ऋषभ पंत तेज शतक जड़ आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंचे

Rishabh Pant reaches sixth position in ICC Test batting rankings after scoring a quick century

  • यशस्वी पांचवें व गिल पांच पायदान चढ़ 14 वें स्थान पर
  • रोहित शर्मा व विराट कोहली पांच पांच नीचे खिसके

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत मौजूदा दो टेस्ट मैचों की सीरीज के चेन्नै में पहले टेस्ट में तेज शतक जड़ आईसीसी क्रिकेट में बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गए हैं वहीं पहली पारी में अर्द्धशतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक पायदान उपर चढ़ कर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। चेन्नै में सीरीज के पहले टेस्ट पहले यशस्वी बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में पांचवें स्थान पर थे। चेन्नै में पहले टेस्ट की दोनों पारियों में नाकाम रहे भारत के कप्तान रोहित शर्मा (5 व 6 रन) पांच स्थान नीचे खिसक कर पांचवें से दसवें स्थान पर जा खिसके हैं। श्रीलंका के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ गाल टेस्ट में पहले टेस्ट में बढ़िया प्रदर्शन करने वाले मेजबान टीम के बल्लेबाज प्रभात जयसूर्या ने टेस्ट रैंकिंग छलांग लगाई है। वहीं गुरबाज अहमद और राशिद खान अफगानिस्तान के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यूएई में वन डे सीरीज में बढ़िया प्रदर्शन कर वन डे रैंकिंग में छलांग लगाई। ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविज हेड ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ वन डे में बड़ा शतक जमा लंबी छलांग लगाई है।

कार दुर्घटना में बाल बाल बचने के बाद दूसरी जिंदगी पाने के दो बरस बाद टेस्ट क्रिकेट में चेन्नै में बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में वापसी करने वाले ऋषभ पंत (731 रेटिंग अंक) ने पहली पारी में संकट के समय पहली पारी में 39 और दूसरी पारी में 109 की तेज पारी खेलने कर भारत को 280 रन से बड़ी जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। पहले टेस्ट से पूर्व आईसीसी बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर चल रहे यशस्वी जायसवाल ने भारत के लिए पहली पारी में 56 रन की बेशकीमती पारी खेली और रैंकिंग में एक पायदान उपर चढ़ गए। इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट आईसीसी बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में 899 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर हैं जबकि गाल में न्यूजीलैंड की मेजबान श्रीलंका के हाथों पहले टेस्ट में 63 रन से हार के बावजूद पहली पारी में 55 व दूसरी पारी में 30 रन बनाने वाले केन विलियमसन रेटिंग 852 अंकों के साथ दूसरे, डैरल मिचेल (760 अंक), स्टीव स्मिथ (757 अंक) पांचवें स्थान पर चल रहे जायसवाल (751 रेटिंग अंक) से उपर हैं।

रोहित शर्मा चेन्नै में पहले टेस्ट की दोनों पारियों में नाकाम रहने के बाद बाबर आजम (11वें) से मात्र चार अधिक रेटिंग अंकों के साथ दसवें स्थान पर हैं। रोहित की तरह पहले टेस्ट की दोनों पारियों में नाकाम रहे भारत के धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली (6, 17 रन) भी उनकी तरह पांच पायदान नीचे खिसक कर 12 वें स्थान पर पहुंच गए। वहीं ऋषभ पंत की तरह दूसरी पारी में शतक जड़ने वाले शुभमन गिल (119 रन) पांच पायदान उपर चढ़ कर 14 वें स्थान पर पहुंच गए।

आईसीसी टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में प्रभात जयसूर्या (पहली पारी में 4/136 व दूसरी पारी में 5/68) गाल टेस्ट में दोनों पारियों में श्रीलंका के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ कुल नौ विकेट चटका मैन ऑफ द’ मैच रहे और पांच स्थान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए । वहीं श्रीलंका के लिए गाल टेस्ट की पहली पारी में शतक जड़ने वाले कमिंदु मेंडिस(114 रन) बल्लेबाजी टेस्ट रैंकिंग में तीन पायदान उपर चढ़ कर 16 वें स्थान पर पहुंच गए।

वहीं रहमतुल्लाह गुरबाज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वन डे में शून्य पर आउट होने के बाद अगले दो वन डे में 105 और 89 रन बना अफगानिस्तान को तीन वन डे मैचों की सीरीज 2-1 से जिताने में अहम भूमिका निभाई और आठ पायदान उपर चढ़ कर आईसीसी वन डे बल्लेबाजी रैंकिंग में दसवें स्थान पर पहुंच गए। ट्रेविज हेड ने इंग्लैड के खिलाफ पहले वन डे अविजित 154 रन बनाने के साथ 54 रन दे दो विकेट चटका कर ऑस्ट्रेलिया को जिता सात पायदान की छलांग के साथ आईसीसी वन डे बल्लेबाजी रैंकिंग में नौवें स्थान पर पहुंच गए। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अफगानिस्तान की दो जीत में कुल सात विकेट चटका कर लेग स्पिनर राशिद खान वन डे गेंदबाजी रैंकिंग आठ स्थान उपर चढ़ तीसरे स्थान पर पहुंच गए।