आकाशदीप की हैट-ट्रिक भारतीय हॉकी टीम के काम न आई, ऑस्ट्रेलिया 5-4 से जीता

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह की हैट-ट्रिक भारतीय हॉकी टीम के काम न आई। भारत की पुरुष हॉकी टीम ऑस्ट्रेलिया से एडिलेड में पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शनिवार को कड़े संघर्ष के बाद 4-5 से हार गई। आखिरी सीटी बजने के ठीक पहले सहित आखिर तीन मिनट में अनुभवी ब्लैक गोवर्स के दो गोल से ऑस्ट्रेलिया ने भारत से बेहद रोमांचक मैच में जीत लिया। भारत ने अंतिम पूर्व मिनट में आकाशदीप के गोल से चार की चार बराबरी पाई लेकिन आखिरी मिनट में चूकना उसकी हार का सबब बन गया।

भारत के चीफ हॉकी कोच ग्राहम रीड ने मैच के बाद कहा, ‘एक खासे बढिय़ा प्रदर्शन का अत निराशाजनक रहा। खासतौर पर दो क्वॉर्टर में हमारा प्रदर्शन निराशाजनक रहा। हमने इसके बाद अच्छी वापसी करने के बाद मैच आखिर में फिर मैच ऑस्ट्रेलिया को भेंट कर दिया। हमें अपनी इस कमजोरी पर मेहनत करने की जरूरत है। अब चुनौती मिलकर अच्छा प्रदर्शन करने की है। मौजूदा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हमारा लक्ष्य निरंतर बढिय़ा प्रदर्शन करना है। हमारे लिए अब रविवार के मैच में भी यही चुनौती होगी।Ó
भारत के लिए आकाशदीप सिंह (दसवें, 27 वें व 59 वें मिनट) ने हैट-ट्रिक जमाई जबकि कप्तान हरमनप्रीत सिंह (31 वें मिनट) ने पेनल्टी कार्नर पर बेहतरीन ड्रैग फ्लिक से एक गोल दागा। विजेजा ऑस्ट्रेलिया के लिए लेकलन शार्प(पांचवें), नाथन इप्राउमस (21 वें मिनट) व टॉम क्रेग (41 वें मिनट) ने एक -एक तथा ब्लैक गोवर्स (57 वें तथा 60 वें मिनट) ने दो दो गोल दागे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में तेज तर्रार हॉकी की बानगी पेश की। इस मैच में 60 मिनट के मिनट में दोनों टीमों की ओर मिलाकर कुल नौ गोल इसकी गवाही देते हैं। उम्मीदों के मुताबिक मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने मेट स्टेडियम, एडिलेड में पहले क्वॉर्टर तेज तर्रार हॉकी की बानगी पेश की। भारत की तारीफ करनी होगी कि उसने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को बराबर कड़ी टक्कर दी। टॉम क्रेग के बेहतरीन प्रयास पर पांचवें मिनट में लैकलन शार्प ने गोल कर ऑस्ट्रेलिया का खाता खोला। दिलप्रीत सिंह द्वारा बोले जोरदार जवाबी हमले पर आकाशदीप सिंह ने पांच मिनट बाद गोल कर भारत को एक-एक की बराबरी दिला दी। आक्रामक मिडफील्डर टॉम क्रेग के एक और बढिय़ा अभियान पर एप्राउमस ने दूसरे क्वॉर्टर छठे मिनट में भारत के गोलरक्षक पाठक को छका गोल कर ऑस्ट्रेलिया को फिर 2-1 से आगे कर दिया।

आकाशदीप सिंह ने छठ मिनट बाद पेनल्टी कॉर्नर पर लौटती गेंद को गोल में डालकर फिर भारत को दो-दो की बराबरी दिला। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने तीसरे क्वॉर्टर के पहले ही मिनट में स्टापर राज कुमार पाल के डगमगाने के बावजूद गोल कर भारत को पहली बार मैच मे 3-2 से आगे कर दिया। टॉम क्रेग ने तीसरा क्वॉर्टर खत्म होने से चार मिनट पहले गोल कर ऑस्ट्रेलिया को तीन-तीन गोल की बराबरी दिला दी।

चौथे और आखिरी क्वॉर्टर में ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए पूरी ताकत आक्रमण में झोंक दी। ब्लैक गोवर्स ने खेल खत्म होने से तीन पहले सातवें पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल कर ऑस्ट्रेलिया को 4-3 से आगे कर दिया। आकाशदीप सिंह ने दो मिनट बाद मैच का अपना तीसरा गोल कर हैट-ट्रिक पूरी कर भारत को चार-चार की बराबरी दिला। ब्लैक गोवर्स ने खेल खत्म होने से ठीक पहले मिले पेनल्टी कॉर्नर पर मैच का अपना दूसरा औरअंतिम गोल कर ऑस्ट्रेलिया 5-4 से रोमांचक जीत दिला दी।
दूसरा हॉकी मैच: 27 नवंबर, सुबह 11 बजे(भारतीय समयानुसार)
स्टार स्पोटर्स सेलेक्ट 1 एचडी पर।