अरुंधंति के चटकाए तीन विकेट से भारत ने कुछ लड़खड़ाने के बाद पाक को छह विकेट से हराया

Arundhanti took three wickets as India defeated Pakistan by six wickets after some faltering

भारत के लिए ओपनर शैफाली और कप्तान हरमनप्रीत ने खेली बढ़िया पारी

सत्येन्द्र पाल सिंह

नई दिल्ली : तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी (3/19) की रफ्तार के दिखाई धार तथा सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा (32 रन, 35 गेंद, तीन चौके) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (रिटायर्ड नॉटआउट 29 रन, 24 गेंद,एक चौके) मैच की जरूरत के मुताबिक खेली गई बेहतरीन पारियों की बदौलत भारत ने आखिर में कुछ लड़खड़ाने के बावजूद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को दुबई में सात गेंद के बाकी रहते छह विकेट से हरा कर आइसीसी महिला टी-20 क्रिकेट विश्व कप में ग्रुप ए में पहली जीत दर्ज की। भारत अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 58 रन से हार गया था। अरुंधति की गेंद पर आशा शोभना ने मुनीबा अली और कप्तान फातिमा सना के आसान कैच न टपकाए होते तो वह भारत की ओर से इस मैच में पांच विकेट चटका सकती और पाकिस्तान संभवत: तब 100 रन तक भी न पहुंचता।

वूमैन ऑफ द’ मैच भारत की तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी (3/19) और ऑफ स्पिन ऑलराउंडर श्रेयंका पाटील (2/12) ने खासतौर बीच के ओवर में कसी हुई गेदबाजी कर ऑफ स्पिन ऑलराउंडर निडा डार (28 रन, 34 गेंद, एक चौका) और सैयदा अरुब शाह (14 रन, 17 गेंद, एक चौका) की आठवें विकेट की 28 रन की भागीदारी के बावजूद टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की टीम को निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 105 रन रोक दिया। निडा डार पारी और अरुंधति रेड्डी के आखिरी ओवर की चौथी गेंद को उड़ाने के रूप में बोल्ड हो आठवीं बल्लेबाज के रूप में आउट होकर पैवेलियन लौटी। भारत की सबसे कामयाब तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी की गेंद पर यदि आशा शोभना ने पहले मुनीबा अली (14) और आलिया रियाज (4) के कैच न टपकाए होते तो वह पारी में पांच विकेट चटका सकती थी।

जवाब में शैफाली वर्मा (32) और जेमिमा रॉड्र्रिग्ज (23 रन, 28 गेंद) की दूसरे विकेट की 43 रन की तथा कप्तान हरमनप्रीत कौर की तीसरे विकेट के लिए जेमिमा के साथ 19 और दीप्ति शर्मा ( 7* रन, 8 गेंद) के साथ पांचवें विकेट की 24 रन की असमाप्त भागीदारी की बदौलत भारत न 18.5 ओवर में चार विकेट पर 108 रन बनाकर मैच जीत लिया। गर्दन में चोट के चलते मैदान से हटने पर सजीवन सजना ने निडा डार के दूसरे व पारी के 19 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर चौका जड़ भारत को जीत दिला दी।

उपकप्तान स्मृति मंधाना और शैफाली वर्मा की सलामी जोड़ी ने भारत की पारी शुरू की। शैफाली वर्मा (2) पाकिस्तान की कप्तान तेज गेंदबाज फातिमा और पारी की पांचवी ऑफ स्टंप पर तेजी से स्विंग होती गेंद को खेलने से चूकी और अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दे दिया लेकिन उनके रिव्यू लेने पर तीसरी अंपायर ने फैसला पलट दिया। स्पिन के खिलाफ जूझने और दस गेंद पर एक भी रन बनाने के बाद अंकुश तोड़ने की कोशिश में ओपनर स्मृति मंधाना ( 7 रन, 16 गेंद)ने पारी के पांचवें ओवर में पाकिस्तान की बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल की गेंद को कट करने की कोशिश में तुबा हसन को पॉइंट पर आसान कैच थमा दिया अर भारत ने पहला विकेट 18 रन पर गंवा दिया। शैफाली वर्मा ( 32 रन, 35 गेंद, 3 चौके) काफी धैर्य से खेलने के बाद पारी के 12 वे ओवर में आखिरकार ऑफ स्पिनर ओमइमा सुहेल की गेंद को उड़ाने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर कैच आलिया रियाज को कैच थमा दिया और भारत ने दूसरा विकेट 61 रन पर गंवा दिया। जेमिमा रॉड्रिग्ज ने पाकिस्तान की सबसे कामयाब तेज गेंदबाज कप्तान 0 फातिमा सना(2/23) की ऑफ स्टंप से जरा बाहर निकलती गेंद को उड़ाने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमा दिया और भारत ने तीसरा विकेट 80 रन पर खो दिया और ऋचा घोष (0) ने अगली गेंद पर बल्ला चला विकेटकीपर मुनीबा अली को कैच थमा दिया 80 रन पर चार विकेट कर दिया। फातिमा ने अपने तीसरे और पारी के 16 वें ओवर में दो गेंदों में दो विकेट चटका मैच को कुछ रोमांचक बनाने की कोशिश की। पारी के 17 वें और बाएं हाथ की स्पनिर सादिया इकबाल के चौथे ओवर में 10 रन बने और भारत का स्कोर चार विकेट पर 94 रन हो गया। फातिमा सना के चौथे और पारी के 17 वें ओवर की पहली तेजी से भीतर आती गेंद को दीप्ति खेलने से चूकी और खेलने से अंपायर ने उन्हें एबीडब्ल्यू आउट दिया लेकिन उनके रिव्यू लेने पर तीसरी अंपायर ने फैसला पलट दिया।

इससे पहले भारत की तेज गेंदबाज तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ने ऑफ स्टंप पर गिर कर तेजी से स्विंग होती गेंद पर ओपनर गुल फिरोजा (0 रन, 4 गेंद) को अपने और पारी के पहले ओवर की अंतित गेंद पर बोल्ड कर दिया और पाकिस्तान ने पहला विकेट मात्र एक पर खो दिया।भारत की अनुभवी ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के दूसरे ओवर की पांचवीं गेंद को जल्दी स्वीप करने की कोशिश में सिदारा अमीन (8 रन, 11 गेंद, एक चौका) अपनी विकेट पर खेल कर बोल्ड हो गई और पाकिस्तान ने अपना दूसरा विकेट 4.5 ओवर में 25 रन पर खो दिया। तेज गेंदबाज अरुंधति रेड्डी के दूसरे ओवर की दूसरी गेंद को मुनीबा अली (14 रन) उड़ाने गई लेकिन शॉर्ट फाइनल पर आशा ने उनका बेहद आसान टपका दिया तब पाकिस्तान का स्कोर दो विकेट पर 30 रन था। पाकिस्तान के स्कोर में तीन रन और जुड़े कि ओमाइमा सुहैल (3 रन, 6 गेंद) ने अरुधंति की धीमी गेंद को ड्राइव करने की कोशिश में शैफाली वर्मा को मिड ऑन पर आसान सा कैच थमा दिया। ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटील ने ओपनर मुनीबा अली ( 17 रन, 26 गेंद, दो चौके) को हवा में मात दी और विकेटकीपर ऋचा घोष रे स्टंप उड़ा उन्हें आउट कर दिया और पाकिस्तान ने चौथा विकेट दसवें ओवर में 41 रन पर गंवा दिया। अऋंधति रेड्डी ने तेजी से भीतर आती गेंद पर आलिया रियाज (4) को एलबीडब्ल्यू आउट कर अपना दूसरा विकेट लेकर पाकिस्तान का स्कोर 12.1 ओवर में पांच विकेट पर 52 रन कर दिया। अरुधंति के इस ओवर में आशा शोभना ने फातिमा सना के रूप में दूसरा कैच टपकाया। लेग स्पिनर आशा शोभना ने फातिमा सना (13 रन, 8 गेंद, 2 चौके) को ऑफ स्टंप के बाहर गेंद को कट करने की कोशिश और विकेटकीपर ऋचा घोष ने एक हाथ से कैच लपक कर पारी के 14 वें ओवर में पाकिस्तान का स्कोर छह विकेट पर 70 कर दिया। पाकिस्तान के स्कोर में एक रन ही और जुड़ा था कि तुबा हसन (0) को ऑफ स्पिनर श्रेयंका पाटील ने स्वीप करने पर मजबूर कर शैफाली वर्मा के हाथों कैच कराया।