आकाशदीप के आखिरी मिनट में गोल से भारत की ऑस्ट्रेलिया पर हॉकी सीरीज में पहली जीत

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगातार 12 हार का सिलसिला तोड़ा

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : अनुभवी स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह के मनदीप सिंह के बेहतरीन पास पर आखिरी मिनट में दागे बेहतरीन गोल की बदौलत भारत ने मेजबान दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में एडिलेड में बुधवार को 4-3 से हरा पहली जीत दर्ज की। मेजबान ऑस्ट्रेलिया से भारत से पहला मैच 4-5 से और दूसरा 4-7 से जीत कर फिलहाल 2-1 से आगे हैं। भारत ने बुधवार की जीत के साथ मौजूदा सीरीज में बराबरी और जीत की उम्मीदें बरकरार रखीं। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के हाथों लगातार 12 मैचों में हार का सिलसिला तोड़ दिया।

विजेता भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह(12 वें मिनट), अभिषेक (47वें मिनट), शमशेर (५७ वें मिनट) और आकाशदीप सिंह (60 वें मिनट) ने एक -एक गोल किया। ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक वेल्च(25वें मिनट), एरन जेलवस्की (32 वें मिनट) और नाथन एफ्राउमस(59 वें मिनट) ने एक गोल किया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह सहित भारत की रक्षापंक्ति में हर किसी ने ऑस्ट्रेलिया के स्ट्राइकरोंं की मुस्तैदी से चौकसी की। दोनों ही टीमें चूंकि आक्रामक हॉकी खेलने में यकीन करती हैं और इसी का नतीजा है आखिरी तीन मिनट में भारत ने दो और आस्ट्रेलिया ने एक गोल दागा।

आक्रामक मिडफील्डर हार्दिक सिंह ने एरियल बॉल से भारत को मैच में 12 वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर दिलाया। कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने इस पेनल्टी कॉर्नर पर ऑस्ट्रेलिया के गोलरक्षक जोहान ड्रस्ट को छका बढिय़ा ड्रैग फ्लिकर से गोल कर भारत का खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया को दूसरे क्वॉर्टर के शुरू में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर जेरमी हेवर्ड के फ्लिक को भारत के गोलरक्षक पीआर श्रीजेश ने रोक कर बेकार किया। दूसरा क्वॉर्टर खत्म होने से पांच मिनट पहले मिले एक और पेनल्टी कॉर्नर पर जेरमी हेवर्ड के फ्लिक को गोलरक्षक श्रीजेश ने रोका लेकिन वहीं भारत की डी में खड़े जैक वेल्च ने लपक कर गेंद को कब्जे में ले बढिय़ा फ्लिक से गोल में डाल कर ऑस्ट्रेलिया को एक-एक की बराबरी दिला दी। एरन जेलवस्की ने तीसरे पेनल्टी कॉर्नर पर तीसरे क्वॉर्टर के दूसरे मिनट में गोल कर पहली बार ऑस्ट्रेलिया को मैच में 2-1 से आगे कर दिया। भारत ने धैर्य बनाए रखा। चौथे और आखिरी क्वॉर्टर के दूसरे मिनट अभिषेक ने गेंद को अपने कप्तान हरमनप्रीत सिंह की ओर पुश किया। हरमनप्रीत सिंह ने सीधा ड्रैग फ्लिक न लेकर गेंद वापस अभिषेक की वापस दी और उन्होंने तेज वॉली लगा गोल कर भारत को 2-2 की बराबरी दिला दी।

शमशेर सिंह को खेल खत्म होने से चार मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया की डी में गलत ढंग से रोके पर भारत को चौथा पेनल्टी कॉर्नर मिला। इस पर जुगराज सिंह के फ्लिक को ऑस्ट्रेलिया के गोलरक्षक ने रोका लेकिन लौटती गेंद के वहीं खड़े शमशेर ने संभाला खेल खत्म होने से तीन मिनट पहले भारत को 3-2 से आगे कर दिया। नाथन एफ्राउमस ने दो मिनट बाद बेहतरीन गोल कर ऑस्ट्रेलिया को तीन-तीन की बराबरी दिला दी। खेल खत्म होने से कुछ ही क्षण पहले मनदीप सिंह के पास को डी में संभाल आकाशदीप सिंह ने गोल कर भारत को 4-3 से जीत दिला दी।

हमारी टीम ने ज्यादा मुस्तैदी से की किले की चौकसी : रीड
भारत की ऑस्ट्रेलिया पर जीत के बाद चीफ कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘ हमारी टीम ने बुुधवार को ज्यादा मुस्तैदी से अपने किले की चौकसी की। हमने कई मौकों पर अच्छी संघर्ष क्षमता भी दिखाई।हमने बुधवार के मैच में भी ऑस्ट्रेलिया को आठ पेनल्टी कॉर्नर सहित गोल करने के बहुत मौके दिए और हमें इससे ही बचने की जरूरतहै। हमने पेनल्टी कॉर्नरों का बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर गोल किए। अच्छी बात यह रही कि हम कड़े संघर्ष के बाद मैच जीतने में कामयाब रहे। अगले साल होने वाले हॉकी विश्व कप से पहले हमारे लिए इस तरह की संघर्षपूर्ण जीत अच्छी है।