शमी ने एक ओवर में तीन विकेट चटका भारत को ऑस्ट्रेलिया पर छह रन से जीत दिला रंग जमाया

  • भारत की जीत में केएल राहुल और सूर्य के अद्र्धशतक
  • ऑस्ट्रेलिया मैच की अंतिम चार गेंदों पर चार विकेट खो हारा मैच
  • कप्तान एरोन फिंच को छोड़ नाकाम रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज

    सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : पीठ में चोट के चलते तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाहर होने पर टीम में जगह पाने वाले सदाबहार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (3/4) ने अपने चयन को सार्थक साबित करते मैच में मात्र एक और अंतिम ओवर में बेहतरीन यॉर्कर फेंक कहर बरपा भारत को ब्रिस्बेन की तेज पिच पर मौजूदा चैंपियन मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को आईसीसी टी-20 क्रिकेट विश्व कप के वार्म अप मैच में छह रन से रोमांचक जीत दिला रंग जमा दिया। भले ही यह वार्म अप मैच था लेकिन हाल ही की पिछली टी-20 सीरीज में आखिर के मारधाड़ वाले ओवरों में अपने भुवनेश्वर कुमार और हर्षल पटेल जैसे गेंदबाजों की जमकर धुनाई उसकी बड़ी चिंता थी। मोहम्मद शमी ने आखिर के मारधाड़ वाले ओवरों में रनों पर लगाम लगाने के साथ विकेट चटकाने की कूवत दिखाकर भारत को इस टी-20 विश्व कप के लिए बहुत उम्मीद जगाई। शमी ने दो अहम मैच में गेंद से अपने सोमवार के प्रदर्शन को दोहरा दिया तो फिर भारत जरूर करीब डेढ़ दशक के बाद फिर से खिताब जीतने की उम्मीद कर सकता है।

ऑस्ट्रेलिया को अंतिम ओवर मेंं आस्ट्रेलिया को जीत के लिए 11 रन की जरूरत थी और उसके चार विकेट बाकी थे। तेज गेंदबाज शमी ने मैच के इस अंतिम ओवर मे मात्र चार देकर तीन विकेट लेने के साथ एस्टन एगर को रन आउट कर भारत की यादगार जीत की इबारत लिखी। भारत की इस जीत में विस्फोटक ओपनर केएल राहुल और 360 डिग्री बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव ने मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन की तेज पिच पर विस्फोटक अद्र्बशतक जड़ बताया की वे क्रिकेट के सबसे बड़े इम्तिहान के लिए तैयार हैं। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भले ही 19 रन बनाए लेकिन उन्होंने चुस्त क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश कर टिम डेविड को रनआउट करने के साथ ठीक बाउंड्री पर पैट कमिंस का बेहतरीन कैच भी लपका।

ओपनर केएल राहुल (56 रन, 33 गेंद, छह चौके, तीन छक्के) और मध्यक्रम में सूर्य कुमार यादव (50 रन, 33 गेंद, छह चौके, एक छक्का) की मैच के मिजाज मुताबिक गियर बदल कर जड़े अद्र्धशतकों की बदौलत भारत ने पहले बल्लेबाजी की दावत पा निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट पर 186 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया। केएल राहुल और सूर्य ने बल्ले से पूरी चमक बिखेरते हुए ऑस्टे्रेलिया के लंबे मैदान पर पिच की तेजी और उछाल के मुताबिक ढाल कर स्ट्रोक खेले। जवाब में कप्तान ओपनर एरोन फिंच (79 रन, 54 गेंद, सात चौके तीन छक्के, ) के तेज अद्र्धशतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच की अंतिम चार गेंदों में चार विकेट गंवा कर 180 रन बना कर आउट होकर मैच हार गई। शमी (3/4)ने अपने एकमात्र और पारी के अंतिम ओवर में सबसे पहले तीसरी गेद पर पैट कमिंस (7) को विराट कोहली के हाथों बांउड्री पर लपकवाया। अगली गेंद पर शमी ने एगर को रनआउट किया और पांचवीं गेंद पर जोश इंग्लिश(7) को छठी और अंतिम गेंद पर केन रिचर्डसन को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया की पारी समेट कर भारत को यादगार जीत दिला दी। भारत के लिए शमी के साथ अनुभवी स्विंग गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार(2/20), हर्षल पटेल(1/30) ने खासतौर पर आखिर के ओवर में बेहतरीन गेंदबाजी की और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (1/28) ने अपनी विविधता और चतुराई से गेंदबाजी कर दिखाया कि उनकी गेंदों उड़ाना ऑस्ट्रेलिया में किसी भी टीम के बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा। ऑस्ट्रेलिया ने 18 ओवर की समाप्ति पर चार विकेट पर 171 रन बनाए थे और तब उसकी जीत लगभग तय नजर आ रही थी। ऑस्ट्रेलिया की टीम अंतिम 12 गेंदों में मात्र 9 रन के भीतर छह विकेट गंवा मैच हार गई।हर्षल पटेल ने अपने 18 वें ओवर की पहली धीमी गेंद पर फिंच को बोल्ड किया और अगली ही गेंद पर विराट कोहली ने टिम डेविड(5) को बेहतरीन थ्रो से रनआउट किया और ऑस्ट्रेलिया का स्कोर छह विकेट 180 रन हो गया। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने मैच और पारी के अंतिम ओवर में गेंद मोहम्मद शमी को थमाई और उनकी शुरू की दो गेंदों को उड़ा कर पैट कमिंस ने दो -दो दौड़ ऑस्ट्रेलिया के स्कोर 184 रन पहुंचाया और इसके बाद अगली चार ओवर गेंदों में लगातार चार विकेट गंवा मेजबान टीम इसी स्कोर पर ढेर हो गई।

अनुभवी ओपनर कप्तान रोहित शर्मा (15 रन, 14 गेंद, एक चौका, एक छक्का) और अनुभवी विराट कोहली (19 रन, एक चौका, एक छक्का), दिनेश कार्तिक (20 रन, 15 गेंद, एक चौका, एक छक्का) बढिय़ा आगाज कर भारतीय टीम की शुरू से आखिर तक दे दनादन की रणनीति को अमली जामा पहनाते हुए बेहतरीन स्ट्रोक खेले। सूर्य कुमार जरूर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन (4/30) की फुलटॉस को उड़ाने के फेर में उन्हें ही वापस कैच थमा पैवेलियन लौटे जबकि भारत के बाकी छह बल्लेबाजों ने लंबे स्ट्रोक खेलने की कोशिश बाउंड्री पर कैच थमा आउट हुए। केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने तेजी से 7.3 ओवर में 78 रन जोड़े। ऑफ स्पिनर ग्लेन मैक्सवेल की गेंद को उड़ाने के फेर में एस्टन एगर को कैच थमाया और भारत के स्कोर में दो रन ही और जुड़े कि रोहित ने लेफ्ट आर्म स्पिनर एगर की गेंद को उड़ाने के फेर में मैक्सेवल को कैच थमाया। अच्छा खेल रहे विराट कोहली ने सूर्य के साथ मिल कर तेजी से तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़े। विराट ने तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क की गेंद पर बढिय़ा चौका जडऩे के बाद उनकी शॉर्ट गेंद को पुल करने के प्रयास में मिचेल मार्श को कैच थमाया। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने इसके बाद पहले हार्दिक पांडया(2), फिर दिनेश कार्तिक, सूर्य और अश्विन को आउट किया।
——————
‘सभी ने देखा शमी ने क्या कमाल किया: रोहित
‘मोहम्मद शमी लंबे समय बाद भारती टीम में वापस लौटे और हम उन्हें एक ओवर देकर चुनौती देना चाहते थे। हम शमी को अंतिम ओवर दिया और आप सभी ने दिखा उन्होंने क्या कमाल किया। मेरा मानना है कि हमने अच्छी बल्लेबाजी की। बेशक हम पारी के आखिर में 10-15 रन और जोड़ सकते थे। हम हमेशा यही चाहते हैं कि जमा हुआ बल्लेबाज पारी के अंत तक टिका रहे और सूर्य कुमार यादव ने ऐसा ही किया। कुल मिलाकर बढिय़ा बल्लेबाजी प्रदर्शन। पिच में अच्छा उछाल था और इस पर अपने स्ट्रोक पर भरोसा कर सकते थे। इस तरह के मैदान पर बल्लेबाजी करते हुए आपको स्मार्ट होकर बल्लेबाजी की जरूरत होती है। आपको क्षेत्ररक्षकों के बीच गेंद से निकाल रन दौडऩे की जरूरत थी। इस पर 8-9 रन प्रतिओवर बनाना कारगर योजना थी। बेशक सुधार की गुंजाइश है पर हमारे लिए यह अच्छा प्रैक्टिस मैच रहा। मैं अपने गेंदबाजों से और सधी गेंद बाजी चाहता हूं।

– रोहित शर्मा, भारत के कप्तान

‘पारी के अंत में हमें और बेहतर खेल दिखाने की जरूरत’
Óहमने सीखा कि पारी के अंत में हमें और बेहतर और सधा खेल दिखाने की जरूरत है। हम पारी का सही अंत नहीं कर पाए। हमने तूफानी आगाज करने वाले केएल राहुल को जरूर कुछ रोका। मैं अपनी खुद की फॉर्म से खुश हूं। केन रिचर्डसन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलने के हर मौके को भुनाया और यह हमारी गेंदबाजी की मजबूत को दिखाता है। हम 22 अक्टूबर को टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ सिडनी क्रिकेट पर जीत के साथ आगाज करना चाहते हैं।

– एरोन फिंच, ऑस्ट्रेलिया के कप्तान