भारत का आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में पहला मैच द. अफ्रीका से

  • कुल 16 टीमें शिरकत करेंगी, 14 जनवरी को पहले दिन चार मैच
  • दोनों सेमीफाइनल 27 जनवरी को, फाइनल 29 जनवरी को पोशेफस्ट्रूम में

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत को दक्षिण अफ्रीका में 14 से 29 जनवरी, 2023 तक होने वाले पहले आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप डी में मेजबान दक्षिण अफ्रीका, स्कॉटलैंड और संयुक्त अरब अमीरात के साथ रखा गया है। पहला मैच 14 जनवरी को पहले दिन ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। भारत भी पहले दिन अपने पहले मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से ग्रुप डी में विलोमूर पार्क, बेनोनी में खेल अपने अभियान का आगाज करेगा। पहले दिन कुल चार मैच खेल जाएंगे। पहले दिन विलोमर पार्क बी ओवल में ग्रुप डी में यूएई का मुकाबला स्कॉटलैंड से होगा जबकि श्रीलंका की टीम अमेरिका से ग्रुप ए में भिड़ेगी। साथ ही 9 से 11 जनवरी तक जोहानिसबर्ग और सवानी में 16 वॉर्मअप मैच भी खेले जाएंगे।

इसमें 16 टीमें शिरकत करेंगी और इसके मैच दक्षिण अफ्रीका में बेनानी और फोशेफस्ट्रूम में खेले जाएंगे। इसके मैचों के कार्यक्रम की घोषणा शुक्रवार को आईसीसी ने की। शिरकत करने वाली कुल 16 टीमों को चार-चार टीमों के चार ग्रुप ए,बी,सी और डी में बांटा गया है। इसमें आईसीसी के 11 पूर्णकालिक सदस्य देेशों और पांच सहयोगी सदस्यों की दुनिया की सर्वश्रेष्ठï अंडर-19 महिला क्रिकेट शिरकत करेंगी। चारों ग्रुप खासे संतुलित हैं और दरअसल हर ग्रुप में दो-दो मजबूत टीमें हैं। दोनों सेमीफाइनल पोशेफस्ट्रूम मे 27 जनवरी को औरफाइनल 29 जनवरी को पोशेफस्ट्रूम में खेला जाएगा । 30 जनवरी को फाइनल के लिए रिजर्व दिन के रूप में रखा गया है।

आईसीसी अंडर-19 महिला विश्व कप में शिरकत करने वाली टीमों के चार ग्रुप हैं :
ग्रुप ए: ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, श्रीलंका और अमेरिका
ग्रुप बी: इंग्लैंड ,पाकिस्तान, रवांडा और जिम्बाब्वे।
ग्रुप सी: इंडोनेशिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड और वेस्ट इंडीज।
ग्रुप डी: भारत, स्कॉटलैंड, दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात(यूएई)

रवांडा और इंडोनेशिया की महिला टीम पहली बार किसी भी आईसीसी विश्व कप में शिरकत करेगी। रवांडा ने तंजानिया को सोमवार को छह विकेट से हराकर अंडर-19 महिला क्रिकेट विश्व कप में जगह बनाई। स्कॉटलैंड, यूएई और अमेरिका ने क्षेत्रीय क्वॉलिफिकेशन के जरिए जगह बनाई है।

चारों ग्रुप से तीन-तीन शीर्ष टीमें सुपर सिक्स लीग में पहुंचेगी। सुपर सिक्स लीग में पहुंचने वाली छह टीमों तीन-तीन टीमों के ग्रुप एक और ग्रुप दो में बांटा गया है। सुपर सिक्स लीग की समाप्ति पर ग्रुप एक और ग्रुप दो में शीर्ष पर रहने दो दो वाली टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी।

आईसीसी के हेड ऑफ इवेंटस क्रिस टेटले ने कहा, ‘ पहला आईसीसी अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप भविष्य की महिला क्रिकेट सितारों को तराशने की सबसे बड़ी पाठशाला है। इसमें शिरकत करने के लिए 16 टीमें का दक्षिण अफ्रीका पहुंचने से इसके खासे रोमांचक रहने की आस है। हमारी निगाहें इस अंडर-19 महिला टी-20 विश्व कप से भी अंडर 19 पुरुष कप की कई रोमांचक कहानियां की गाथा सुनने पर हैं।’