेजी से कदम बढ़ाएंगे।

विराट कोहली पिछले करीब ढाई बरस से जिस तरह से खुद से द्वंद्व कर रहे थे उसे अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़ बहुत हद तक दूर करने के बाद उन्होंने कहा, ‘मैं खुद को वाकई धन्य महसूस कर रहा हूं। वाकई सभी का आभारी हूं। बीते करीब ढाई बरस ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। मैं नवंबर में 34 बरस का हो जाउंगा। जहां तक लंबे इंतजार के बाद बृहस्पतिवार को अपना 71 वां अंतर्राष्ट्रीय शतक पूरा करने पर जश्न की बात है तो यह अब कुछ बीते समय की सी बात लगती है। मैं कुछ हैरान था, क्योंकि लंबे इंतजार के बाद अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट में कम से कम टी-20 में तो इतनी जल्द शतक की उम्मीद कम ही थी। सच कहूं, करीब एक महीने क्रिकेट से दूर रह बहुत कुछ सीखा। जब मैं वापस मैदान पर लौटा तो हताश नहीं था, ईश्वर ने जो कुछ दिया मैं इसके लिए उनका आभार। लोग मेरे शतक न जडऩे की बाबत चर्चा कर रहे थे लेकिन मैं तो बस यह सोच रहा था कि ईश्वर ने मुझे पहले ही इतना कुछ दे दिया है। इसने ही मुझे वाकई शांत और सहज कर दिया। मैं छह हफ्ते आराम के बाद , तरोताजा वापस मैदान पर लौट कर खुश हंंू। आराम करने के बाद ही समझ आया कि जेहनी और शारीरिक तौर पर कितनी थकान थी। आपकी प्रतिस्पद्र्धात्मकता आपको इस बाबत फैसला लेने ही नहीं देती। मेरे लिए यह निराशा में आशा साबित हुई। मैं अपनी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठï करना चाहता हूं। जब मैं एशिया कप के लिए दुबई आया और नेटस खेलना शुरू किया तो मैंने महसूस किया कि मेरी पुरानी लय लौट रही है। मुझे अपनी लौटती लय को बस मैदान पर प्रदर्शन के रूप में दिखाना था।’

उन्होंने कहा, ‘ यह सब परमपिता का आर्शीवाद है। मैं कड़ी मेहनत कर रहा था। मेरे और टीम के लिए यह क्षण और अफगानिस्तान के खिलाफ मेरा शतक जमाना खास है। यह बहुत सी चीजों का एक साथ जुडऩा था। जैसा कि मैंने कहा जब मैं टीम में वापस लौटा तो टीम में हर किसी ने खुुले मन से मेरा स्वागत किया। मुझे अपने खेल पर मेहनत करने का मौका दिया। मैं जानता था कि बाहर बहुत कुछ चल रहा था लेकिन उन्होंने वाकई मेरी सोच सही रखी। मैं अपना शतक पूरा करने के जश्न के रूप में अपनेे गले में चेन में अपनी पत्नी की अंगूठी चूमी। आप मुझे आज यहां इस तरह इसीलिए खड़ा देख रहे हैं क्योंकि मेरे मुश्किल समय में मेरी पत्नी अनुष्का मेरे साथ खड़ी रही और उन्होंने सभी चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखा। मैं अपना यह शतक खासतौर पर अपनी पत्नी अनुष्का और उनके साथ अपनी छोटी बिटिया वामिका को समर्पित करता हूं।’

विराट तीनों फॉर्मेट के लिए शतक जडऩे वाले भारत के चौथे बल्लेबाज
विराट कोहली अब सुरेेश रैना, रोहित शर्मा और केएल राहुल के बाद भारत के लिए क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए हैं। कोहली(122*) अब टी 20 अंतर्राष्टï्रीय क्रिकेट मैच में रोहित शर्मा(118) को पीछे छोड़ सर्वाधिक वैयक्तिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज गए। भारत की ओर से अंतर्राष्टï्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा चार शतक रोहित शर्मा और दो शतक केएल राहुल ने जड़े जबकि बाकी चार शतक -विराट, सूर्य कुमार यादव, दीपक हुड्डïा व सुरेश रैना- के नाम हैं।