हरमनप्रीत सिंह एफआईएच हॉकी प्रो लीग में न्यूजीलैंड व स्पेन के खिलाफ भारत के कप्तान

  • नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह संभालेंगे उपकप्तान की जिम्मेदारी
  • अनुभवी आकाशदीप को जगह नहीं, रहील पहली भारत टीम में
  • राज कुमार पाल, दिलप्रीत, सुखजीत व कार्ति की टीम में वापसी

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह न्यूजीलैंड और स्पेन के खिलाफ भुवनेश्वर में डबल हेडर में एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022-23 सीजन के शुरु के चार मैचों भारत की 22 सदस्यीय टीम की कप्तानी करेंगे। दिलचस्प यह है कि नियमित कप्तान सेंटर हाफ मनप्रीत सिंह को इन चारों मैचों के लिए भारत का उपकप्तान बनाया गया है। इससे पहले हरनमप्रीत सिंह भारत के बराबर उपकप्तान रहे। इन चार मैचों के लिए नियमित कप्तान मनप्रीत सिंह को उपकप्तान और नियमित उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह को भारत के कप्तान की जिम्मेदारी सौंपना दिलचस्प होगा। हॉकी इंडिया ने इन चार मैचों के लिए मंगलवार को भारतीय टीम की घोषणा करते हुए अनुभवी आकाशदीप सिंह को जगह नहीं दी है।

भारत की टीम इस प्रकार :
गोलरक्षक : पीआर श्रीजेश व कृष्ण बहादुर पाठक।
रक्षापंक्ति : हरमनप्रीत सिंह(कप्तान), अमित रोहिदास, सुरेन्दर कुमार, जर्मनप्रीत सिंह, जुगराज सिंह, मनदीप मोर, नीलम संजीप खेस।
मध्यपंक्ति : मनप्रीत सिंह (उपकप्तान), हार्दिक सिंह, राज कुमार पाल, नीलकांत शर्मा, रविचंद्र सिंह मोइंगरथम, मोहम्मद रहील मोहसिन, सुमित, शमशेर सिंह।
अग्रिम पंक्ति : एस. कार्ति, मनदीप सिंह, अभिषेक , दिलप्रीत सिंह , सुखजीत सिंह।

भारत एफआईएच प्रो लीग 2022-23 में अपना पहला मैच भुवनेश्वर में 28 अक्टूबर को न्यूजीलैंड से खेलने के बाद स्पेन से 30 अक्टूबर को भिड़ेगा। इससे अगले महीने रिटर्न मैच में भारत 4 नवंबर को न्यूजीलैंड से भिडऩे के बाद 6 नवंबर को स्पेन से भिड़ेगा। सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से कलिंगा स्टेडियम भुवनेश्वर में शुरू होंगे। इसी कलिंगा स्टेडियम में एफआईएच ओडिशा पुरुष हॉकी विश्व भुवनेश्वर-राउरकेला 2023 के मैच भी खेले जाएंगे।

चीफ कोच ग्राहम रीड ने कहा,’टीम में नेतृत्व कौशल को बढ़ाने के मकसद से ही हरमनप्रीत सिंह को स्पेन और न्यूजीलैंड के खिलाफ इन चार मैचों के लिए भारत की कप्तानी सौंपी गई है। हमने इस हफ्ते भुवनेश्वर में शुरू हो रही एफआईएच प्रो लीग के स्पेन और न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू के दो राउंड के मैचों के लिए अनुभवी टीम चुनी है। साथ ही हमने पहली बार प्रो लीग के लिए कार्ति और रहील के रूप में दो नए खिलाडिय़ों को चुना है। मोहम्मद रहील भारत के लिए पहली बार परंपरागत 11-11 खिलाडिय़ों के लिए आगाज करेंगे। जकार्ता में एशिया कप के बाद कार्ति पहली बार सीनियर भारतीय टीम में वापसी करेंगे। स्ट्राइकर कार्ति में अपनी रफ्तार के साथ प्रतिद्वंद्वी टीम के गोल को भेदते हुए दमदार शॉट लगा गोल करने का दम हैं। मजबूत यूरोपीय और ओशनिया की टीमों के खिलाफ कार्ति की मौजूदगी अहम होगी।’

भारत के कोर ग्रुप के संभावितों से पहले ही अनुभवी आक्रामक लिंकमैन सिमरनजीत सिंह और ड्रैग फ्लिकर वरुण कुमार को बाहर कर दिया गया था। अनुभवी मिडफील्डर राज कुमार पाल के साथ स्ट्राइकर दिलप्रीत सिंह , सुखजीत सिंह, नवोदित एस. कार्ति ने भारतीय टीम में वापसी की है। भारत की लुसाने पहला एफआईएच हा़की 5 टूर्नामेंट जीतने वाली टीम के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले मोहम्मद रहील मोहसिन को भारत की इसके मूल स्वरुप 11-11 की सीनियर टीम के लिए आगाज करने का मौका मिलेगा।’