रफ्तार के सौदागर मयंक भारतीय टी 20 में इकलौता नया चेहराृ

Pace merchant Mayank is the only new face in Indian T20

  • बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी 20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : भारत ने रफ्तार की नई सनसनी मयंक यादव के रूप में मेजबान भारत ने मेहमान बांग्लादेश के खिलाफ अगले महीने घर में खेली जाने वाली तीन टी -20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की क्रिकेट सीरीज के लिए शनिवार देर रात घोषित अपनी 15 सदस्यीय टीम में इकलौते नए चेहरे को शामिल किया है। भारतीय टीम कस चयन सीनियर चयन समिति ने शनिवार रात किया और टीम की घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के मान सचिव जय शाह ने की। विस्फोटक सूर्य कुमार यादव की कप्तानी में भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैच नागपुर( 6 अक्टूबर), नई दिल्ली (9 अक्टूबर) और हैदराबाद (12 अक्टूबर) में खेलेगी।

बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम है : सूर्य कुमार यादव (कप्तान), अभिषेक यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर),रिंकू सिंह, हार्दिक पांडया, रियान पराग,नीतिश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर,रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जीतेश शर्मा, जीतेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव।

मयंक यादव ने 2024 की आईपीएल में लखनउ सुपर जायंटस (एलएसजी) के लिए लिए खेलते हुए अपनी रफ्तार से सनसनी फैला दी थी और वह दो मे मैन ऑफ द मैच रहे थे। तीसरे मैच में मयंक ने एक ही ओवर फेंका और पेट में दर्द के चलते उस मैच से हट गए। फिर मांसपेशी में खिंचाव के चलते पूरे आईपीएल 2024 सीजन से एलएसजी से बाहर हो गए । मयंक ने एलएसजी के लिए लखनउ में आरसीबी के खिलाफ आईपीएल मैच मे 156.7 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से भी गेंद फेंकी थी। वहीं मिस्ट्री स्पिनर के रूप में ख्यात लेग स्पिनर वरुण चक्रवर्ती की 2021 के बाद फिर भारत की टी 20 टीम में वापसी हुई है। वरुण चक्रवर्ती ने आईपीएल 2024 में 14 मैचों में 21 विकेट चटकाए थे। भारत ने तीन टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए 15 खिलाड़ियों मे दो टेस्ट मैचों की सीरीज में खिलाड़ियों में से एक को शामिल नहीं किया है। भारत ने लंबे व्यस्त अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट सीजन के मद्देनजर बोझ को बांटने के मद्देनजर शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, ऋषभ पऋत , अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज जैसे श्रीलंका के खिलाफ टी 20 सीरीज में खेले अपने खिलाड़ियों को आराम ही दिया है।

बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में सूर्य कुमार यादव ने भारत की टी 20 टीम की कप्तानी बरकरार रखी लेकिन इस सीरीज के लिए भारत ने कोई उपकप्तान घोषित नहीं किया है। साथ ही इस भारतीय टी 20 टीम में हादिर्क पांडया, शिवम दुबे, अर्शदीप सिंह, रिंकू सिंह, रवि बिश्नोई और वाशिंगटन सुंदर जैसे नियमित खिलाड़ियों ने जगह बरकरार रखी है। अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा और मयंक के साथ चौथे तेज गेंदबाजी विकल्प के रूप में हार्दिक पांडया भारतीय टीम में होंगे। स्पिन का जिम्मा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई , वरुण चक्रवर्ती और वाशिंगटन सुंदर तो हैं वैकल्पिक स्पिनर के रूप में ऑलराउंडर अभिषेक शर्धा व रेयान पराग भी हैं। भारत के लिए पारी का आगाज अभिषेक शर्मा के साथ सज सैमसन करेंगे।