भारत के आकाशदीप के दो झटकों के बाद मोमीनुल ने बांग्लादेश की पहली पारी संभाली

Mominul took over Bangladesh's first innings after two wickets from India's Akashdeep

  • पहले दिन बारिश के चलते मात्र 35 ओवर फेंके गए, बांग्लादेश ने तीन विकेट पर बनाए 107

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत के तेज गेंदबाज आकाशदीप ने बांग्लादेश के जाकिर हसन (0 रन, 24 गेंद) को अपने पहले और शादमान इस्लाम (24 गेंद, चार चौके, 36 गेंद) सलामी जोड़ी को कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान पर शुक्रवार को शुरू दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में अपने शुरू के तीन ओवर में मात्र 26 रन पर आउट कर बांग्लादेश को पहली पारी में दो करारे झटके दिए। तेज बारिश और कम होती रोशनी के चलते लंच के बाद जब नौ ओवर ही फेंके जाने के बाद 35 ओवर में पहले दिन का खेल बंद होने के समय बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 35 ओवर में तीन विकेट पर 107 रन बनाए थे। तब मोमीनुल हक 40 और मुशफिकुर रहीम 13 गेंद गेंद खेल कर एक चौके की मदद से छह रन बनाकर खेल रहे थे।

बारिश के चलते टॉस भी एक घंटे देर से शुरू हुआ। कप्तान नजमल हसन शांतो ने मोमीनुल इस्लाम के साथ मिलकर लंच तक बांग्लादेश के स्कोर को पहली पारी के स्कोर को दो विकेट पर 26 ओवर में दो 74 रन पर पहुंचाया और तब नजमल हसन शांतो 28 और मोमीनुल हक 17 रन बनाकर खेल रहे थे। लंच के बाद खेल शुरू होने पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कप्तान नजमल हसन शांतो (31 रन, छह चौके, 57 गेंद) को हवा मात दे एलबीडब्ल्यू आउट कर उनकी और मोमीनुल हक की तीसरे विकेट 51 रन की खतरनाक होती भागीदारी को पारी के 29 वें ओवर में तोड़ बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 80 रन कर दिया। । इसके बाद छह ओवर ही फेंके गए तब तेज बारिश और बेहद मद्धित पड़ती रोशनी के चलते अंपायरों ने पहले दिन का खेल बंद करने की घोषणा की। मोमीनुल ने तीसरे विकेट के लिए कप्तान शांतों के साथ अर्द्धशतकीय भागीदारी करने के बाद बारिश के चलते पहले दिन का खेल बंद होने तक रहीम के साथ चौथे विकेट के लिए 27 बेशकीमती रन जोड़ कर बांग्लादेश की पारी संभाली ।

बारिश के चलते सुबह मैदान के गीला होने के चलते टॉस भी देर से हुआ सुबह पहले दिन का खेल घंटा देर से शुरू हुआ। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बारिश के चलते सुबह ग्रीन पार्क की पिच पर नमी आकाश में छाई बदली का देखकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला कर सबको चौंका दिया। 2015 के बाद यह पहला मौका जब मेजबान भारत की टीम ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण चुना। भारत ने बांग्लादेश से चेन्नै मे सीरीज का पहला टेस्ट 280 से जीतने वाली अपनी एकादश कानपुर में दूसरे के लिए बरकरार रखी। भारत के तुरुप के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद से आगाज कर गेंद को खासा मूव कराया और शुरू के तीप ओवर मेडन फेंके लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए और न ही उनके जोड़ीदार मोहम्मद सिराज बांग्लदेश के जाकिर और इस्लाम की सलामी जोड़ी को छकाने के बाद कोई कामयाबी हासिल कर पाए। भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने नौवें ओवर में गेंद आकाश दीप को थमाई और जाकिर उनकी तीसरी गेंद को ड्राइव करने के लिए आगे निकले लेकिन उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर उछली गेंद को गली में यशस्वी जायसवाल ने लपक लिया और बांग्लदेश ने पहला विकेट 24 रन पर खो दिया। बांग्लादेश के स्कोर में दो रन ही और जुड़े कि शादमान इस्लाम ने आकाशदीप के तीसरे ओवर की पहली गेंद को फ्लिक करने की कोशिश की लेकिन वह इससे चूके और गेंद उनके पैड पर अंपायर मैदानी अंपायर ने इस पर उन्हें आउट नहीं दिया लेकिन भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया और तीसरे अंपायर ने उनका फैसला पलट कर शादमान को एलबीडब्ल्यू आउट घोषित किया। दो विकेट जल्दी गिर जाने के बावजूद बांग्लादेश के कप्तान शांतो अपने स्ट्रोक खेलते रहे और उन्हें सकारात्मक अंदाज में खेलना देख मोमीनुल हक ने भी स्ट्रोक खेलने शुरू कर दिया। शांतो ने लंच से पहले किस्मत के सहारे कुछ चौके जड़े। शांतो ने आकाशदीप और सिराज की गेंद को कवर के बीच ड्राइव कर एक एक चौका जड़ा। लंच से पहले के आखिरी ओवर के दौरान हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई। लंच के बाद खेल शुरू होने पर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन ने राउंड द विकेट आकर शांतों को एलबीडब्ल्यू आउट उनकी हक के साथ तीसरी विकेट की 51 रन की भागीदारी तोड़ दी। आकाशदीप की गेंद मुशफिकुर रहीम के बल्ले के बाहरी किनारा लेकर तीसरे स्लिप और गली के बीच से चार रन के लिए सीमा पार कर गई। जसप्रीत बुमराह की गेंद भी मोमीनुल हक के बल्ले का बाहरी किनारा ले बाउंड्री के पार निकल गई। इसके बाद आसमान घिर आए काले बादलो क चलते अंधेरा छाने पर स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर तीन बजे अंपायरों ने पहले दिन का खेल खत्म होने की घोषणा कर दी। बांग्लादेश ने तेज गेंदबाज नाहिद राणा और तस्कीन अहमद को बाहर कर बाएं हाथ के स्पिनर ताईजुल इस्लाम और ऑफ स्पिनर खालेद अहमद को अपनी एकादश में शामिल किया।